ezgif.com gif maker 2022 10 04T124900.728

working student should know/ काम काजी छात्र को पता होना चाहिए

Mindset सोच

आप कहीं भी जॉब करें या कोई भी काम करें हमेशा,उसे अपना काम सोच कर ही करें ऐसी सोच के साथ उस काम में लगें,कि यह अपना काम हो। दिल से मेहनत करें, अपनी वैल्यू को बढ़ाने पर काम करें। शुरुआत में अपना ध्यान सैलरी पर नहीं देकर सीखने पर दें।

Table of Contents

mindset 1

Focus on learning

अपने काम को करने के साथ,काम को सीखने का प्रयास करें उस काम के प्रति अपने को सुदृढ़ बनाने के लिए नए-नए तरीके यूट्यूब या गूगल ब्लॉग के जरिए सीखकर,अपने कार्य के दौरान खूबसूरत तरीके से अंजाम देना हमारी कार्य कुशलता का परिचय देता है।

काम के दौरान सिर्फ समय को बिताना हमारा लक्ष्य ना हो, इस बात का पूरा ध्यान रखें।हमारा लक्ष्य कुछ सीखने और निस्वार्थ भाव से काम कर कंपनी काम करें।

डर से दो दो हाथ

उस काम को बार बार करें, जिसको करने से डर लगता हो। हमेशा जिम्मेदारी लेने में आगे रहें। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा,और डर मरेगा। हर मिले काम का सामना करें कुछ नहीं आता हो तो उसे अपने ऊपर के सलाहकारों से पूछ कर अंजाम दें जहां तक संभव हो उस काम को खुद अंजाम देने का प्रयास करें दूसरों पर न थोपे।

People manage skills

अपने साथ काम कर रहे लोगों के साथ मित्रवत व्यवहार करें। अगर सीनियर साथ है तो उनके अनुभव और सलाह का आदर करें और अपने कार्य को अंजाम दें अपने से छोटे और जूनियर स्टाफ को भी खूब सम्मान और प्यार के साथ व्यवहार करें। जब हम अपने आसपास के लोगों के साथ मित्रवत व्यवहार करना सीखते हैं,तभी हम उस प्रयोगशाला से बाहर जाकर बाहर के लोगों से कुछ लाभ कंपनी के हितार्थ लाभ ले पाते हैं, और कुछ सीख पाते हैं।

अपने relation बनाने पर ध्यान दें

जब हम पहली बार किसी कंपनी में काम करने जाते हैं उस वक्त हमें अपने संबंधों को बनाने पर ध्यान देना जरूरी है जब हम किसी के साथ अच्छे संबंध बना पाते हैं तब हम वहां टिककर कुछ सीख पाते हैं

You are important for your company or business (irreplaceable)

हम काम को देखते हुए धीरे-धीरे इस मुकाम को हासिल करें कि हम कंपनी की जरूरत बन जाए और कंपनी का संचालन और कार्य पूरी तरह हम पर निर्भर हो,ऐसा हमारा प्रयास रहना चाहिए।यदि हम उस कंपनी के में रहकर इस तरह काम करते हैं तो हमारा उत्थान निश्चित है।

हर हालात में चेहरे पर प्रसन्नता बनाकर रखें

एक उदास और मुरझाए हुए चेहरे को कोई पसंद नहीं करता इसलिए हम हमेशा अपने काम को मुस्कुराते हुए करें। इस तरह मुस्कुराते हुए काम करने से हम जल्द ही अपने क्षेत्र में लोकप्रिय हो जाते हैं।खुश रहने के लिए कुछ बड़ा होने का इंतजार ना करें छोटी छोटी चीजों में खुशियां ढूंढे और काम करते रहे

प्रत्येक व्यक्ति अलग है सब व्यक्तियों की सोच अलग है इस बात को लेकर डरने की जरूरत नहीं

हमेशा याद रखें हर व्यक्ति का मस्तिष्क अलग-अलग सोच और आशा रखता है, इसलिए किसी व्यक्ति के कुछ बोलने या उसके व्यवहार से डरने की कोई जरूरत नहीं अपना काम करते रहे अगर अपनी गलती कहीं हुई दिखाई दे तो माफी मांगने से न हिचकिचाएं।

अपने अंदर के किसी अनूठे पन को खोजें और उसे अच्छी तरह से तराशे

हम जिस जगह पर काम करने जाएं वहां पर कोई ऐसा काम खोजें जो आपको बहुत सूट करता हो सोनू आपको लगे।उस काम को पूरी लगन और सूझबूझ से करें। उस काम के द्वारा कंपनी को आकर्षक परिणाम दिखाएं।

चुनौतियों से घबराने की बजाय उन्हें धन्यवाद करें उनका मुकाबला करें

अपने काम के दौरान उत्पन्न हुई चुनौतियों से घबराए नहीं उनका डटकर मुकाबला करें। उस काम के जानकार व्यक्ति से सीख कर उस काम को अंजाम दें,इससे आपको काम सीखने का अवसर भी मिलेगा और जहां आप काम कर रहे हैं वहां पर आपकी साख भी बढ़ेगी

ज्यादा सुनें, कम बोलें

शुरुआत से काम के दौरान ज्यादा से ज्यादा सुनें और कम से कम ही बोलने का प्रयास करें

ऑफिस के नियम को समझें

शुरुआत में ऑफिस के नियम को समझने का प्रयास करें

विनम्रता से पेश आयें

जितना अधिक हो सके विनम्रता से पेश आए

सोशल मीडिया से दूर रहें

जितना अधिक हो सके सोशल मीडिया और मोबाइल का कम से कम से मालूम करें ऐसा ना सोचे कि खाली समय में हमें कोई देख नहीं रहा तो हम अपना बेस्ट समय बर्बाद करें उसकी जगह ऑफिस के ही किसी अन्य काम को खोज कर उसे अपडेट करने की कोशिश करते रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Exit mobile version