hhiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiiii

मुस्कुराहट – हमारा मौन संगीत हमारी (मुस्कुराहट) smile | smile is one direction for life

मुस्कान संक्रामक है ।एक मुस्कुराते चेहरे को देखने से हमारे चेहरे पर स्वत मुस्कान तैरने लगती है। मुस्कान एक प्रकार का सूर्य है जिसके प्रताप से हमारे चेहरे पर तेज आता है। मुस्कान एक प्रकार का चंदन है जो सब प्रकार की जलन को शांत करता है।

जीवन में मुस्कुराहट है तो जीवन है। हमें अपने जीवन को पूर्ण रूप से जिंदा दिल, हंसमुख,उत्साह से भरकर हंसने और मुस्कुराहट के महत्व को जानकर जीना सीखना चाहिए। हम मुस्कुराएंगे तो हमारे साथ दुनिया मुस्कुराएगी और हमारा साथ देगी।हम मुस्कुराते हैं तो यह हमारी खुश दिली का सबूत है। इससे पता चलता है हमने हरपरिस्थिति में जिंदा रहना सीखा है। हंसने से मन हल्का होता है, स्फूर्ति और ताजगी बनी रहती है।

प्रकृति ने मनुष्य को कई गुण प्रदान किए हैं ,इनमें से एक है मुस्कुराहट, प्रकृति का दिया हुआ या एक अद्भुत गुण है, जिस के उपयोग से हम स्वयं भी खुश रह सकते हैं और दूसरों को भी खुश रख सकते हैं।

मुस्कान एक दिशा है जीवन के लिए | smile is one direction for life

मुस्कुराना एक प्रकार का ध्यान या प्रभु प्रार्थना ही है इसलिए जब भी संभव हो जब भी अवसर मिले हमें मुस्कुराना चाहिए। मुस्कुराहट एक ऐसा तोहफा है जिसे ब्रह्मांड ने हमें दिया है इसमें ना पैसा लगता है, ना मेहनत होती ,है फिर भी इसको हम दूसरे को देने में कंजूसी करते हैं ,सो इसे हमें खुलकर लुटाना चाहिए क्योंकि इससे अपनेपन का एहसास सामने वाला व्यक्ति महसूस करता है और जब चेहरे पर हम मुस्कान बना कर रखते हैं ,वह आंखों के माध्यम से सीधी दिल पर प्रभाव छोड़ती है

Table of Contents

images 2021 04 29t1048081619036451017851806.

Smile is ornaments of our face

मुस्कुराना वह हास्य टॉनिक है,यह शरीर का एक वेग है, जो थके मांदे मनुष्य को नई ताजगी प्रदान करता है,इसलिए हमें प्राकृतिक रूप से इसकी प्राप्ति हो इसके लिए प्रयासरत रहने का माहौल बनाना चाहिए ।ऐसा देखने में आता है कि हमारी मुस्कुराहट एक औषधि की तरह है, जिस का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। यह हमारे शरीर के लिए पेन किलर की तरह है।

Smile is gift

ऐसा भी देखा जाता है जो लोग मुस्कुराते हैं वह सदैव स्वस्थ रहते हैं। मुस्कुराहट कहीं मिलती नहीं है, चेहरे पर धारण की जाती है। यह चेहरे का आभूषण है क्योंकि मुस्कुराहट भरा चेहरा पूरे माहोल में नई चमक ला देता है। मुस्कुराहट अदृश्य शक्तियों की प्रेम भरी भाषा ,तोहफा , एक औषधि की तरह है। मुस्कान में मित्रता छिपी होती है,जिससे दिल की दूरियां भी मिट जाती हैं।

Smile (aesthetic)

Smile person is winning💪

मुस्कुराहट चेहरे का वह जादू है, आत्मा की वह शक्ति है, जिसे देखने मात्र से हमारे चेहरे पर मुस्कान तैरने लगती है और हम खुशी महसूस करने लगते हैं ।मुस्कुराहट सजे सजाए घर की तरफ भी होती है जो हमारे चेहरे को दमका देती है।

img 20210429 1846426296606492320420194

Smile is autograph

मुस्कुराहट का रहस्य यही है कि हम अपने विषय के ,क्षेत्र को विस्तृत कर अपने संपर्क में आने वाली वस्तुओं और लोगों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को सकारात्मक सोच के द्वारा मित्रवत करने का निर्णय लेते हैं। मुस्कुराहट दुनिया का सर्वश्रेष्ठ रसायन है और जो इसको सेवन करता है वह अपने जीवन की सभी चुनौतियों को सहज ही पार कर लेता है ।चेहरे पर मुस्कुराहट बने रहने से मनुष्य की बुद्धि स्थिर हो जाती है और उसे सभी चुनौतियों में मार्ग दिखाई देने लगते हैं। प्रसन्नता और मुस्कुराहट अदृश्य शक्तियों के द्वारा दी गई एक औषधि है ,कला है इसे प्रत्येक मानव को धारण करना चाहिए।

Smile is pursuit of happiness

मुस्कुराना एक तरीके से अंदर के जोगिंग की तरह है जो हमारे मस्तिष्क को कसरत कराता है, हमारे मन को कसरत कराता है,और ह्रदय की धड़कनों को भी व्ययाम कराकर गति प्रदान करता है,इसलिए प्रत्येक मनुष्य को मुस्कुराने की आदत डालनी चाहिए। मुस्कुराहट और हास्य विनोद हमारे व्यक्तित्व को निखारता है।इसकी आदत यदि पड़ जाय तो यह हमें हर दिल अजीज और आकर्षक बना देती है।

मुस्कुराना एक ऐसी उपलब्धि है जो हमें बीमारी से लड़ने में भी काम करती है मुस्कुराते रहने से हमारे मस्तिष्क में एंडोर्फिन नामक रसायन बनता है, जिससे तनाव के हार्मोन स्वतः ही घट जाते हैं ,और हम अच्छा महसूस करते हैं।

प्रातः काल योग और व्यायाम के बाद हमें ठहाका लगाकर मुस्कुराने की कोशिश करनी चाहिए ,जिससे हमारे चेहरे को भी व्यायाम मिलता है और वह सुंदर दिखने लगता है। हमारे हृदय फेफड़े और पेट को भी इस दौरान व्यायाम मिलता है जिससे पेट और आंतों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, और शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलती है ।

मुस्कुराने से हमारा अवचेतन मन भी सक्रिय होता है, इस क्रिया से हमारे मन में सकारात्मक विचार का निर्माण होता है और हम खुशी महसूस करते हैं। हमारे शरीर में हमारे खून में ऑक्सीजन पहुंचती है हम शांति महसूस करते हैं।

साथ के सब मुस्कुराते हैं

मुस्कुराहट की चाबी खोले हर दरवाजे का ताला

मुस्कुराना जीवन की अमूल्य निधि है क्योंकि मुस्कुराने वाले व्यक्ति स्वयं तो खुश रहते ही हैं उससे उनके आसपास के दूसरे लोग भी खुश रहने लगते हैं। और उनकी और बेझिझक खींचे चले आते हैं। उनसे किसी को मिलने, मेलजोल बढ़ाने में जरा भी संकोच नहीं होता । मुस्कुराहट धारण करने वाला व्यक्ति कोई भी काम आसानी से करा लेता है। मुस्कुराहट वह चाबी है जो हर दरवाजे का ताला खोल सकती है।

Fan of smile people

शब्दों से ज्यादा ताकतवर हमारी प्रभावी मुस्कान होती है, जो हमारे चुनौती भरी परिस्थितियों में जब हमारे पास शब्द नहीं होते तो हमारा हथियार बन कर हमारा कार्य कर देती है इसलिए मनुष्य को सदैव मुस्कुराते रहना चाहिए, मुस्कुराने की आदत डालनी चाहिए।

img 20210430 1449224360971535702914816

कोई भी व्यक्ति कितना गोरा चिट्टा हो, लंबा हो ,स्वस्थ हो,सुंदर हो, लेकिन यदि उसके चेहरे पर मुस्कुराहट नहीं रहती तो वह व्यक्ति कभी प्रभावी और आकर्षक नहीं बन सकता ,इसलिए आवश्यकता है व्यक्ति को मुस्कुराहट के महत्व को जानने की और अपने जीवन में अपने चेहरे पर मुस्कुराहट का महत्व जानकर इसे धारण करने की। सौंदर्य के साथ अगर मुस्कुराहट का मिश्रण हो जाता है सौंदर्य 100 गुना बढ़ जाता है और यह सुंदरता ऐसी है, जैसे गुलाब के फूल पर कोई ओस की बूंद चमक रही होती है।

images 2021 04 29t1944148551158094964795132.

मुस्कुराहट की आदत हम अपने जीवन में अपनी उम्र को भी बढाते हैं ।हंसने और मुस्कुराने से हमारे चेहरे की झुरियां गायब होती है और एक विचित्र से रौनक आती है जिसे सभी पसंद करते हैं ।हंसना एक तरह से एक संदेश की तरह है कि हम खुश हैं।मुस्कुराना एक कला है जो निराशा को भगाने का, अपनेपन को बढ़ाने का अचूक गुरु मंत्र है।

मुस्कुराकर हर किसी को जीता जा सकता है। यह सुखों की खान है, मुस्कुराना वह चाबी है जो किसी भी ताले को खोलने की शक्ति रखती है। मुस्कुराहट हमें बहुत कुछ देती है परंतु लेती कुछ भी नहीं मुस्कुराहट के लिए किसी तरह का खर्च करना नहीं पड़ता, किंतु यह बदले में हमें बहुत कुछ देती है और हमको ऊर्जावान बनाती है ,हमको खुशियां देती है।

मुस्कुराहट एक क्षण में उत्पन्न होती है और सदैव यादगार के रूप में कायम रह जाती है। हमारी मुस्कुराहट हमारे सम्मुख आए हुए हर व्यक्ति की थकावट दूर करके उसमें एक नई ऊर्जा का संचार करती है जिससे वह भी थकान भूलकर प्रसन्नता महसूस करता है। मुस्कुराहट एक ऐसा उपहार है जिस की उपेक्षा कोई भी अजनबी व्यक्ति भी नहीं कर पाता और हमारे साथ मुस्कुराकर मिलने की कोशिश करता है।

हमारा स्वभाव यदि मुस्कुराने का बन जाए तो हमारे साथ, हमारे इर्द-गिर्द लोग और माहौल बड़ा ही आसान हो जाता है। मुस्कुराहट चेहरे का एक आभूषण है जो मनुष्य को उसके व्यक्तित्व को निखारने के लिए धारण करना अति आवश्यक है। हमारी मुस्कान किसी की खुशी का कारण भी बन सकती है।

images 2021 04 29t104336665414127450912225.

मुस्कुराहट जीवन में एक कैमरे की तरह है जिसके सामने यदि हम मुस्कुराते रहते हैं तब जीवन की खूबसूरत तस्वीर निकल कर सामने आती है यह खुशी तो एक क्षण की होती है किंतु यदि इसे आदत स्वरूप हम सदैव इस्तेमाल करें तो हमारा जीवन कितना सुंदर बन सकता है। मुस्कुराते रहने वाला व्यक्ति हर परिस्थिति में अकेला होते हुए भी सब के स्नेह और सम्मान का पात्र बनता है। वह खुद को तो प्रसन्न रखता ही है, अपने चेहरे को मुस्कुराहट से भरकर चारों और प्रसन्नता भी लाता है।

मुस्कुराने वाला व्यक्ति इसे अपनी आदत स्वरूप अपने जीवन में धारण कर अपने क्षेत्र का नेतृत्व भी कर सकता है ।विश्व में मुस्कुराना इटली के मिलान शहर में कानूनन जरूरी भी कर दिया गया है ना मुस्कुराने वाले व्यक्ति पर जुर्माना वहां लगता है।
मुस्कुराहट से मनुष्य किसी को भी अपना बना लेता है मुस्कुराहट से किसी भी रिश्ते में उर्जा को भरा जा सकता है, और मुस्कुराहट के दौरान कुछ कड़े शब्द भी यदि बोल दिए जाएं तो उसे भी स्वीकार कर लिया जाता है।

img 20210430 1453206538163014878178099

शिक्षा में बच्चों को मुस्कुराहट का अर्थ बताया जाए

बच्चों को शिक्षा के दौरान यह शिक्षा दी जाए की वे सदैव जीवन की प्रत्येक स्थिति में वे स्वयं भी खुश रहें और कितने चेहरे पर वे मुस्कुराहट ला सकें, कितने लोगों के जीवन में खुशियां ला सकते हैं ,इसका मूल्य उन्हें बताना अति आवश्यक है।शिक्षा के दौरान उन्हें मुस्कुराने का महत्व और फायदेसिखाने की जरूरत है।

हमारी मुस्कुराहट ही यह तय करती है कि हम प्रसन्न हैं ,और हर परिस्थिति में खड़े हैं। हमारी मुस्कुराहट हमारे इर्द-गिर्द लोगों में उत्साह पैदा करती है। हम पूर्ण रूप से जिंदादिली हंसमुख और अपने कार्य से प्रेम करते हैं, यह हमारी मुस्कुराहट तय करती है।

जीवन मुस्कुराते रहने का नाम है जिसने इस बात को जान लिया उसी का जीवन सफल और खुशनुमा रहा है। मुस्कुराना और उससे प्राप्त होने वाली खुशी एक मानसिक थेरेपी है ,जिसका उपयोग हमें सीखना है और इसके लिए हमें कुछ उसूलों को भी जीवन में रखना चाहिए कि हम वही चीज देखें और वही सुने जो हमें खुशियां दें।

मुस्कुराना प्रकृति और अदृश्य शक्तियों का प्रसाद है।यह शरीर का श्रृंगार भी है जिससे हम सुंदर दिखते हैं ,मुस्कुराते रहने से ही हम जीवन में खुशियां प्राप्त कर सकते है। हमारी मुस्कुराहट हमारे चेहरे पर अदृश्य शक्तियों का एक हस्ताक्षर है, जिसे हम सदैव बना कर रखें, ताकि खुशियां निरंतर हमारे पास बनी रहे।

मुस्कान के राज मार्ग पर चलें और पाएं खुशियां ही खुशियां

मुस्कान परमात्मा की भाषा है इसलिए हर देवता का चित्र और मूर्ति सदैव मुस्कुराते हुए ही दिखती है। मुस्कान प्रेम की भाषा है। मुस्कान एक औषधि है। मुस्कान मित्रता की भाषा है। इसके प्रयोग से दिल की दूरियां दूर हो जाती है, इसलिए मुस्कान की अगरबत्ती जलाकर , फैलाएं खुशियों की सौगंध ।खुशियों को प्राप्त करने के लिए मुस्कान के इस राजमार्ग पर आगे बढ़े प्रत्येक कार्य को विनम्रता लगन और उत्साह से करें।

Hindi blogs on smile

Dhanyavaad

Created with elementar

जय श्री कृष्ण……

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
व्यापार का महत्व जानें । आजादी के अमृत महोत्सव पर Mission happiness | Mukesh ambani indian business magnet | नींद आने का उपाय। Neend aane ke upaye | व्यस्त रहें, मस्त रहें | vyast rahe, mast rahe | अमीर कैसे बनें जानें हमारे प्रेरना स्रोत धीरू भाई अंबानी और उनके सुपुत्र मुकेशजी अंबानी के जीवन से | Insaan ko khushi kab milti hai | इंसानो को ख़ुशी कब मिलती है | Teenage के लिए Positive पारिवारिक रणनीतियाँ !! To Win | जीतने के लिए !! डर को भगाने के १o तरीके। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है !! आर्थिक समृद्धि के उपाय | कर्ज मुक्ति के उपाय डर क्या होता है। परीक्षा में फेल हो जाना जिंदगी में फेल हो जाना नहीं Youth Competition, और सुखी जीवन के लिए प्रशिक्षण। धन के जीवन में निरंतर प्रवाह के रहस्य युवा जानें secret ऑफ money Insaan ko khushi kab milti hai Youth पैसों को पकड़कर रखने के 10 तरीके सिखे पैसों को संभालना सीखें तभी और मिलेगा विद्यार्थी जीवन भविष्य की तैयारी का पड़ाव है
%d bloggers like this: