What is knowledge

ज्ञान क्या है? | What is knowledge? | कैसे ज्ञान से मिलती है खुशियां

ज्ञान एक ऐसा अमृत है, जो हमें समाधान की ओर ले जाता है और हमें खुशियां प्रदान करता है। ज्ञान के द्वारा हम दूसरे मनुष्य को समझाने की कला सीखते हैं। किसी चीज को समझना और समझाने का माध्यम ज्ञान है।

Table of Contents

What is knowledge | कैसे प्राप्त करें

ज्ञान स्वयं की जिज्ञासा और लगन से प्राप्त किया जाता है ,जो परिणाम में हमें खुशियां देने की ताकत रखता है। ज्ञान अर्जित कर हीकोई इस दुनिया में हमसे छीन नहीं सकता ।ज्ञानी मनुष्य विचार और सुख का खुशियों का भंडार होता है।
समय समय पर स्कूल और कॉलेज में प्रश्नोत्तरी का कार्यक्रम यह जान पाते हैं की हम खुशी खुशी कैसे जीवन की हर परिस्थिति का सदुपयोग कर खुशियों से भरा अपना जीवन जी सकते हैं।इसको प्राप्त करने की आदत स्वरूप समय का निर्धारण करें।

ज्ञान किस माध्यम से

ज्ञान को हम आंखो के द्वारा देख कर या कानों के माध्यम से मन तक पहुंचाते हैं जो हमारे मस्तिष्क में सुख या दुख रूपी रसायन का निर्माण करता है।
ज्ञान द्वारा समाज में मानव खुश रहकर जीवन यापन कर पाता है।

ज्ञान से क्या मिलता है

ज्ञान के द्वारा ही मनुष्य को जीवन में शारीरिक और मानसिक शांति मिल पाती है, जो उसे परिणाम मे खुशियां से भरा जीवन देती है
ज्ञान से जीवन में सकारात्मक सोच हमें मिलती है जिससे हम क्या करें क्या नहीं इसका निर्णय कर पाते हैं।

ज्ञान से सफलता

ज्ञान अर्जित कर किसी कार्य को करना सफलता की गारंटी हो सकती है। ज्ञान हमारे जीवन को आसान करता है। ज्ञान के द्वारा हमारी बुद्धि की क्षमता को हम बढ़ाते हैं , जोहमारे निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाता है।
ज्ञान में सारे दुखों का अंत निश्चित ही हो जाता है । ज्ञान एक शक्ति है जो, मस्तिष्क में एक रसायन की उत्पति करता है और इसका, विकास करता है।

किसी ने कहा है ज्ञान का मिलना ही चिंता का मिटना और चिंता का मिटना ही खुशियों का मिलना है।

img 20210526 1828116570764634495198477

ज्ञान हमें अच्छी पुस्तकों के अध्ययन से प्राप्त होता है ।ज्ञान के लिए जीवन में पुस्तक को निरंतर जीवन में पढ़ने की आदत डालनी चाहिए जो हमें सफल और खुश इंसान बनाने की ताकत रखती है ।ऐसा भी देखा जाता है सफल लोग अपने घर पर ही बहुत बड़ी पुस्तकालय बना कर रखते हैं और जीवन में निरंतर ज्ञान प्राप्त करते हैं । रोजाना थोड़ा थोड़ा ज्ञान प्राप्त करना एक दिन बड़े मुकाम पर पहुंचा देता है, जो हमें जीवन में खुशी और सफलता दिलाती है।

img 20210526 1826466280425072645414135

हम अपने शरीर के निचले हिस्से में बड़ा-बड़ा खर्च करते हैं कपड़ों के रूप में, घड़ी के रूप में, जूतों के रूप में ,किंतु जब अपने गर्दन के ऊपर के हिस्से में खर्च करने की बात आती है, तब हम पीछे हो जाते हैं तो हमें अपने जीवन में इसके मूल्य को समझना चाहिए हम जितना अधिक अपने क्षेत्र की चीजों के बारे में नॉलेज रखेंगे उतना ही हम कमा पाएंगे ,जितना हम सीखेंगे उतनी ही कमाई का स्तर हम बढ़ा पायेंगे।आज इंटरनेट के युग में हमें अपने क्षेत्र में ज्ञान बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी के अनेक प्रकार के माध्यम उपलब्ध हैं, जैसे गूगल ,जस्ट डायल, फ्लिपकार्ट इन सब जगहों पर हम अपने नए-नए ग्राहक और सप्लायर को सकते ढूंढ सकते हैं, अपने फील्ड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं,। नए-नए आजकल बिजनेस के सेमिनार और ट्रेनिंग कोर्सेज यूट्यूब पर भी उपलब्ध है जिन्हें हमें अपने खाली समय में सीखना चाहिए।

हमारा ज्ञान ही यह निर्धारित करता है हमारे जीवन में कितना धन हम अर्जित कर पाएंगे।
ज्ञान में समय का निवेश जीवन में बड़ी सफलता दिलाता है ।ऐसा भी देखा जाता है जिसके पास जितना ज्ञान होता है वो ही अपने क्षेत्र का नेता होता है ।ज्ञान को अर्जित कर ही मानव बड़ा कुछ कर पाता है ।ज्ञान में ही सब दुखों को खुशी में बदलने की ताकत होती है ।

img 20210526 1828536083767180206262472

ज्ञान ऐसा अमृत है, इसे बांटने से निरंतर बढ़ते जाता है, हमारे मस्तिष्क में यह स्थिर हो जाता है, और जरूरत पड़ने पर हमारे काम आता है। इस ज्ञान को बांटने से जिसको यह प्राप्त होता है वह भी काफी आभारी होता है क्यों की उस ज्ञान के द्वारा वह अपना कल्याण कर पाता है।

ज्ञान किससे लें।

ज्ञान को किसी सलाहकार के माध्यम से अर्जित किया जाना चाहिए ।ज्ञान के लिए हमें उस व्यक्ति का चयन करना चाहिए जो पहले उस क्षेत्र में कार्य कर चुका हो। जिसने उस क्षेत्र में सफलता प्राप्त की हो उसकी दी हुई सलाह हमारे जीवन में सफलता और खुशियां भर सकती है।
कई बार ऐसा भी देखने में आता है कि हम सलाहकार से सलाह तो लेते हैं किंतु उस सलाहकार की सलाह पर संदेह कर बैठते हैं और हम अमल नहीं करते जिसकी वजह से हमें परिणाम नहीं मिल पाते।

img 20210526 182747582855473311190926

ज्ञान हमें जो वास्तविकता में सिखाया जाता है वह हमें अर्थ कमाने, और अपना पेट भरने तक ही सीमित रह जाता है, जिसमें भी यह देखा जाता है कि हमारी शिक्षा में जो ज्ञान हमें दिया जाता है वह भाषा को समझने और अपने भाव प्रकट करने तक ही सीमित रह जाता है। बाकी अर्थ कमाने का ज्ञान भी हमें अपने व्यवहारिक जीवन में आने के बाद ही अपने अनुभव से सीखने या मित्र और परिवार माता पिता के द्वारा सीखने को मिलता है।

हमें जीवन का सच्चा मोल और ज्ञान क्या है, विज्ञान क्या है इस जीवन का क्या मकसद है, कैसे हमें जीवन में रहना है, यह सब ज्ञान तो हमें वेद और पुराणों के माध्यम से ही हमारे धार्मिक ग्रंथों के द्वारा ही हमें सीखने को मिलता है।इस महत्व को भी हम किसी संगीसाथी या परिवार के ज्ञानी मनुष्य के द्वारा ही जान पाते हैं बाकी तो हम खुशियों को खोजते रहते हैं इधर उधर की चीजों में और जीवन पूरा हो जाता है।

img 20210517 131935794616576991915849

हमारे शास्त्रों में ज्ञान को यज्ञ के रूप में भी कहा गया है ,ज्ञान हमें शोक के माहौल से निकालने की पूरी क्षमता रखता है। ज्ञान से ही व्यक्ति सुखी और समृद्ध जीवन जी पाता है।
ज्ञानी जहां जाता है वहीं खुशियां बिखेरता है ।ज्ञान को आयोजित कर ज्ञान को बढ़ाया जा सकता है।ज्ञानी मनुष्य प्रश्न पूछ कर ज्ञान को बढ़ा लेता है और ज्ञानी बन कर जीवन में खुशी का अनुभव कर पाता है।ज्ञान अर्जित करने की उम्र नहीं होती अतः मेरा यह मानना है मनुष्य को हर समय सीखते रहना चाहिए ताकि वो खुश रह सके ।धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
जीवन को खुशहाल बनाने के सरल से उपाय How to attract money for happy life कैसे सकारात्मक सोच की इन आदत से मिलती है खुशियां खुशी पैदा होती हैं इन उपाय को करने से हैप्पी ऑफिस स्ट्रेस से कैसे निपटें यह सरल सी कुछ दैनिक आदतें हमें खुश रख सकती हैं अपने घर में खुशियों को ऐसे आमंत्रित करें यह बातें सारी जिंदगी खुशियां देती है खुश रहने के लिए खुद से प्यार करें जानें 10 बातें की खुशियाँ क्या है? सुखी होने के रहस्य Happy Sunday Morning What is the meaning of tough time सरस्वती सरस्वती पूजा सरस्वती पूजा 2023 Big tough time How to make life happy in tough time खुशी खुशी