Secrets of a happy life in the New Year 2022

नव वर्ष 2022 में सुखी जीवन का रहस्य | Secrets of a happy life in the New Year 2022

सुख की सर्वश्रेष्ठ हुई मानो को बताया गया है मानव इस किसी की परमात्मा के विशेष रहना है जिसने जिसे विलक्षण का अधिकृत देश शक्ति होने विशेष घर जा दिया है जो मानो सुखी अनुभूति करता है कर सकता है इसके पास बुद्धि विवेक year त्रिसूर जा होती है जिसके फलस्वरुप है सुखी जीवन व्यतीत कर पाता है

Table of Contents

नव वर्ष 2022 में सुखी जीवन का रहस्य | Secrets of a happy life in the New Year 2022

यू संसार की सबसे सुख का सागर है इस संसार में हम बुद्धि के द्वारा जैसा संघ हमें मिलता है उतना ही हम जीवन में आनंद ले पाते हैं जैसा ध्यान हमें मिलता है उस के आधार पर हम जीवन ही पाते हैं हम अपने अंदर के सुख के सागर को जान पाते हैं

इन बातों पर ध्यान दें।

सुख का मूल मंत्र हमारी सकारात्मक सोच://positive psychology for happiness

सिंह का हम चश्मा लगाकर दुनिया को देखते हैं वैसी ही दुनिया हमें दिखाई देने लगती है सकारात्मकता के लिए हर परिस्थिति में सकारात्मक सोच रखनी पड़ती है इसकी आदत बनानी पड़ती है आशा भरे डिस्ट्रिक्ट कोर्ट से इस संसार को देखना पड़ता है

सुख का सृजन किस तरह इस संसार की प्रयोगशाला में करें….

Kabhi khushi kabhi gam

इस संसार की प्रत्येक परिस्थिति का निर्माण हमारे कल्याण के लिए होता है, सबसे पहले इस बात को हम समझे और जाने कि, हमें हमारे लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जिस स्थिति से गुजरना पड़ता है ,वह हमारे लक्ष्य की सफलता का एक हिस्सा होती है। परमात्मा या अदृश्य शक्तियों द्वारा ये नए-नए मोड़ हमारे जीवन में परिवर्तन के लिए कल्याण के लिए लाकर खड़े किए जाते हैं।ये हमें हमारे लक्ष्य तक पहुंचने के लिए बनाये जाते हैं। क्योंकि इस दुख की प्रयोगशाला में से गुजरे बिना हम उन सुखों का एहसास नहीं कर पाते।

सुख की बुनियाद हमारा अच्छा स्वास्थ्य है|swasthya saathi

पहला सुख निरोगी काया। यह सब तो हमने सुना है और हम यह भी जानते हैं कि स्वस्थ शरीर से ही इस संसार में सुख और आनंद की अनुभूति की जा सकती है। इसमें स्वस्थ रहने के लिए हम अपनी जीवन चर्या को, अपने खानपान को, अपने आहार विहार को ,नियमित करें अनुशासन से जीयें, समय-समय पर उपवास करें ,तनाव मुक्त रहने के लिए प्रयास करें ,टालमटोल की आदत से बचें, अपने मस्तिष्क का स्वास्थ्य अच्छा रखने के लिए निरंतर सत्संग का सहारा लें। किसी मंत्र का जाप करें, तभी हम सुखी जीवन जी सकते हैं।

सुख की दौलत हमारा संतोष/satisfaction/भी है

सुखी जीवन के लिए हमें संतोष के महत्व को भी समझना चाहिए हमें यह जानना चाहिए कि अपेक्षाओं का कोई अंत नहीं है और हमें जीवन में सुख और शांति का अहसास किसी न किसी तरह मन में संतोष की उत्पत्ति के बाद ही होता है चाहे उसकी सीमा कुछ भी हो इसलिए हमें संतोष भरे जीवन में पहुंचकर उस स्थिति का आनंद प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। निराशा के कीटाणु से हम बचे ,अपनी असफलताओं और भूलों से सिख कर निरंतर आगे बढ़ते रहें ।

सुख का सबसे बड़ा टॉनिक हमारी धन और संपदा/money

सुखी जीवन के लिए हम धन के प्रबंधन को सीखें ।इस चीज को जरूर जाने की लक्ष्मी का स्थाई निवास कैसे और कहां होता है। लक्ष्मी की पर्याप्त और निरंतर व्यवस्था ही हमारी जीवन को खुशियों से भरती है, और हमें सुख प्रदान करती है

सुखी जीवन के दीपक हमारी पुस्तकें |now also hindi Or english blogs:

साधारणतया हम ऐसा मान लेते हैं, हमारी पढ़ाई पूरी हुई तो अब हमारा पुस्तकों से नाता खत्म।किंतु जो पुस्तकों से दोस्ती आजीवन निभाते हैं, उनके जीवन में सदैव परिवर्तन, विकास ,निर्माण ,यह पुस्तक कराती है। पुस्तके उन्हें कभी अकेला होने नहीं देती ।हर परिस्थिति में मित्रता निभाती है इसलिए पुस्तकों से दोस्ती जरूर करें।

सुखी जीवन का राजमार्ग– हमारी सरलता और हमारा स्वभाव।

सुखी जीवन जीने वाले सरल होते हैं, जिससे वे आकर्षक दिखाई देते हैं।ऐसा देखने में आता है हमारा सरल होना तो हमें आकर्षक बनाता ही है, साथ ही हमारा स्वभाव भी हमारी और लोगों को आकर्षित करता है। इसके लिए हम सुखी जीवन के लिए सुख का ग्रीस यानी सहनशीलता को महत्व दें। हम शांत होकर अपने धैर्य का परिचय दें। टायर से हम सहनशीलता को सीखें। हम कम से कम बोलें ,क्योंकि कम बोलना हमारी उर्जा तो बढ़ाता ही है ,हमारा मान -सम्मान भी बढ़ाता है।हम इस वाणी को ही सुख का स्वर बनाएं और सदैव अपनी वाणी से विनम्रता से ही लोगों से बातें करें ,अप्रिय बोलने से बचें निरर्थक बोलने से बचें।

सुखी जीवन के लिए आध्यात्मिक होना और मानव सेवा भी है|

मानव की सेवा के मर्म को जानने के लिए हम सबसे पहले यह जाने कि सभी मनुष्य की आत्मा ही परमात्मा है। हमें जीवन में जो भी प्राप्त करने की क्षमता परम सत्ता ने दी है हम उसी को प्राप्त करें– और उस प्राप्त वस्तु से ईश्वर के इस संसार की सेवा करें,मानव सेवा करें ,इससे हमें स्वत: ही आध्यात्मिक आनंद मिलता है, हमारे जीवन में सुख का संचार संचार होता है, और हम अपने सुखी जीवन का निर्माण कर पाते हैं।

चिंता से चिंतन में प्रवेश करें |

चुनौतियों से भरे इस जीवन के लिए हमें यह भी सीखना जरूरी है चिंता दीमक की तरह हमारे शरीर का नाश करती है। चिंता के ओले जब जीवन पर पड़ते हैं इस समय अहंकार छोड़कर हम विनम्रता का सहारा लें,सतपुरुसों से सलाह करके अपने जीवन में फिर से आनंद का रंग को भरें।

सुख दुख के हमसफर://हमारे परिवार के लोग, और रिश्तेदार|

इन अनमोल रिश्तेदारों की भी कदर करें ।यह कुटुंब एवं रिश्ते हमारे जीवन में खुशियों के पेड़ की तरह है जिनसे हम सीखते रहे, इनके संरक्षण में रहें,इस पेड़ में जल दें यानी इनके साथ भी समय बिताएं तभी हम जीवन का आनंद ले सकते हैं।

मुस्कुराहट का फव्वारा हमारा हास्य

हम बच्चों की तरह सदैव हंसते मुस्कुराते रहें हास्य को सर्वोत्तम टॉनिक की तरह जीवन में लगातार ले और खुश रहें

सुखी जीवन के player हमारे मित्र हमारी अनमोल संपत्ति |

सच्चा, इमानदार और बुद्धिमान मित्र हमारे जीवन में खुशियों के रंग भर देता है इनके निरंतर संपर्क में रहें, मेलजोल करते रहें, इनके साथ भोजन करें समय व्यतीत करें।

मित्रता में समय का निवेश कर पाइए जीवन पर्यंत बोनस|

सुख भरे जीवन के लिए अदृश्य शक्तियों से जुड़ें, प्रार्थना को महत्व दें |

सुखी जीवन के लिए प्रार्थना को महत्व दें ।कुछ समय इस संसार के मालिक के साथ बताएं। प्रकृति के साथ समय बिताए ।प्रार्थना द्वारा अपने जीवन की चुनौतियों को उन परम सत्ता को बताएं यह भी जाने की सुख सिर्फ देने में है अतः आपके पास जो भी हो उस परमात्मा के इस संसार में उसी से सेवा करें ।देने से ही आनंद मिलता है, खुशियां भी बटोरे खुशियां बांटे भी।

सुख के शीतल जल कृतज्ञता का उपयोग

आभार का महत्व भी हम जीवन में प्रयोग करें यह में संस्कार बार होने का एहसास कराता है हमारे जीवन में विभिन्न तरह के परफ्यूम की सुगंध की तरह खुशियों का संचार करता है यह हमारे नींद का टॉनिक है और हमारे मन की स्थिति को निरंतर शक्ति देता है

सुखी जीवन की पगडंडी भूलना और क्षमा करना|

इस भूलने और क्षमा करने से हम राग और द्वेष से बच जाते हैं ,क्षमा हमारे जीवन में उबलते दूध पर जिस तरह पानी काम करता है, उस तरह काम करती है, क्षमा एक इंसान ही कर पाता है, और इसके अलावा जीवन में किसी अप्रिय क्षण को भूलना भी हमारे सुखी जीवन का मार्ग प्रशस्त करता है।

सुख का सुगम रास्ता होनी | को सहजता से स्वीकारना |

जो घटना घट जाए उसे स्वीकार ही जीवन में निरंतर सुखी रहने के लिए हमारे मार्ग को प्रशस्त करता है। उस समय हम ऐसा सोचे जो होता है ,अच्छे के लिए ही होता है और परम सत्ता जब एक दरवाजा बंद करती है तो दूसरा दरवाजा निश्चित रूप से खुलती है, ऐसा मन में सकारात्मक सोच कर हम अपने जीवन की यात्रा में आगे बढ़े। और इस समय समाधान पर काम करें आगे क्या हो सकता है इस पर ज्यादा चिंतन करें । जो चीज हमारे वश में हो उसी को मेहनत करके ठीक करें ,जो हमारे वश में ना हो उसके लिए व्यर्थ चिंता ना करें।

सुख से जियो जीवन का हर पल | journey of life|

यह हमारा अनमोल मानव जीवन बहुत ही भाग्यशाली होने पर हमें मिलता है इसलिए इस जीवन में खुश रहने को , इसे खुशी-खुशी बिताने के लिए चुनाव करें, शांति का चुनाव करें। इस जीवन को महोत्सव बनाएं, इस जीवन को ईश्वर का अनमोल तोहफा माने। कल की खुशियां किसने देखी है आज की खुशियां खोए क्यों जिन घड़ियों में हंस सकते हैं उन घड़ियों में रोए क्यों ।अपनी मृत्यु के पूर्व जीवन का पूरा आनंद ले, हर क्षण जिए, खुशी मनाने के किसी भी मौके को ना छोड़े। जी भर के जीएं। सदैव याद रखें जिंदगी ना मिलेगी दोबारा।

images 2021 12 16t2234088597204480573809835.
नव वर्ष 2022 में सुखी जीवन का रहस्य | Secrets of a happy life in the New Year 2022 117

January 1 2022

read, our blog, grow your family with technique of happiness…

Zindagi na milegi dobara….

Thank you,

Jai sree krishna

Nirmal tantia..

One thought on “नव वर्ष 2022 में सुखी जीवन का रहस्य | Secrets of a happy life in the New Year 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
व्यापार का महत्व जानें । आजादी के अमृत महोत्सव पर Mission happiness | Mukesh ambani indian business magnet | नींद आने का उपाय। Neend aane ke upaye | व्यस्त रहें, मस्त रहें | vyast rahe, mast rahe | अमीर कैसे बनें जानें हमारे प्रेरना स्रोत धीरू भाई अंबानी और उनके सुपुत्र मुकेशजी अंबानी के जीवन से | Insaan ko khushi kab milti hai | इंसानो को ख़ुशी कब मिलती है | Teenage के लिए Positive पारिवारिक रणनीतियाँ !! To Win | जीतने के लिए !! डर को भगाने के १o तरीके। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है !! आर्थिक समृद्धि के उपाय | कर्ज मुक्ति के उपाय डर क्या होता है। परीक्षा में फेल हो जाना जिंदगी में फेल हो जाना नहीं Youth Competition, और सुखी जीवन के लिए प्रशिक्षण। धन के जीवन में निरंतर प्रवाह के रहस्य युवा जानें secret ऑफ money Insaan ko khushi kab milti hai Youth पैसों को पकड़कर रखने के 10 तरीके सिखे पैसों को संभालना सीखें तभी और मिलेगा विद्यार्थी जीवन भविष्य की तैयारी का पड़ाव है
%d bloggers like this: