Make time to sleep in Lockdown and get happiness only happiness in future

लॉक डाउन में समय को कीमती बना कर खर्च करें और पाएं भविष्य में खुशियां ही खुशियां | Make yourtime to Golden hours in Lockdown and get happiness only happiness in future

ऐसा समय जब हम अपने परिवार के साथ एक छत के नीचे अपने सुख दुख को एक दूसरे के साथ चर्चा कर,अपने जीवन का अनुभव और अपना समय देकर अपने समय को व्यतीत कर रहे हैं।

जीवन में शायद हमने कभी नहीं सोचा होगा कि ऐसा समय भी हमारे पास आएगा जब हमारे पास भरपूर समय होगा और हमारे पास करने के लिए कोई कार्य नहीं होगा किंतु हम यह बात जान ले अदृश्य शक्तियों द्वारा दिया गया यह समय बहुत ही अमूल्य और सोना बन सकता है अगर हम इसे खूबसूरती से संजो कर योजना बना कर खर्च करें या उपयोग करें।

याद रखें यह लॉक डाउन का समय हम यदि उपयोग करें तो इसे अपने लिए अपने 5g का समय बना सकते हैं ,अपने विकास का समय बना सकते हैं, अपने जीवन में पुनः नई ऊर्जा का समय बना सकते हैं, अपने जीवन को सृजन करने का समय बना सकते हैं ,अपने जीवन के लक्ष्य निर्धारण का समय हम बना सकते हैं, अपना स्वास्थ्य बना सकते हैं, अपने खोए हुए रिश्तो को मजबूत कर सकते हैं ,अपने भविष्य की योजना पर विचार कर सकते हैं, अपने बीते जीवन पर विचार कर अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं, या यूं कहे तो अपने जीवन का पुनः निर्माण कर सकते हैं अपनी खोई हुई खुशी को फिर से संजो सकते हैं।

हम आम लोग इस लॉकडाउन के समय को छुट्टियों का समय मान बैठते हैं और देर तक सोना, देर तक उठना, सोशल मीडिया पर समय बर्बाद करना ,इत्यादि काम करके इस अमूल्य समय को नष्ट कर देते हैं।

images 2021 05 04t1308327639984424990232451.

सोने से 1 घंटा पहले मोबाइल से दूरी बनाएं

सबसे पहले हमें इस लॉकडाउन के समय में अपने खाने पीने, और अपने सोने उठने का समय निश्चित करके, अपने शरीर को पुनः बैलेंस करने के लिए योजना रखनी चाहिए। हम निर्धारित समय पर ही खाना पीना सोना और उठना करें जो हमारे स्वास्थ्य का पुनर्निर्माण कर सकता है और हम खुशी का अनुभव कर सकते हैं।

images 2021 05 04t1306274698964302137728369.

अब यह लॉकडाउन के समय को कैसे हम अपना स्वर्णिम समय बना सकते हैं ,कैसे हम अपनी दिनचर्या को नए रूप से योजना बनाकर आगे के जीवन के लिए, खुशियों भरे जीवन के लिए काम कर सकते है।

img 20210504 1424558216877781035033702

लॉकडाउन के इस समय में हम अपने शौक को खोजें कि हमें जीवन में सबसे ज्यादा क्या पसंद है और उस शौक पर काम करें उसके विकास के लिए अनुभवी लोगों से बात करें और उसे अपनी आर्थिक स्वतंत्रता के लिए कैसे अपने जीवन में उतारा जाए ,उस पर विचार करके काम करें। हम अधिकतम मनुष्यों को यह पता ही नहीं होता की अदृश्य शक्तियों द्वारा जब यह शरीर हमें दिया गया तो उसने हमे 1 गुण भी दिया है जिससे हम अपने जीवन में कुछ बड़ा कर सकते हैं।

अपनी शौक को बिजनेस बनाएं

images 2021 05 04t1324266983235605829505115.

इस लॉकडाउन के समय में हम अपने जीवन की दिनचर्या में व्यायाम प्राणायाम और ध्यान को विशेष स्थान दें और इसे अपने नित्य के जीवन में समय देकर इससे होने वाले लाभ को हम जरूर अनुभव करें जीवन में जिसने भी सफलता हासिल की है उन सबके जीवन में इसे देखा जाता है।

इस समय के दौरान हमें अपने जीवन में पुस्तक पढ़ने की आदत पर भी विशेष ध्यान देकर अपने जीवन में इसे लाना है क्योंकि यह देखा गया है जिसने भी जीवन में बड़ी सफलता हासिल की है या खुशियां हासिल की है वह सभी लोग अपने जीवन में पुस्तकों को निश्चित रूप से कुछ न कुछ समय देकर पढ़ते हैं ,और वह उससे कुछ सीखते हैं और फिर अपने जीवन में वह जीतते भी हैं। वे कभी हारते नहीं वे जीतते हैं या सीखते हैं।

इस समय के दौरान हम अपने बच्चों के साथ बैठे, उन्हें समय दें ,उनसे बातें करें, उनके साथ खेलने के लिए समय निकालें ,जो हमें भागम भाग भरे जीवन में आमतौर पर नहीं मिल पाता इस दौरान हम अपने बच्चे को समझें जिससे वह हमें अपना मित्र समझे और उसके मन में चल रही गुफ्तगू को वह हमसे शेयर करें ।अपने प्रश्नों को पूछे जिससे हम अपने बच्चों को भी उचित परवरिश दे सकें उनकी कमियों को दूर कर उसमे नई ऊर्जा भरें।

इस समय पर हम सभी अपने घर पर हैं ।इस समय हम सब अपने घर को सजाने की योजना पर काम करें। अपने घर को सजाएं अगर हो सके तो दीपावली की तरह हम अपने घर की अच्छे से सफाई करें इस दौरान हम यह देखें कि कौन सी वस्तु हमारे उपयोग की नहीं है उसे हम हटाए, कौन से वस्त्र जिसे हम बरसों से पहन नहीं रहे जो हमारी अलमारियों में सिर्फ भीड़ बना रखे हैं उन्हें हटाए अलग रखें ताकि लॉकडाउन खुलते हैं हम उसे जरूरतमंद को दे सकें। जिससे हमारी अलमारियों में भी जगह बने । और हम नए सामानों को लाने की सोच सकते हैं। इस समय हमें यह देखना चाहिए कि हम अपने घर की किस वस्तु को कैसे सुधार कर और सुंदर रूप दे सकते हैं और प्राप्त जगह का कैसे सदुपयोग कर सकते हैं।

इस लॉकडाउन के समय को स्वर्णिम बनाने के लिए हम अपने व्यवसाय से जुड़े सभी व्यापारी वर्ग से फोन के द्वारा संबंध स्थापित करें उनसे बातें करें उनके व्यापार का हाल-चाल पूछे उनसे आने वाली योजनाओं पर चर्चा करें आने वाला समय कैसा होगा उनके सुझाव ले।

लोक डाउन के बाद की स्थिति कैसे होगी क्या समाधान होगा उस पर चर्चा करें।

img 20210504 1319295226405738751257272

अपनी बिजनेस की वेबसाइट बनाएं

इस समय को स्वर्णिम बनाने के लिए हम यह देखें कि किस तरह हम अपने व्यवसाय को इस डिजिटल दुनिया में स्थान दे सकें इस पर काम करें आने वाला समय पूर्ण रूप से इंटरनेट से जुड़ा होगा अपने व्यापार को किस तरह हम इंटरनेट से जुड़े जोड़ें और वर्तमान समय पर का सदुपयोग कर इस क्षेत्र से जुड़े लोगों से संपर्क स्थापित करें।

इस समय जो हमारे घर की माता, बहन, बेटी , बहु या होममेकर हैं उनको भी अपने जीवन को संवारने के स्वर्णिम सूत्र बताएं ।वैसे इस ब्लॉग में हमारी गृहणी या होम मेकर के की खुशियों के लिए ब्लोग्स उपलब्ध है । उन्हें इसकी जानकारी दें इस विषय पर उनसे चर्चा करें।

इस समय के दौरान अपने समय को स्वर्णिम बनाने की दिशा में हमारे घर की माताओं और बहनों के साथ पास कुछ काम का बोझ बढ़ जाता है फिर भी कुछ समय हम उनके साथ बैठे उन्हें भी उनके स्वास्थ्य के बारे में ध्यान देने को प्रेरित करें उन्हें बताएं किस तरह अपने दिनचर्या में ऊपर बताई हुई चीजों पर ध्यान दें और अपने जीवन को सुगम बनाएं।

img 20210504 142350638067253592795064

समय का सदुपयोग करने के लिए इस समय पर हम सोशल मीडिया के द्वारा आजकल काफी तरह के और से फ्री कोर्सेज भी यूट्यूब और गूगल पर उपलब्ध है जिससे हम अपने क्षेत्र की जानकारी ले सकते हैं और अपने स्किल डेवलपमेंट में भी आगे जा सकते हैं।इस दौरान हम अपने बच्चों, मित्रों ,अपने घर की स्त्रियों को भी इस सोशल मीडिया पर उपलब्ध चीजों के बारे में बताएं जिससे वह सब अपने समय का उपयोग कर सकें। हमारे घर की स्त्री अभी इस समय सोशल मीडिया पर खाना पकाना, सिलाई ,या अपनी शौक के अनुसार बहुत से कोर्स और भी अनेकों चीजें सोशल मीडिया पर उपलब्ध हैं। जिसको वे सिख कर अपने समय को सोना बना सकती हैं।

पुरुष वर्ग इस समय अपने पास जमा पुराने कागज को देख सकते हैं जो उपयोग आने वाले हों वही रखें बाकी हटा दें ।जो काम के कागज हों सिर्फ उनको ठीक तरीके से फाइलिंग करें।

जो काम के कागज या फाइल न हो उन्हें फाड़ कर या हटा कर जगह खाली करें अपने काम के कागज को व्यवस्था से फाइलिंग करें।

याद रखें दिन भर कुछ कुछ उत्पादक कार्य करते रहने से ही हम शाम के समय एंटरटेनमेंट को एंजॉय कर पायेंगे वरना यह सिर्फ एंटरटेनमेंट भी हमें मानसिक बोझ लगने लगेगा।

चूंकि यह समय अचानक से हमारे जीवन में आया है नहीं तो हम अपने घरों में होम जिम की व्यवस्था कर सकें तो हमारे लिए परिवार के लिए यह बहुत ही उपयोगी हो सकती है। इस होम जिम में ज्यादा नहीं तो एक साइकलिंग ,एक वाकर, और एक वाइब्रेशन मशीन कि सिर्फ व्यवस्था कर भी हम इस समय को अपने स्वास्थ्य के पुनर्निर्माण के लिए कुछ समय यहां गुजार कर खुश रह सकते हैं।

इस समय के दौरान हमें अपने आपको भी जानना चाहिए कि हमारे हमारे जीवन का उद्देश्य क्या है, हम क्यों इस पृथ्वी पर आए हैं ,हम कौन हैं, हमें कहां जाना है ,इस पर भी हमें अपना समय देना चाहिए।

आप कौन हैं ,कहां से आए हैं,क्यों आए हैं इन सबका आत्म चिंतन करें किसी सच्चे संत से इसकी चर्चा को you tube के माध्यम से सुनें।

इस समय के दौरान अगर हम अपने मस्तिष्क को कुछ सत्संग के विचार द्वारा भर सकें तो यह हमारे लिए अति उत्तम हो सकता है हमारे मस्तिष्क को यह चार्ज करने के लिए बहुत ही काम कर सकता है। हमें खुशियां भी देता है।

इस समय हम अधिक से अधिक अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए काम करें , आगे लॉकडाउन की स्थिति पार होने के बाद की स्थिति के ऊपर, उससे निपटने के लिए योजना बनाकर ,उस पर काम करें और खुश रहें

images 2021 05 04t1304268159174673872938836.

घर पर ही हम सब नित्य निरंतर नए-नए खाद्य पदार्थ बनाएं और खाएं, जिस दौरान हम यह ध्यान रखें खाद्य पदार्थ नेचुरल हो ,कम से कम तेल और घी के हो, जो हमारे स्वास्थ्य को मजबूत करे और ऊर्जा दे सके। हमारे बच्चों में भी घर का खाना खाने की आदत पड़े और वे बहुत पसंद करें ऐसा घर की महिलाएं योजना बना कर मीनू सेलेक्ट करें।

इन दिनों परिवार के साथ बैठकर हम अपनी शादी का एल्बम देख सकते हैं जिससे हम सब मन में खुशी का अनुभव करते हैं।

युवा वर्ग यदि इन दिनों में डांस करना सीखें तो यह उनके स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम हो सकता है और वह खुशी का अनुभव भी कर सकते हैं क्योंकि नृत्य के दौरान उनके शरीर से अनावश्यक टॉक्सिन निकल जाती है

घर की गृहणी भी खूब सज धज कर रहें कभी घर पर ही नृत्य भजन का आयोजन करें
अगर शाम की आरती में घर के सब सदस्य एक साथ शामिल होकर आरती करें।

सारा परिवार एक साथ इस स्थिति से उबरने के लिए सामूहिक प्रार्थना करें।

इन दिनों हर एक या 2 घंटे पर कोई न कोई पुराना संगीत ,कोई भजन और कोई ऐसा संगीत लगाएं, जो हम सब परिवार के सदस्यों में नई ऊर्जा का संचार कर खुशियां भी भरे।

घर पर रह रहे परिवार के सभी सदस्य इन दिनों अपने घर पर ही हफ्ते में एक का दिन दूध दही बेसन का उबटन लगाकर जो कि हमारी दादी हमें बताया करती थी स्नान करें इससे हमारी सेहत भी अच्छी रहती है और हमारी त्वचा में निखार बना रहता है

इन दिनों घर के बच्चों के साथ युवा और वृद्ध वर्ग यदि खेल खेलें इंडओर या आउटडोर जैसे आपके पास जगह हो ,हम सब बहुत ही खुशी का अनुभव कर सकते हैं ।क्योंकि इससे बच्चे भी हमारे मोरेली पास आते हैं, और हम सब का समय भी खर्च होता है, शरीर में ऊर्जा का संचार भी होता है और सभी हम खुशी महसूस करते हैं।

शाम के वक्त हम सब परिवार के सदस्य घर की छत पर जाएं और साथ बैठकर कुछ गप्प करें, कोई खेल खेलें ,इस समय हम छोटी सी चाय ,जूस की पार्टी भी रख सकते हैं।

Tea on terrace with all family members

images 2021 05 04t1451317425233832423956400.

Now no t v shift on youTube

इन दिनों हम सब खाली है इन दिनों हम कम से कम न्यूज़ या टीवी देखें जो हमारे मस्तिष्क में अतिरिक्त दबाव बढ़ाता है ।इसकी जगह अगर हम यूट्यूब के माध्यम से कोई मूवी, देखें, इंटरनेट पर कोई अच्छी बायोग्राफी देखें, यह सीरीज देखें, या अपने क्षेत्र के से जुड़े कोई कार्यक्रम देखें तो यह हमारे लिए काफी लाभप्रद भी हो सकता है, ऊर्जावान और हमें खुशियां भी दे सकता है।

इन दिनों हम सभी परिवार के सदस्य खाली बैठे हैं , जिसकी जो शौक हो उसे वह पहचान पर वह 1% उस पर इंप्रूवमेंट की योजना बनाएं और उस पर काम करें। आकर्षक रूप से हम यह महसूस करेंगे जब यह लोक डाउन खत्म होगा तो हमारे अंदर कुछ न कुछ नई ऊर्जा का निर्माण हो जाएगा जो हमें आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के भी कई तरह के मार्ग दिखाएगा।

सिर्फ़ सेलेक्ट करें

images 2021 05 04t1403522683033298180669610.

घर की महिलाएं इन दिनों इंटरनेट ,मोबाइल के माध्यम से खरीदी कर सकते हैं लेकिन उन्हें सिर्फ कार्ट में रखना है ,खरीदना है लॉक डाउन के बाद, पसंद करके वह रख सकते हैं।

परिवार के सभी सदस्य इन दिनों एक दूसरे की मस्तिष्क की मसाज या फेस मैसेज भी एक दूसरे की कर आननद और खुशी महसूस कर सकते हैं।

इन दिनों परिवार के सभी सदस्य और दूर-दूर के रिश्तेदार अपने अपने घरों में खाली बैठे हैं ,सभी को वीडियो कॉलिंग करें, उनसे बातें करें, उन्हें अपनी बातें बताएं, एक दूसरे से इसमें ऊर्जा का संचार होता है और सभी खुशियां महसूस करते
हैं।

हम सब परिवार के सदस्य इन दिनों आने वाली घर की शादी की योजना बना सकते हैं ।आने वाले दिनों में कहां जाना हम सब पसंद करेंगे, इसका ट्रिप प्लान भी कर सकते हैं।

युवा वर्ग इन दिनों नई नई टेक्नोलॉजी को सीखने में अपना समय दे तो यह अति लाभप्रद हो सकता है। अपने समय को वे इंटरनेट पर एंटरटेनमेंट केलिए सोशल, मीडिया पर बर्बाद ना करें अपने समय को प्रोडक्टिव बनाएं जो उन्हें सारी जिंदगी काम देगा।

images 2021 05 04t1915382293282663889450602.

सालों से उपयोग नहीं हुए कपड़े अलग करे और लोक डाउन के बाद जरूरतमंद को दें

आप नए सामान की जगह बनाएं

धन्यवाद

स्वस्थ्य रहें

images283295345221710808362317.
images 2021 05 04t1302174855151441013815738.
images 2021 05 04t1301341122553157001943375.

Be happy

Your family time start now

Thank you

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

2 thoughts on “लॉक डाउन में समय को कीमती बना कर खर्च करें और पाएं भविष्य में खुशियां ही खुशियां | Make yourtime to Golden hours in Lockdown and get happiness only happiness in future

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
Happy trail Productive mind Control your mind अमीर बनने के 11 स्मार्ट तरीके working student should know अमीर सोच की आदत Happy start up Which Passive income give regular money and happiness अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस 2 अगस्त सोचें और अमीर बनें कैसे अमीर बनने के कुछ नियम जाने Happy and sad/ सुख और दुख Rich habits can give happiness Secret for what you want ब्रह्मांड के अद्भुत रहस्य/universal secret ये बातें स्कूल में नहीं सिखाई जाती Universe की कृतज्ञता ज्ञापन How guardian improve tenage mental health Student affirmation for success And happiness Knowledge is power
%d bloggers like this: