हमारे सफल जीवन और खुशियों के निर्माण में शिक्षा कैसे सर्वोच्च है

हमारे सफल जीवन और खुशियों के निर्माण में शिक्षा कैसे सर्वोच्च है। | How education is supreme in building our successful life and happiness.

जीवन निरंतर सीखने की प्रक्रिया का नाम है ,और जीवन में इस प्रक्रिया से गुजरने के लिए हमें जिस औजार की आवश्यकता होती है, वह अस्त्र शिक्षा है। शिक्षा के जरिए जीवन में हम सीख कर ,जानकारी एकत्रित कर ,अपनी क्षमताओं का विकास करते हैं, जो कि हर मानव का एक मूलभूत अधिकार है। शिक्षा हर मानव को जरूर जरूर प्राप्त करनी चाहिए।

शिक्षा के द्वारा हमारे मस्तिष्क का विकास होता है ।ज्ञान को समझने की योग्यता हम प्राप्त करते हैं। शिक्षा हमारे जीवन की नींव है ,जो हर बच्चे, हर मानव को जरूर लेनी चाहिए।

Table of Contents

शिक्षा से बढ़ कर कोई धन नहीं।

images 2021 09 23T232934.025

शिक्षा, प्राथमिक शिक्षा ,आध्यात्मिक शिक्षा ,उच्च शिक्षा, कई तरह की शिक्षाएं मानव को दी जाती है,जो उसको मानव बनने के लिए बहुत ही आवश्यक होती है ।शिक्षा प्राप्त कर वह जीवन में खुश रह पाता है ,सुखी रह पाता है,समृद्ध हो पाता है, और उन्नत जीवन व्यतीत कर पाता है।

शिक्षा पर अनमोल विचार।

images 2021 05 12t0339201915594906005175520.

बड़े दुख की बात है देश तो 10 साल में इतना बदल गया, जितना वह 1000 सालों में भी नहीं बदला, किंतु आज भी शिक्षा का कार्यक्रम देश में उतनी गति से नहीं बदल पाया ।वही पुरानी तरह की पढ़ाई का सिस्टम ,और सब्जेक्ट , वही पुरानी नीति ,पुरानी सोच, डिग्री लेने तक ही सिमट कर रह गई हमारी शिक्षा व्यवस्था।

नौकरी प्राप्त कर जीवन गुजारने की सोच तक ही सिमट कर रह गया हमारा जीवन ।हमारी शिक्षा का उद्देश्य,कुछ नया सीख कर,जीवन को खुशहाल बनानेका होना चाहिए। व्यापार करना, और नए रोजगार उत्पन्न कर और लोगों को अपने साथ काम में रोजगार देना, शिक्षा का उद्देश्य होना चाहिए।

हम सीखते रहने से विकसित होते हैं, ज्यादा काबिल बनते हैं,जीवन के तमाम उतार-चढ़ाव को, सीखे हुए अनुभव के आधार पर पार कर पाते हैं। शिक्षा हमें जीवन में जिम्मेदारियों को लेने का एहसास कराती है तथा उन्हें निभाने के लिए जो कदम उठाने हैं, उसका ज्ञान भी कराती है, जो परिणाम में हमारे जीवन में हमारे आत्म बल और खुशियों का निर्माण करती हैं।

images 2021 05 12t0403211842175739097841250.

शिक्षा का महत्व किया है।

जीवन में मेरा मानना है शिक्षा जो हम प्राप्त कर रहे हैं ,वह हमें अक्षरों का ज्ञान ,शब्दों और भाषाओं का ज्ञान और मस्तिष्क का विकास कर अंक को प्राप्त करने तक ही रह जाती है।शिक्षा जो हम प्राप्त कर रहे हैं, उससे हम सबको अंक तो कम या ज्यादा मिल ही जाते हैं।

हम जीवन काटने जैसी आर्थिक स्थिति को प्राप्त करने तक तो हम पहुंच जाते हैं ,परंतु जीवन का मूल उद्देश्य सुख ,समृद्धि, सफलता ,धन, समय को सदुपयोग करना, खुशियों को प्राप्त करना,जो हमें सीखने की जरूरत है ,उस पर आधारित शिक्षा को प्राप्त नही कर पाते।हमें हमारी शिक्षा प्रणाली में उस शिक्षा को लाने की जरूरत है , उस पर काम करने की जरूरतहै।

हमें ऐसी शिक्षा– विद्यार्थियों को सिखाने की जरूरत है जिससे उनमें विनम्रता का विकास हो।माता पिता, गुरु के प्रति ,आदर भाव बढ़े, वे उनके अनुभव का सम्मान करें, जिससे उन्हें भी जीवन में खुशियां प्राप्त हो ,और उनका भी जीवन अद्वितीय बने। बच्चे खुश रहना सीखें, जीवन की हर परिस्थितियों से निपटना सीखें।

img 20210512 0411112824855211841479434

जीवन में खुशियों के मायने समझें

बच्चो को काबिल बनाने का सबसे बड़ा रहस्य।

img 20210512 1358274246548711439786771

प्रश्न करना सिखे|

शिक्षा के दौरान उन्हें यह सिखाया जाना जरूरी है कि वह प्रश्न करें ,जिससे उनके मन में किसी तरह का कोई संशय ना रहे ।वे अपनी अधिकतम ऊर्जा को आगे बढ़ाने,समाधान में,ही लगा सके, खुश रहना सीखें,और अपना विकास कर सके।वे नए नए प्रयोग निडर होकर करें।

उनमें आत्मविश्वास बढ़े|

  • आइडिया पर प्रयोग करें|

  • बिना किसी रोक-टोक के वे नए नए प्रयोग करें, और नई नई कला का विकास करें।

  • स्वास्थ्य के महत्व और तरीके जानें|

शिक्षा के दौरान वे अपने स्वास्थ्य के महत्व को समझें और उस पर जीवन में किस तरह जीवन को जीना,वे उसके लिए कैसी दिनचर्या का निर्माण करें,यह उन्हें सीखने की जरूरत है।

images 2021 05 12t1355376556529714183561218.

जो जीवन शैली उन्हें जीवन में स्वास्थ्य का सुख दे सकती है ,और उन्हें आजीवन खुशियों की प्राप्ति करा सकती है, उसे उन्हें सीखने की जरूरत है।

धन की Value को जानें

images 2021 05 12t1514363775293706875734839.
मुकेश अंबानी रत्न टाटा

पुस्तकों को पढ़ने में उनकी रूचि बने। पुस्तकों को पढ़कर उनसे ज्ञान अर्जित कर सके, और वह विद्या अध्ययन के बाद भी इस पुस्तक पढ़ने की आदत को शुरू रखें, ऐसा हमारी शिक्षा में उन्हें सिखाया जाए।

आज शिक्षा में हमें पाश्चात्य ज्ञान , बाबर हुमायूं ,अकबर और बीरबल का इतिहास तो पढ़ाया जा रहा है ,लेकिन हमारे शिक्षा में अभी भी राम और कृष्ण का चरित्र ,आधुनिक युग के व्यापारिक हस्तियों — जैसे रतन टाटा ,धीरूभाई अंबानी, के नारायण मूर्ति ,वारेन बुफेट, इत्यादि जिन्होंने जीवन में बहुत छोटे छोटे प्रयासों से संघर्ष कर बड़ी उपलब्धियां हासिल की है ,उनके बारे में नहीं बताया, और पढाया जा रहा , शिक्षा नहीं दी जा रही, जिसे देने की आवश्यकता है।ताकि हमारे बच्चे मानसिक स्तर पर तैयार हो, इस मानव जाति के लिए कुछ कर सकें।

images 2021 05 12t1515305956307286117893441.

समय अनमोल है इसे सोशल मीडिया पर information aur entertainment में बर्बाद ना करें।

समय सोना है | Time is gold and money

शिक्षा में उन्हें समय के अनमोल महत्व को बताना और सिखाना अति आवश्यक है ।इन दिनों बढ़ता मोबाइल का चलन, सोशल मीडिया का चलन, बच्चों के अमूल्य सीखने के समय को नष्ट कर रहा है, यह बात उन्हें सिखाने की जरूरत है।

मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल किस तरह वे अपने व्यवसाय और गुणों को निखारने के लिए करें उन्हें सिखाने की आवश्यकता है ।वे अपने समय का सदुपयोग , अपनी कला, कौशल को निखारने , अच्छी पुस्तक पढ़ने में करें। जीवन में जिसने भी उपलब्धियां हासिल की हैं, पुस्तक पढ़ना उनकी आदत में रहा है और वे अपने समय का सदुपयोग कर अपने जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन लाए हैं। आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त कर उन्होंने खुशियों को प्राप्त किया है।

सकारात्मक सोचना ,क्या सोचना यह भी सिखाया और बताया जाए|

शिक्षा में उन्हें सकारात्मक सोच का महत्व भी बताना अति आवश्यक है। वे नए नए प्रयोग करे ,नई आइडिया सोचें ,उनमें योजना बनाने का हुनर जगे, अवसर को पहचानें।सकारात्मक सोच से मस्तिष्क में असीम ऊर्जा का प्रवाह होता है, मन प्रफुल्लित रहता है, कार्य क्षमता बढ़ती है, उत्साहवर्धक विचार आते हैं जो उसे सफलता, समृद्धि और खुशियो की ओर ले जा सकते हैं।

शिक्षा के दौरान उन्हें जीत और हार के महत्व को बताना भी अति आवश्यक है। उन्हें बताना होगा किसी भी कार्य को करने में वे या तो जीतेंगे या कुछ सीखेंगे। उन्हें अपनी शौक को,कला को,अपने सपनों को अपने लक्ष्य में परिवर्तित कर किस तरह सफलता हासिल की जाए इसका ज्ञान कराना भी अति आवश्यक है, जो उन्हें जीवन में खुशियां देगा ,सफल बनाएगा।उन्हें अपने लक्ष्य को कैसे चुनना है ,यह सिखाना होगा।

सच्चे मित्र को कैसे पहचाने।

शिक्षा के दौरान उनमें आत्मविश्वास कैसे भरें ,वे प्रिय मित्रों का चयन कैसे करें ,कुसंग से कैसे बचें, संग कैसे व्यक्तियों का करें। किस मित्र से सलाह लें।वे अपने पांच मित्र के समान बनते हैं। उनकी आर्थिक स्थिति उनके पांच मित्रों की आर्थिक संपत्ति की एवरेज होती है।

मित्र हो तो कृष्ण और कर्ण जैसा

img 20210513 1817124856665386254563584

निर्भयता के महत्व को कैसे समझें ,खुश कैसे रहें,यह सिखना और बताना अति आवश्यक है जो उन्हें जीवन में कदम कदम पर खुशियों से जोड़ता है।

डर हकीकत में कुछ नही होता कल्पना मात्र होती है।

शिक्षा के केंद्रों को हम शहर या गांव से दूर बनाएं जहां पवित्र हवा, धूप, और प्राकृतिक पेड़ पौधों से घिरा स्थान हो ,ऐसे स्थान पर ले जाना भी अत्यंत लाभकारी हो सकता है।

शांत वातावरण में जहां जगह भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हो, बच्चे अपने खेलकूद पर भी ध्यान दे सकें, और उनका मानसिक,शारीरिक,और बौद्धिक विकास भी भरपूर हो सके। जो उन बच्चों को उनके भविष्य में खुशियां और स्वास्थ्य दे सकता है।

चुनौती को अवसर बनाना सीखें

images 2021 05 13t183734953602497075737934.

शिक्षा के दौरान उन्हें चुनौतियों का सामना करना, अवसर को वे कैसे पहचाने, गलतियों से कैसे सीखें, अपने व्यक्तित्व में नए-नए गुणों का विकास कर कैसे निखार लाएं ,इसका ज्ञान करना होगा ताकि वे आजीवन खुश रह सकें।

सब कहते हैं ध्यान से करना सो इसका भी महत्व जानना जरूरी|

img 20210509 wa01215626732894766815516

शिक्षा के दौरान हमें बच्चों को ध्यान के बारे में बताना और सिखाना अति आवश्यक है ।इसे मेरी समझ से अति आवश्यक कर देना ,विद्या क्षेत्र में अति आवश्यक और महत्वपूर्ण कदम होगा।

5 या 10 मिनट का ध्यान करने से भी हमारा आत्म बल बढ़ता है ,हमारे अंदर की शक्तियों का विकास होता है ,हममें निर्णय लेने की शक्ति जगती है, हम अपने अंदर झांक कर देख पाते हैं ,हम कहां हैं, हम क्या कर रहे हैं, और हमें क्या करना चाहिए ,हमारे दिमाग को हम दिशा निर्देश दे पाते हैं ,और बहुत ही प्रसन्नता महसूस करते हैं हमें जीवन के सभी कार्यों को ध्यान पूर्वक करने की आदत पड़ती है।

छुट्टियों को कैसे सदुपयोग करें|

जब बच्चों को छुट्टियां मिले उस दौरान उनके व्यक्तित्व का विकास, आत्मविश्वास का निर्माण, और प्रभावशाली संवाद, इत्यादि विषयों की भी शिक्षा देना अति आवश्यक है। रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली चीजों के बारे में उन्हें जानकारी देना, उन्हें शिक्षा और खुशियां दोनों दे सकता है यह बात उन्हें सीखाने की आवश्यकता है।

क्या खाएं पिएं|

शिक्षा के दौरान हमें अपने बच्चों को क्या खाना या पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है, गुणकारी है यह भी बताना अति आवश्यक है ।जैसे प्रातः काल के समय अधिकतर बच्चे दूध पीते हैं लेकिन उन्हें यह बताना आवश्यक है कि प्रातः काल का समय उनके शरीर के लिए फल या उनके रस, दोपहर का समय दही या छाछ, तथा शाम या रात्री का समय दूध ग्रहण करने के लिए सबसे उत्तम है। इसके दूसरी और उन्हें डिब्बे बंद कोल्ड ड्रिंक्स या जूस आदि ना पीने के कारणों को बताना और सिखाना भी आवश्यक है जो उन्हें सारे जीवन उनके स्वास्थ्य के निर्माण के लिए सहायक होगा और वे स्वस्थ रहेंगे और खुश रहेंगे।

नौकर नहीं Entrepreneur बनने के दिमाग की तैयारी करना।

images 2021 05 12t0406105553650572761157364.

हर बच्चा खास है ,हर बच्चा अपने काबिलियत लेकर जन्म लेता है ,शिक्षापर हर बच्चे का अधिकार है। हमें उस शिक्षा को बढ़ावा देना है जहां हर बच्चा सफल व्यवसाई बनने का सोचें ना की डिग्री लेकर नौकरी को खोजता दिखे । शिक्षा प्रणाली में इसके लिए बदलाव लाना अति आवश्यक है नहीं तो हमारा देश पढ़े-लिखे बेरोजगारों का देश बन सकता है, हम पूरी दुनिया में नौकरी करते हुए देखे जाएंगे।

आने वाला समय ऐसे शिक्षित लोगों को खोजते हुए पाया जाएगा जो विश्व को कुछ लाकर दे सके ,जिनके पास योजनाएं हो, जो जीवन में कुछ कर सकें।देश  की  शिक्षा सिस्टम में इस पर काम करने की जरूरत है , ताकि हमारा देश समृद्ध हो सके,खुशहाल हो सके, विश्वगुरु बन सके।हमें उस शिक्षा को देना है जो व्यवसाई दे देश को ,हजारों नौकरियां देने का सामर्थ्य रखें, आत्मनिर्भर बने। हमारे बच्चे शिक्षा के साथ-साथ वह सभी कुछ प्राप्त कर सकें जो उन्हें खुशियां दिला सकती हैं। धन्यवाद।

खुशहाली मालिक बनने से मिलेगी

आत्म निर्भर भारत

और प्रेरोना के लिए मिस इंडिया हिंदी डुबद् साउथ इंडियन मूवी देखे।

थैंक यू यूनिवर्स

जय श्री कृष्ण…………..

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

One thought on “हमारे सफल जीवन और खुशियों के निर्माण में शिक्षा कैसे सर्वोच्च है। | How education is supreme in building our successful life and happiness.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
Happy trail Productive mind Control your mind अमीर बनने के 11 स्मार्ट तरीके working student should know अमीर सोच की आदत Happy start up Which Passive income give regular money and happiness अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस 2 अगस्त सोचें और अमीर बनें कैसे अमीर बनने के कुछ नियम जाने Happy and sad/ सुख और दुख Rich habits can give happiness Secret for what you want ब्रह्मांड के अद्भुत रहस्य/universal secret ये बातें स्कूल में नहीं सिखाई जाती Universe की कृतज्ञता ज्ञापन How guardian improve tenage mental health Student affirmation for success And happiness Knowledge is power
%d bloggers like this: