What is the importance of gratitude

कृतज्ञता का महत्व क्या है? | What is the importance of gratitude ? | कैसे यह हमारे जीवन में खुशियां ला सकती हैं।

जीवन में हम सब मानव सफल होना चाहते हैं। इस सफलता के प्रोसेस में कृतज्ञ रहने का नियम सबसे अहम् है।दूसरों के प्रति धन्यवाद की भावना। हमारी भारतीय सभ्यता में तो हम अग्नि, जल, वायु ,पृथ्वी आकाश इन पंच तत्वों को भी हम आभार स्वरूप ईश्वर मानकर इनकी पूजा करते हैं और धन्यवाद का भाव रखते हैं, सम्मान करते हैं ,क्योंकि इन्हीं तत्वों पर ब्रह्मांड टिका है, और हम स्वयं भी इन्हीं के सहयोग से जिवित रह पाते हैं। कृतज्ञता हमें उस व्यक्ति या वस्तु के प्रति नतमस्तक करती है ,जो हमारे जीवन को सरल बना कर हमें खुशियां देती हैं। यह कृतज्ञता हमारा अहंकार भी खत्म करती है।

Table of Contents

img 20210527 1658422906494466997697207

मनुष्य के सभी गुणों में कृतज्ञता सबसे महान गुण ही नहीं ,बल्कि सैकड़ों गुणों की जननी भी है। कृतज्ञता का भाव रखने वाला मनुष्य वृक्ष की जड़ में कृतज्ञता रूपी जल डालता है जिससे, वही वृक्ष तरह तरह के नए-नए फूल – पत्तों से भर जाता है। धन्यवाद से जीवन में खुशियों की नई-नई सुगंध, नए-नए पुष्प और पत्ते स्वयं ही लगने लगते हैं।

कृतज्ञता व्यक्ति की जिंदगी में खुशियां लेकर आती है।
जरूरत के समय या विषम परिस्थिति , चुनौती के समय किसी के द्वारा की गई छोटी सी सहायता, या सेवा के लिए हृदय में उस व्यक्ति के प्रति आदर भाव रखना, और उसके लिए शुक्रिया अदा करना ही कृतज्ञता कहलाता है। यूं तो शुक्रिया का शाब्दिक अर्थ आभार है।

कैसे याद रखें इस भावना को।

आभार के द्वारा हम बड़ी आसानी से अपने सन्मुख व्यक्ति को कृतज्ञता के भाव जाहिर कर अपना ,बना सकते हैं। बार-बार इस आभार की आदत को अपने जीवन में कायम रखने के लिए हम अपने पास अपने साथ कोई ऐसी भी वस्तु रख सकते हैं जो हमें बार-बार इस भावना की याद दिलाए, और तत्काल हम अपने आसपास की किसी भी सामान या संपत्ति का धन्यवाद करें, जो हमारा जीवन आसान बना रही हो।

आप किसी पत्थर या रुमाल को इसके याद रखने के अस्त्र के रूप में रख सकते हैं।

हम हमारे जीवन में जिस चीज के बारे में सोचते हैं ,वही हमें प्राप्त होती है, और कमाल की बात तो यह है जो बात या स्थिति हमें नहीं चाहिए उसके बारे में, हम दिन भर सोचते ,और उस पर ध्यान करते हैं। हमारा अवचेतन मन हम जो सोचते हैं, उसी को सत्य करने में लगा रहता है फिर यह तो आसान सी समझने की बात है ,दिन भर हम उन बातों को सोचें ,और बोलें,उन चीजो के लिए आभार प्रकट करें जो ब्रह्मांड ने हमें इस जीवन में दिया है। सचमुच कमाल हो जायेगा।

कृतज्ञता की भावना हमे हर वो चीज दे सकती है जिसकी हम चाह रखते हों। जिस चीज को प्राप्त करने के विचार हमें आते हो, हम उन विचारों के लिए भी हम ईश्वर या परम शक्ति का धन्यवाद करना शुरू कर दें।

कृतज्ञता का भाव खुशी देने वाला है ,और जो जितना आभारी होता है उसके कल्याण का स्तर भी उतना ही अधिक होता है। आभारी लोग ही खुश नजर आते हैं। आभारी व्यक्ति बड़े ही आकर्षक दिखते हैं ,और उनमें विनम्रता और करुणा का भाव दिखाई देता है।

शुरुआत कैसे करें!!

img 20210526 1830061862438235982481261

कृतज्ञता हम उन शक्तियों का करें,जिनकी वजह से यह संसार चलता है। उन वस्तुओं का धन्यवाद करना शुरू कर दें, जो हम सुबह उठते ही अपनी आंख खुलने के बाद, हमें अपने जीवित रहने के लिये जरूरी हो।

बाद में फर्श, जिस पर पांव रखकर चलने के लिए,फिर अपने इस्तेमाल किए जाने वाले टॉयलेट ,ब्रश, पेस्ट ,साबुन,जल आदि का। इस तरह छोटी बड़ी जो जो वस्तुएं हम दिन भर हम उपयोग करते हों उनका धन्यवाद करें।

जिन परिस्थितियों का हम सामना करें, उन सबके लिए भी हम धन्यवाद करते रहे। हमारा जीवन इस क्रिया से धीरे-धीरे खुशियों से भर जाता है।

धन का बहुत बहुत शुक्रिया

IMG 20210630 WA0138

हमारे जीवन में जो धन है उसके लिए हम इस ब्रह्मांड का शुक्रिया अदा करना शुरू करें शुक्रिया की भावना से ब्रह्मांड हमें प्रचुरता से और देने लगेगा

बड़ा वही बनेगा |

बड़ा वही बन सकता है, जो हर समय आभार की भावना को रख पाता है। जो नही है उसकी शिकायत नही, बल्कि जो है उसके प्रति कृतज्ञता की भावना रखनी होगी, और हम देखेंगे, उसकी लिस्ट बढ़ती चली जायगी। हमारे जीवन में प्राप्त चीजों में १०० में से ९५ चीज ब्रह्मांड ने हमे ऐसी दी है जिसके लिए हम आभारी हैं।

Thank you,

img 20210527 1655241922763887960304267

कैसे !||

कृतज्ञता मनुष्य की अच्छी नींद के लिए भी एक टॉनिक की तरह बताया गया है । इस पर कई शोध भी हुए हैं ,कि जो व्यक्ति अपनी हर सहायता के लिए आभार व्यक्त करते हैं ,उन्हें बहुत ही प्रभावशाली व्यक्तित्व जाना जाता है, और वे व्यक्ति सकारात्मक विचारों से सदैव ही जुड़े रहते हैं ।

जीवन में शुक्रगुजार होना बहुत जरूरी है ,यह भावना व्यक्ति के अंदर, सम्मान की भावना को,जागृत करती है।आभार व्यक्त करने वाले व्यक्ति अपने जीवन में केवल सफल ही नहीं होते ,वह बहुत ही सुखी और प्रसन्न भी रहते हैं। जीवन में सफलता के लिए, कृतज्ञता व्यक्त करना उन्हें बड़ा बनाता है, उनके आत्मविश्वास को बढ़ाता है।

img 20210527 165459733072502790660200

आभार की आदत जीवन में रहने से मनुष्य और अधिक सहयोग करने की भावना चाहने लगता है ,और अधिक मदद करने के लिए अग्रसर होता है, जो उसकी उन्नति भी निरंतर करवाता है। उसके जीवन में खुशियों के रंग भी भरता है।

किन शक्तियों के धन्यवाद से करें दिन की शुरुआत ?

सृष्टि

जो शक्तियां इस ब्रह्मांड को चलाती है, उन शक्तियों के प्रति कृतज्ञता और आभार हमें प्रचुरता की ओर ले जाता है और यही उन शक्तियों की पूजा है। सही मायने में उन शक्तियों का धन्यवाद ही उनकी प्रार्थना है।

हम जिस क्षण इस सृष्टि के ,इस प्रकृति के बनाए हुए लोगों का, सामान और संपत्ति का धन्यवाद करना शुरू करते हैं, उसी पल से यह प्रकृति, सृष्टि ,यह ब्रह्मांड हमें चार गुना देने लग जाती है । सृष्टि का आभार मानने वालों के ह्रदय में ,खुशियों की भावना, और आत्मविश्वास का भरपूर संचार होने लगता है।

IMG 20210630 WA0135

हम इस सृष्टि का मुश्किलों के लिए भी शुक्रिया करें ,चुनौतियों के लिए भी शुक्रिया अदा करें, और यह पूर्ण विश्वास रखें कि यह चुनौती भी हमारे किसी न किसी कल्याण को करने के लिए ही जीवन में आई है,तो यह चुनौती अवसर में बदल जाती है और हमारे कई दुखों को वह समाप्त कर जाती है।

हमारी उन कमियों को दूर करने के लिए ही प्रकृति इन परिस्थिति का निर्माण करती है। जो कार्य हम स्वयं नहीं कर पाते, उन कार्यों को पूरा कराने के लिए प्रकृति इन परिस्थितियों का निर्माण करती है, और उसे परिणाम देती है।

images 2021 05 27t1508012836114988550777816.

कृतज्ञता को प्रकट करें|

IMG 20210630 WA0133

कृतज्ञ अगर हैं तो बता कर उन्हें जाहिर करें। यह आपके और सामने वाले व्यक्ति में चमक लाती है, आभा बढ़ाती है। प्रसन्नता ,समृद्धि, सफलता ,सब कुछ जो हमें चाहिए देती है,यह एक उपहार की तरह हम सबको आनंदित करती है।

उन लोगों का सदैव आभारी होना चाहिए जो हमारे लिए कुछ करते हैं। वे लोग हमारे जीवन के आकर्षक माली की तरह है जो हमारी आत्मा को फूलों की तरह खिलाते हैं,उनमें सुगंध भरते हैं।

हम जिन चीजों का धन्यवाद करने की आदत बना लेते हैं, तो हम खुद को उन चीजों के पास सरलता से पाते हैं

images 2021 05 27t1425301400223044218874152.

जय श्री कृष्ण…..! (जरा धन्यवाद मुझे भी देना) ||

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
व्यापार का महत्व जानें । आजादी के अमृत महोत्सव पर Mission happiness | Mukesh ambani indian business magnet | नींद आने का उपाय। Neend aane ke upaye | व्यस्त रहें, मस्त रहें | vyast rahe, mast rahe | अमीर कैसे बनें जानें हमारे प्रेरना स्रोत धीरू भाई अंबानी और उनके सुपुत्र मुकेशजी अंबानी के जीवन से | Insaan ko khushi kab milti hai | इंसानो को ख़ुशी कब मिलती है | Teenage के लिए Positive पारिवारिक रणनीतियाँ !! To Win | जीतने के लिए !! डर को भगाने के १o तरीके। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है !! आर्थिक समृद्धि के उपाय | कर्ज मुक्ति के उपाय डर क्या होता है। परीक्षा में फेल हो जाना जिंदगी में फेल हो जाना नहीं Youth Competition, और सुखी जीवन के लिए प्रशिक्षण। धन के जीवन में निरंतर प्रवाह के रहस्य युवा जानें secret ऑफ money Insaan ko khushi kab milti hai Youth पैसों को पकड़कर रखने के 10 तरीके सिखे पैसों को संभालना सीखें तभी और मिलेगा विद्यार्थी जीवन भविष्य की तैयारी का पड़ाव है
%d bloggers like this: