who is successful man in the world

सफल इंसान कौन है? | who is successful man in the world|

सफल इंसान वह है, जिसके पास धन ,समृधि,समय ,आर्थिक स्वतंत्रता, सफलता और खुशियां हर समय रहती है। इन चीजों का समावेश जिस इंसान के जीवन में देखा जाता है वही सफल है।


सफल इंसान वह है जो अपने समय की कद्र करता है।जिसका जीवन अनुशासन की डोर से बंधा है। वह अपने जीवन के हर क्षण को जीता है। वह अपने समय को देख कर खर्च करता है, योजना बनाकर खर्च करता है।वह नियमित समय पर अपने सब कार्य करता है।

इस वजह उनके सभी कार्य पूर्ण भी होते हैं, और उसके पास अतिरिक्त समय भी बच जाता है।इस वजह से हर सफल इंसान के पास समय हर समय खाली समय भी उपलब्ध रहता है। याद रखें जिसके पास जिसकी पास समय नहीं वह अस्त व्यस्त है।

Table of Contents

Also Check:

Every thing is written |who is successful man in the world

सफल इंसान में यह चीज देखी जाती है वह हर चीज अपनी लिखित रखता है ।अपने सारे कांटेक्ट ,एग्रीमेंट ,आदि भी लिखित और व्यवस्थित रखता है। जिससे उसे भविष्य में किसी चीज के खोने का कोई भय नहीं रहता, और जिससे वह निश्चिनत रह पाता है ,खुश रह पाता है।

Responsible for all situation ‘s

सफल इंसान वह है, जो हर चीज की जिम्मेदारी लेता है ,और वह यह अच्छे से जानता है की जिम्मेदारी लेने की चीज है, देने की नहीं ।वह अच्छी चीजों को प्रोत्साहित करना भी जानता है वह हर इंसान से अपने कार्यों को कराना जानता है।

Smile

सफल इंसान सदा मुस्कुराता रहता है, और जीवन की हर परिस्थिति में टिके रहना ,डटे रहना जानता है,और वह इसके मूल्य को भी समझता है।

Giving power

सफल इंसान वह है जो जरूरतमंद के काम आता है। सफल इंसान इस बात को जानता है कि इस जीवन में जो भी उसे मिला है ,वह उसे इस ब्रह्मांड की सेवा में लगाना है।इसलिए अपने पास उपस्थित वह हर वस्तु को इस समाज, इस ब्रह्मांड की सेवा के लिए तत्परता से देने को तैयार रहता है।

Surgical strike

सफल इंसान उस समय काम करते हैं जब ब्रह्मांड के अस्सी, नब्बे परसेंट लोग सोए रहते हैं । वह या तो प्रातः काल का समय होता है, या रात का समय।उस समय वह गहन रूप से डूब कर लक्ष्य और योजना बनाते हैं। अपने काम को अंजाम देते हैं ,अपनी चुनौतियों पर सोचते हैं, और निरंतर सफलता प्राप्त करते हैं। वे अपने काम के प्रति दृढ़ संकल्प होते हैं ,और ऐसा सोचते हैं कि काम करना ही है ,और करके ही रहेंगे।

Right action on right time and implement|

सफल इंसान वह है जो ठीक समय पर ठीक निर्णय ले पाता है ,और उसे अपने जीवन में क्रियान्वित करने का भी महत्व जानता है।

परिवार से जुड़े रहना \बिखरने न देना आत्मा के रिश्ते|

सफल इंसान वह है ,जिसने अपने जीवन में हर रिश्तो को बखूबी निभाया है,जिससे परिवार और उसके रिश्तेदार सब प्रसन्न रहते हैं।वह अपने जीवन में रिश्तो को कमाना भी बखूबी जानता है।

Holiday with family

सफल इंसान हपते के आखिरी दिन यानी सन्डे को अपना समय अपने परिवार के साथ बिताने में कंफर्ट महसूस करते हैं।

Reading

सफल इंसान वो हैं ,जो पुस्तकें पढ़ते हैं।कुछ सीखने के लिए समय देते हैं और अपने आपको इस दौरान कंफर्ट महसूस कराते हैं।हर सफल इंसान स्वाध्याय से या किताबों से अपनी जिंदगी को संवारता है। वह अपने भविष्य का निर्धारण करता है ,और अपने मन में आशा और उत्साह के दीपक को जलाए रखता है।

Swasthya saathi —

वे व्यायाम को बहुत महत्व देते हैं ।वे अपने लंबी उम्र तक स्वस्थ रहने के लिए, निरंतर व्यायाम ,योग ,प्राणायाम से जुड़े रहते हैं। इसके लिए अपने जीवन का महत्वपूर्ण प्रात काल का समय देते हैं।

Aim of life-

वे अपने जीवन का लक्ष्य बना कर उस पर काम करते हैं। शब्दों का उच्चारण खूबसूरती और सूझबूझ से करते हैं ।थैंक यू और सॉरी बोलकर आगे बढ़ते हैं। वह आपऔर हम शब्द का प्रयोग करके सामने वाले को मान सम्मान देते हैं। उनका नजरिया शॉर्ट टर्म का नहीं होता वे आगे की सोचते हैं, और कई बातों को नजरअंदाज कर चलते हैं।

Food for healthy life

अपने शरीर को हस्ट पुष्ट रखने के लिए, अच्छा और पौष्टिक भोजन करते हैं ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक चीजों का सेवन करते हैं ।

Sleeping importance

अपने मन मस्तिष्क को आराम देने के लिए नियमित समय पर ही सोते और उठते हैं। अपने आहार और विहार पर विशेष ध्यान देते हैं। health की कीमत जानते हैं।एक सफल इंसान अच्छी डाइट शरीर के लिए और अच्छे विचार मानसिक स्वास्थ्य के लिए ध्यान आदि के द्वारा अपने शरीर मन मस्तिष्क को स्वस्थ रखते हैं

Financial freedom|

धन के प्रबंधन को सीखते हैं, और उस पर काम करते हैं। नौकरी करने में विश्वास नहीं करते ,वे बड़ा बिजनेस या व्यापार को प्रधानता देते हैं। वे डिजिटल व्यापार के महत्व को भी जानते हैं।अपने व्यापार को ऑटोमैटिक और सिस्टम के ऊपर चलने वाला बना कर आर्थिक स्वतंत्र रहना जानते हैं।

Donate—

सफल इंसान जानते हैं, जो बाटेंगे वही बढ़ेगा।जैसे प्रकृति ,सूर्य,हवा,पानी, मानव को मुफ्त में मिलती है तो इसकी कभी कोई कमी नहीं देखी जाती।इसी तरह हमारे देश में रिलायंस, टाटा ,और इंफोसिस,जैसी कंपनी भी खुले दिल से दान करते हैं ।इन्होने अपने से जुडित्त लोगों को हमेशा दिया है ,सो ये निरंतर उनके पास बढ़ती ही जाती हैं।

IMG 20210613 WA0010 1
सफल इंसान कौन है? | who is successful man in the world| 117

सफल इंसान सदैव आगे की सोचते हैं ।वे अतीत में नहीं जाते, और वर्तमान परिस्थिति का लाभ उठाते हैं।

सफल इंसान सबसे कठिन काम को सबसे पहले करते हैं, जिससे उनका मन मस्तिष्क विश्राम की प्राप्ति करता है।

सफल इंसान सफल जीवन के लिए –जीवन वीणा को बजाना सीखता है ,और भरपूर जिंदगी का आनंद लेते है। प्रकृति के सानिध्य में जिंदगी का भरपूर आनंद लेते हुऐ जीवन व्यतीत करते है।

Positive thinking

वे अपने जीवन के प्रति सकारात्मक नजरिया रखते हैं। वे हर हाल में खुश रहने का विकल्प भी जानते हैं। खुश रहना एक कला है ,और खुशी की जड़ हमारे मस्तिष्क में होती है, इसलिए वे सकारात्मक नजरिए से अपनी नकारात्मक बातों को दबाते हैं।

इनके आचार और विचार से इनके हृदय में युवकों की सी उमंग रहती है।उन्हें जिंदगी कभी निराश नहीं लगती, पल पल का वे आनंद उठाते हैं।

Aesthetic: love beauty

सुंदरता को प्यार करते हैं। ये सफाई पसंद होते हैं ।वे सक्रिय ऊर्जा को पसंद करते हैं ,और उसको प्राप्त करने के लिए नित्य नए-नए प्रयोग करते हैं।

Behavioral inhibition | व्यवहार पसंद

उनका व्यवहार उन्हें आम से खास बनाता है शब्दों की गार्डनिंग करना जानते हैं। वे बोलने और भाषा के प्रयोग में आप और हम शब्द का प्रयोग करते हैं, और किसी के भी दिल से दिल तक पहुंच जाते हैं।

They store their idea on paper not in mind

सफल इंसान अपने जीवन में अपने विचारों को सदैव लिखित रखते हैं । वे अपनी एक डायरी रखते हैं।वे इस बात को जानते हैं, मस्तिष्क विचारों को स्टोर करने की जगह नहीं, क्योंकि विचारों का प्रवाह मस्तिष्क में हर समय रहता है।

Music !

वे संगीत को भी अपने जीवन में स्थान देते हैं। वे instrumental songs पर फोकस करते हैं,और घंटो घंटो अपने मस्तिष्क को उन तरंगों से जोड़कर उत्साहित होते हैं।

अपने साथ —-/

सफल इंसान को अपने साथ अपने स्वयं के साथ समय बिताने में आनंद आता है।

जय श्री कृष्ण।

Thank you

One thought on “सफल इंसान कौन है? | who is successful man in the world|

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
व्यापार का महत्व जानें । आजादी के अमृत महोत्सव पर Mission happiness | Mukesh ambani indian business magnet | नींद आने का उपाय। Neend aane ke upaye | व्यस्त रहें, मस्त रहें | vyast rahe, mast rahe | अमीर कैसे बनें जानें हमारे प्रेरना स्रोत धीरू भाई अंबानी और उनके सुपुत्र मुकेशजी अंबानी के जीवन से | Insaan ko khushi kab milti hai | इंसानो को ख़ुशी कब मिलती है | Teenage के लिए Positive पारिवारिक रणनीतियाँ !! To Win | जीतने के लिए !! डर को भगाने के १o तरीके। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है !! आर्थिक समृद्धि के उपाय | कर्ज मुक्ति के उपाय डर क्या होता है। परीक्षा में फेल हो जाना जिंदगी में फेल हो जाना नहीं Youth Competition, और सुखी जीवन के लिए प्रशिक्षण। धन के जीवन में निरंतर प्रवाह के रहस्य युवा जानें secret ऑफ money Insaan ko khushi kab milti hai Youth पैसों को पकड़कर रखने के 10 तरीके सिखे पैसों को संभालना सीखें तभी और मिलेगा विद्यार्थी जीवन भविष्य की तैयारी का पड़ाव है
%d bloggers like this: