images 2021 07 08T174455.770

अच्छे विद्यार्थी के गुण | Qualities of a Good Student

विद्यार्थी यानी पढ़ने वाले बच्चे और ,विद्यार्थी का प्रथम कर्तव्य अपनी शिक्षा पर ध्यान देना ही होता है।

पढ़ाई की जिम्मेदारी ईमानदारी से

Table of Contents

आपका स्वास्थ्य भी आपकी जिम्मेदारी

इस दौरान विद्यार्थी को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बहुत ही आवश्यक होता है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य कैसे ठीक रहे, कैसे वह उचित नींद ले, संतुलित भोजन करें ,और अपने विद्या पर ध्यान दें , यही विद्यार्थी के जीवन को सफल करता है।

IMG 20210613 155520

दूसरी महत्वपूर्ण बात विद्यार्थी जीवन के लिए सीखने की यह है की वह यत्न करके पढे ,और कक्षा में शिक्षक द्वारा जब उत्तर पूछे जाएं तो उत्तर देने में भी आगे रहे ,और कुछ पूछना हो तो तुरंत अपने मन में उठे प्रश्न को शिक्षक से पूछे और उसे सीखें जिससे वह उसे कंठस्थ और याद हो जाता है।क्यों की पूछने वाला विद्यार्थी 5 मिनट के लिए ही मूर्ख रहता और जो पूछता नहीं वो सारे जिंदगी ही उस प्रश्न के लिए मूर्ख बना रह जाता है।

विद्यार्थी जानते हैं अपने स्वयं की शिक्षा उनकी खुद की होती है, और मन लगाकर पढ़ना और अपने कैरियर का निर्माण करना उनकी खुद की जिम्मेदारी होती है। इसके लिए वह अपने क्लास रूम में सक्रिय होकर बैठते हैं, शिक्षक का आदर कर ,ध्यान से उनकी बातें सुनते और समझते हैं, सोचते हैं, प्रश्न करते हैं ,नोट्स बनाते हैं ,और उसी समय पर अपने उच्च शिक्षा कार्यक्रम को अपनी जिम्मेदारी समझ कर अच्छे से पूर्ण कर लेते हैं ,और अपने समय को भी बचाते हैं, अपने अन्य विकास के लिए।

सफल विद्यार्थी स्कूल से मिले होमवर्क और उसके महत्व को भी बखूबी समझते हैं ,और वह जानते हैं कि शिक्षकों ने यह होमवर्क, सीखी हुई चीज को दोहराने के लिए उनके मन, मस्तिष्क को कंठस्थ और याद कराने के लिए दिया है, और वे अपने होमवर्क को बड़ी ही जिम्मेदारी से करते हैं। इस दौरान वह भी ध्यान रखते हैं कि किसी तरह की भूल ना हो।

विद्यार्थियों को इस बात को भी ध्यान रखना चाहिए कि पढ़ाई के दौरान कुछ अंतराल ब्रेक भी ले और फिर पढ़ाई पर ध्यान दें। इस दौरान वे टीवी न देखें, सोशल मीडिया पर ना जाएं, बल्कि एक झपकी लेने का प्रयास करें, जिससे उन्हें मानसिक ऊर्जा प्राप्त होती है ।और वे पढ़े हुए पाठ को अपने मन मस्तिष्क में दोहराते रहें, उससे उन्हें व कंठस्थ हो जाता है।

download282294435928405848479684.

अच्छे विद्यार्थी के गुण | qualities of a good student

images 2021 05 29t2325495206417979029401760.

अधिकतम शिक्षक विद्या के दौरान यही चाहता है , विद्यार्थी अच्छे से पढ़ें ,अच्छा नंबर मिले, अच्छा रिजल्ट आपको मिले।हम अच्छे विद्यार्थी बने ,शिक्षक आपको एक खिलाड़ी की तरह देखना चाहते हैं।शिक्षक और आप सब एक टीम की तरह होते हैं और यह आपकी शिक्षक की सफलता होती है, उस टीम की सफलता और जीत होती है।

टालमटोल से बचें

जल्द से जल्द आप अपनी जिम्मेवारी समझे और टालमटोल की बात से बचे ।कई बार ऐसा होता है कि हमें कुछ समझ में नहीं आता उसे हम टालने का प्रयास करते हैं ,जो हमें कमजोर बनाता है इससे हमें बचना चाहिए और काम को पढ़ाई को फौरन निपटाना चाहिए। सबसे कठिन लगने वाली पढ़ाई को सबसे पहले बार-बार कोशिश करके समझे ,याद करे, इससे समय और ऊर्जा दोनों बचती है और हम प्रयत्न करके उस काम को पहले कर लेते हैं तो बाकी के पढ़ाई के काम को करने में हमें आनंद महसूस होता है।

अपनी पढ़ाई पर फोकस करते हैं

प्रभावी विद्यार्थी क्लास रूम में अपना ध्यान इधर-उधर भटकने नहीं देते। अपने होमवर्क को भी सुबह , शाम या रात मैं अपने कंफर्ट समय में खत्म करते हैं।

images 2021 05 29t2242014494390767356561107.

कुछ आप सीखकर अपने मित्रों को सिखा भी सकते हैं ।इससे आपका वह चैप्टर बहुत ही मजबूत तरीके से आपको याद भी हो जाएगा।

कई बार पढ़ते-पढ़ते ध्यान भटकने लगता है ,उस समय आप चलते चलते पढ़ें, इससे फिर से अपना ध्यान पढ़ाई में लगने लगता है।

कुछ समय हम विद्यार्थी उन क्रियाओं के लिए रखें जो तुरंत हमें रिलैक्स देता है, उसमें योगा करना ,कोई फिल्म देखना, पुस्तक पढ़ना ,खेलना, कोई पत्रिका पढ़ना, आदि कुछ भी हो सकता है।

प्रयोग करने से डरें नहीं,आत्मविश्वास बढ़ेगा

कुछ नई चीजों को प्रयोग करने का यदि आपका मन करें तो उस नवीनतम ज्ञान ,विचार या अनुभव को, अपने मित्रों के साथ, अपनी शिक्षक के साथ प्रयोग, करने से नहीं डरें, इससे आप में आत्मविश्वास और सृजनात्मक की शक्ति बढ़ेगी।

images 2021 05 29t2255515569173536678706454.

अपना कैरियर स्वयं चुनें

विद्यार्थी जीवन में जब कैरियर की बात आए तो कभी किसी के दबाव में आकर कोई फैसला ले ले ।सदैव अपने सपने, अपने शौक को पहचाने, और उसे ही अपनाएं और जीने का प्रयास करें। सपनों को सच करने का प्रयास करें यही बड़ी सफलता आपके जीवन में बनेगी।

images 2021 05 29t2234405821558950294101254.

विद्यार्थी के रूप में खरीदारी जब भी करनी पड़े, सोच समझकर निर्णय लें। सदैव उसी चीज की खरीदारी करें जो वास्तव में आप की आवश्यकता हो ।आवेग में आकर खरीदी ना करें कागज के टुकड़े पर उसे लिखकर दीवाल से पिन से लगा ले 1 सप्ताह तक फिर भी उसका इंतजार करें, उसके बाद भी अगर आपको लगे कि यह खरीदने की आवश्यकता है, तभी खरीदें।

पढ़ाई के दौरान विघ्न डालने वाली गतिविधि जैसे tv देखना, संगीत सुनना ,आपके दोस्तों से बातें करना ,चैटिंग करना, मोबाइल ,लैपटॉप का प्रयोग करना ,इत्यादि सब चीजों से बचने का प्रयास करें ।पढ़ाई के समय पढ़ाई में ही अपना सो प्रतिशत दें, इससे आपका समय बचेगा , आप अपने कार्य को सही समय पर कर पाएंगे । इस आदत के लिए अपने शिक्षक स्वयं बनें।

अपनी टेबल मेज को खूब सजाकर और व्यवस्थित रखें। इससे आपका पढ़ाई में मन लगेगा और नकारात्मकता दूर होगी।

पढ़ाई के दौरान जब कभी ऐसा लगता है आप अपने आपको तनाव में महसूस कर रहे हैं ,तुरंत ही ताजी हवा में कहीं बाहर निकल कर घूमें, कुछ गहरी सांसे ले ,खिड़की की ओर जाएं, पक्षियों को देखें, एक्सरसाइज करें, स्टेचिंग करें, चेहरे पर पानी डालें, किसी ऐसे व्यक्ति के पास जाएं जो आपको हंसाए, और इन सब का उद्देश्य यही हो आपका फोकस बदले,ताकि फिर से पढ़ाई में मन लगे।

विभिन्न रंगों के पेन का उपयोग करें

खुद पर भरोसा रखें ,और कुछ याद रखने के लिए कुछ अलग रंगों के पेन का प्रयोग करें,जैसे, लाल ,हरे और नीले रंग के पेन का प्रयोग करें। कोई चिन्ह या निशान का प्रयोग अलग अलग तरीके से पढ़ने और याद रखने के लिए करें।

आपके माता पिता सिर्फ आपका भला और भविष्य की खुशियां देख कर आपको सलाह देते हैं

अक्सर विद्यार्थी ऐसा अनुभव करते हैं कि माता-पिता उनके उनके ऊपर सवार रहते हैं लेकिन उन्हें इसे अलग दृष्टिकोण से देखना चाहिए कि वे आपको शिक्षा देते हैं ,और आपकी सभी जरूरतों को पूरा करते हैं ,अगर वह कोई निर्णय ले रहे हैं इसका अर्थ है कि वह आपके लिए कुछ अच्छा ही सोच रहे हैं। इसके उपरांत भी अगर आपको कुछ न समझ में आए तो आप उन्हें शांति से अपनी बात को समझाएं ,सुने और समझे ,और आप जो महसूस करते हैं उन्हें खुल कर बताएं।

पढ़ाई केवल कोई पास करना नहीं है, ऐसा अधिकांश विद्यार्थी मानते हैं ,अंक लाना पास होना यह सब सत्य नहीं है। जब तक हम स्कूल के महत्व को समझ पाते हैं, स्कूल के पीछे कितना बड़ा अवसर है तब तक जीवन की जिम्मेदारियों से हम घिर चुके होते हैं।

img 20210529 2305131115973749254119805

अपने लिए सदैव अच्छे विचार बोले, हमेशा यह बोले मैं सर्वश्रेष्ठ कर सकता हूं, मेरी स्मरणशक्ती हमेशा मेरा साथ देती है ,क्योंकि आप जो बोलते हैं वही सत्य होता है।

Day प्रोग्रामिंग करें

अपने दिन के हर काम के लिए अलग-अलग निर्धारित समय दें। पढ़ने ,किस सब्जेक्ट को पढ़ना और किस समय टीवी देखना,मोबाइल उपयोग करना , हर काम निर्धारित समय पर ही करें।

सबसे कठिन लेसन सबसे पहले

आपको जो सबसे कठिन विषय लगता है सबसे पहले उसी से अपनी शुरुआत करें क्योंकि प्रथम में हमारे पास उर्जा बहुत अधिक होती है और जब हम कठिन विषय को पूरा कर लेते हैं तो अन्य कार्य के लिए हम उत्साह से भर जाते हैं

अपने आप का प्रभावशाली प्रदर्शन तैयार रखें।

images 2021 05 29t224024858500479237115053.

खुशियों के साथ परीक्षा दें

परीक्षा के दिनों के लिए तैयार रहें, स्वयं को और खुश रखें। परीक्षा को खुशी-खुशी दें।

रोज थोड़ा थोड़ा पढ़ते रहें

थोड़ा थोड़ा रोज पढ़ते रहे यह आपके अध्ययन में असंभव जैसी चीज को संभव बना देगा।

टेक्नोलॉजी का लाभ लें

इंटरनेट का अब युग है तो हम टेक्नोलॉजी का उपयोग करें उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग करके अब सीखना बहुत ही आसान हो गया है बाजार में ऑडियो और वीडियो की सुविधा भी उपलब्ध रहती है यह आपको बेहतर तरीके से सीखने में मदद करती है आप इंटरनेट से सर्च करके अपनी कठिनाइयों को सरल कर सकते हैं।

को गूगल, विकीपीडिया, विकी हाउ, हाउ स्टफ वर्क्स, पर हल कर सकते हैं और अपना प्रेजेंटेशन अतिरिक्त ज्ञान और वीडियो को डाउनलोड कर उन्हें देख सकते हैं ।आपको ऑडियो और विजुलाइजेशन से सीखना कितना मजेदार होगा जो ,आपको याद रखने में काफी मदद करेगा इंटरनेट पर उन्हीं चीजों को उन्हीं विषयों को सीखने का प्रयास करें ।जिसे आप पूरी तरह समझ नहीं पाए हैं यह आपको सीखने और समझने का उचित तरीका बताएगा अतिरिक्त समय इंटरनेट पर बर्बाद ना करें

खुद को इनाम दें

जब भी आप अनुभव करें कि आपने कुछ अच्छा या विशेष किया है तो अपने आप को पुरस्कृत करें ।अपने मनपसंद कॉफी शॉप पर जाएं, खरीदारी करें, बाग में घूमने जाएं, फिल्में देखें ,आइसक्रीम खाएं ,नया हेयर स्टाइल अपनाएं, छुट्टियों पर जाएं आदि।

शरीर में कुछ भी गलत खाने पीने से बचें

उत्तेजक पदार्थों जैसे चाय ,कॉफी, और एनर्जी ड्रिंक से दूर रहे ।अत्यधिक मात्रा में कैफीन या किसी उत्तेजक पदार्थ को ना लें यह आपका शरीर में नकारात्मक प्रभाव उत्पन्न कर सकती है ज्यादा से ज्यादा पानी पियें, रीड की हड्डी को सीधी रखकर ही बैठे, ठंडे पानी से नहाने का प्रयास करें।

जीवन में कुछ रोल मॉडल बनाएं

स्वयं के प्रति दृढ़ प्रतिज्ञ बने, अत्यधिक क्रोध करने से बचें, अपने लक्ष्य के लिए समय सीमा निर्धारित करें ,कोई अपने जीवन के लिए रोल मॉडल बनाएं, लिखने के महत्व को जाने, लिखना पढ़ाई का एक अभिन्न हिस्सा है, इससे चीजें कंठस्थ होती है

परीक्षा के पहले दिन

परीक्षा के पहले अपने माता पिता को मौखिक परीक्षा लेने के लिए कहें इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

पौष्टिक खाना पीना करें वो आपको फुर्तीला बनाएगा

ठीक ढंग से खाना खाए जंक फूड से दूर रहें घर के भोजन को ही प्राथमिकता दें। हमेशा दिन की शुरुआत पोषक नाश्ते से करें। रोज दूध, पिए जूस, पिए कुछ फल खाएं। अच्छा खाना मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभप्रद है।

images 2021 05 24t1747195069365717658883291.

दिन की शुरुआत व्यायाम और प्राणायाम से करने की आदत डालें

रोजाना व्यायाम करने की आदत रखें। कुछ खेल खेलें ,पढ़ने के लिए ज्यादा से ज्यादा कुर्सी और टेबल का ही उपयोग करें। एक ऐसा मित्र बनाएं जो हर समय आपको पढ़ने के लिए प्रेरित करें।

साफ सुथरे कपड़े और घड़ी का प्रयोग करें

सदैव साफ-सुथरे रहे परीक्षा के समय घड़ी पहने और समय का प्रबंधन करें।

याद करने की नई तकनीक

अगर किसी चीज को याद करने में परेशानी आ रही है तो उसे गीतों के माध्यम से गाकर याद करने का प्रयास करें।

img 20210529 2306286529738420922408291

हमेशा नकारात्मक बातें बोलने, आलोचना करने वाले, अप शब्द का इस्तेमाल ज्यादा करने वाले, लोगों को नजरअंदाज करें उनका सानिध्य ना करें।

दोस्तों का चयन बहुत होशियारी से करें क्योंकि यह दोस्त आपका जीवन बर्बाद या विकास कर सकते हैं। अपने सच्चे मित्र को पहचाने, जो कठिन समय में निस्वार्थ आपकी सहायता करते हैं ,जो आप का हौसला बढ़ाते हैं, आपका मार्गदर्शन करते हैं,आपके पक्ष में रहते हैं, आपको सदैव प्रेरित करते हैं, आपकी अच्छी आदतों में साथ देते हैं ,वही आपके सच्चे मित्र हैं।

बार-बार हारने के बाद भी करने का प्रयास करें और इसके लिए अपने लक्ष्य को छोटे-छोटे हिस्सों में विभाजित कर ले ताकि उन्हें पूरा करना आसान हो जाए।

img 20210529 2305284241451799076165781

झूठ बोलने की आदत से बचें क्योंकि झूठ बोलने और धोखा देने से सदैव खुद को ही नुकसान होता है।

योजना ऐसे भी बनाई जा सकती है

खूब खेले और खूब पढ़ें ऐसा भी हो सकता है कि आप 7 दिन खेल सकते हैं और बाद के सात दिन आप की योजना में पढ़ाई के होने चाहिए ,अपनी जिम्मेवारी दोनों चीज के लिए ही समझे।

परीक्षा में पहले क्या लिखें

परीक्षा के समय उच्चतम अंक प्राप्त करने के लिए अपनी कॉपी में उत्तर पुस्तिका में सदैव जो चीज आपको अच्छे से आती है उसे पहले लिखें। उसके बाद जो कठिन विषय है प्रश्न है उसे सोच सोच कर ध्यान पूर्वक लिखें इससे आपका समय भी बचेगा । आपका प्रथम का उत्तर दिया हुआ जांच के समय यह दिखाए गा कि आप जो जानते हैं वह सामने है ,इससे कॉपी जांचने वाले पर प्रभाव पड़ता है।

IMG 20210613 WA0005

आपके द्वारा हो चुकी गलतियों से घबराए नहीं इस बात को सदैव ध्यान रखें कि अगर आप काम करते करते गलतियां कर रहे हैं, या हो रही है तो यह इस बात का सबूत है कि आप प्रयत्न कर रहे हैं और सफलता की राह पर चल रहे हैं। चलते रहे

img 20210527 1655528727494691120950875
images286292457702269139653002.

जय श्री कृष्ण

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
व्यापार का महत्व जानें । आजादी के अमृत महोत्सव पर Mission happiness | Mukesh ambani indian business magnet | नींद आने का उपाय। Neend aane ke upaye | व्यस्त रहें, मस्त रहें | vyast rahe, mast rahe | अमीर कैसे बनें जानें हमारे प्रेरना स्रोत धीरू भाई अंबानी और उनके सुपुत्र मुकेशजी अंबानी के जीवन से | Insaan ko khushi kab milti hai | इंसानो को ख़ुशी कब मिलती है | Teenage के लिए Positive पारिवारिक रणनीतियाँ !! To Win | जीतने के लिए !! डर को भगाने के १o तरीके। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है !! आर्थिक समृद्धि के उपाय | कर्ज मुक्ति के उपाय डर क्या होता है। परीक्षा में फेल हो जाना जिंदगी में फेल हो जाना नहीं Youth Competition, और सुखी जीवन के लिए प्रशिक्षण। धन के जीवन में निरंतर प्रवाह के रहस्य युवा जानें secret ऑफ money Insaan ko khushi kab milti hai Youth पैसों को पकड़कर रखने के 10 तरीके सिखे पैसों को संभालना सीखें तभी और मिलेगा विद्यार्थी जीवन भविष्य की तैयारी का पड़ाव है
%d bloggers like this: