Celebrate International Happiness Day

आइए 2022 में अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस मनाएं | Celebrate International Happiness Day in 2022

हर मानव की जीवन का आखरी पड़ाव हैप्पीनेस ही है, और कमाल की बात तो यह है कि हम मानव इसके महत्व को जानते ही नहीं, कोई एजुकेशन सिस्टम इसकी शिक्षा नहीं देता। अंतरराष्ट्रीय हैप्पीनेस दिवस (Celebrate International Happiness Day in 2022) के अवसर पर समझने और जा हम जो भी चाहते हैं वो सब मिल भी जाए तभी हमारा अंतिम लक्ष्य हमारी अंतिम प्राप्ति करण खुशियां ही होता है और हम यही कहते हैं अब मैं खुश रहूं

यह याद रखें जिस दिन से बोले नाचे गाए खुश रहे दरअसल व उसी दिन में हमने दिया है ताकि तो कैलेंडर की तारीख और इतिहास मत बन कर सकेगा रह गया है

जिंदगी ईश्वर का दिया अनमोल तोहफा

Table of Contents

Celebrate International Happiness Day in 2022

खुश रहना सफल होने के लिए अति आवश्यक हैं, क्यों की इसी से मिलती है सफलता, समृधि हर सफल खुश नही किंतु हर खुश निश्चित सफल होता है।

खुशियाँ एक यात्रा है न की मंज़िल

बिना वजह खुश रहे, क्योंकि वजह से खुश तो वजह खत्म खुशी काम।

चेहरे पर मुस्कान

जिंदगी में मुश्किलें तमाम हे फिर भी इन होठों पर मुस्कान है और जीना हर हाल में है तो मुस्कुरा कर दिए हैं क्या जीने में क्या नुकसान है

मेरे होठों को मालूम नही।

अपने होठों को यह पता नहीं कि आप की चुनौतियां क्या क्या है आप बस मुस्कुराते रहो। यह मुस्कुराहट ही आपकी शक्ति आपकी सफलता का अंतर बन जाएगी और आप अगर मुस्कुराते रहे तो मुस्कुराने वाले लोगों से ही आपका चुनाव होते चला जाएगा।

हमारे देश में खुशियों को महत्व नहीं दिया इसलिए वह 139 में नंबर पर चल रहा है और हमारे देश में पैसों को महत्व दिया तो आज बिलिया दरों की श्रेणी में हमारा देश तीसरे नंबर पर स्थान रखता है।

इसका प्रधान कारण सीखने की कमी।

Also Check:

Happiness is oxygen of life

कुछ इंसान खा खाकर मर रहे हैं कुछ इंसान भी पी पीकर मर रहे हैं कुछ इंसान पैसा कमा कमा कर मर हैं चुनौती से भर कर मेरे हैं, और कुछ इंसान ऐसे हैं जीसने जीवन के मायने समझे हैं, और वह पूरा जिंदादिली से जी जी कर जी जी कर जी रहे हैं अपने जीवन काल के समय का सदुपयोग कर रहे हैं। अपना काम ही कर रहे हैं और अपने जीवन को सुधार भी रहे हैं बना भी रहे हैं और अपने अंतिम समय की तैयारी ठीक से कर रहे हैं।

हर मानव कितना जीता है यह महत्वपूर्ण नहीं है वह कैसा जीता है कैसे अपने रिश्तो को दिखाता है। कैसे अपने सामान और संपत्ति की संभाल अपने जीवन को शुभा सर्वे सदुपयोग करते हुए करता है जो महत्वपूर्ण है।

कभी कोई चीज हमारे हाथ से निकल जाती हैं। तब हम उसकी कीमत समझते हैं। इसी तरह जब जिंदगी पूरी होने को आती है तब हम उसकी कीमत जान पाते हैं इसलिए यारों याद रखें, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा जो करना है आज ही अभी इसी पल।

खुश रहने के लिए मोबाइल को छोड़ो साइलेंट मोड पर और अपने चेहरे को छोड़ो स्माइल मोड पर। मूड को on करो

जिंदगी के किसी कॉमेडी सीन को पर हम बार-बार जो हंस नहीं सकते तब हम किसी एक बात को बार बार उदास कैसे रहे।

अपने चुनौतियों और अपनी प्रॉब्लम से बोर होना शुरु करें।

हमारी ऊर्जा और भावना ही हमारी एनर्जी बनती है और उसी को हम आकर्षित करते हैं।

सोच समझ कर देखें।

हमारे पास चॉइस है, हम क्या देखें। Knowledge को बढ़ाने वाली चीज देखें। YouTube पर प्रेरोनादायक वीडियो देखें। अपनी शौक के अनुसार वीडियो देखें। अपनी बेस्ट कर्म श्चेत्र के अनुकूल वीडियो देखें।

चुनौती के समय जीवन के कदम कदम पर निर्णय लेने के अवसर पर प्रश्न पूछे कलाकारों के पास जाएं अनुभवी लोगों के पास जाएं और अपने खुशी को बरकरार रखें।

इस दुनिया में कई बार हमारे काफी प्रयास करने के बाद भी हमारे मन की नहीं होती उस समय हम यह जान लें और मान लें कि शायद हमारे लिए यही सर सर्वोच्च है अच्छा है इसी में हमारा कल्याण चुका है छुपा है।

रुक जाए वह जीवन ही नहीं जीवन में किसी भी परिस्थिति में जीवन की गतिशीलता को रुकने न दें उतार और चढ़ाव भरे किसी भी स्थिति में अपने क्षेत्र में डटे रहे अपने काम को करते रहे और अधिक से अधिक प्रसन्न रहने की प्रयास करें।

दिमाग के जाले को जगह झाड़े

अपने दिमाग के नकारात्मक विचारों से निकलने के लिए सकारात्मक विचारों की औषधि उसे देते रहें नए नए लोगों से मिले उनके विचारों के स्वागत करें उन्हें सोने सुने और अपने जीवन में उनके द्वारा मिली गई प्रेरणा को प्रयोग करें और प्रसन्न चित्त रहें

हरछठ खोजिए हर पल को जी जीने के लिए प्रयासरत रहें हमेशा याद रखें जीवन निरंतर परिवर्तनशील है सुख और दुख इस जीवन के दो पायदान हैं यह जीवन एक खुशी की यात्रा है इसमें छोटे-छोटे खुशी के अवसर इनका भरपूर आनंद ले

हर ऊर्जावान वस्तु से दोस्ती करें उसके साथ समय बिताएं क्योंकि संग का रंग जरूर चढ़ता है।

अपनी विलक्षणता को खोजें उसे महत्व दे और उस पर और उस को प्रभावी बनाने के लिए उस पर काम करें।

ईश्वर का नया पता

ईश्वर के नए पते पर जाएं, ईश्वर ने बताया है कि हम सत्संग से जुड़े इसी सत्पुरुष के साथ समय बिताएं और भक्तों के साथ समय बिताएं बच्चों से जुड़े बच्चों के मन में ईश्वर का वास होता है इनका मुक्त मन पवित्र मन हमें ऊर्जा दे सकता है इनके साथ समय बिताने से हमारा मन उल्लास और उमंग से भरता है हम जिज्ञासु बनते हैं और यह हमारी प्रसन्नता भरे जीवन के लिए इंधन का काम करता है हमारे चेहरे पर प्रसन्नता की क्रीम लगाता है।

प्रसन्न रहने के लिए कुछ रहने के लिए समय को खूब महत्व दें हर काम को समय से ही करें प्रकृति के नियमों का पालन करें। अपने आहार-विहार मित्रा और अपनी लाइफ स्टाइल को अनुशासन से भरा बनाएं हमेशा याद रखें जिंदगी एक सफर है सुहाना यहां कल क्या हो किसने जाना जो करना है आज करें जो जीना है। आज कुछ अपने लिए कुछ अपनों के लिए चोपन पड़े हाथों से करें और सदैव प्रशन में रहने के लिए संकल्पित रहे क्योंकि प्रसन्न रहने वाला निश्चित ही अपने मंजिल पर पहुंच जाता है।

जय श्री कृष्ण

Thank you

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
जानें 10 बातें की खुशियाँ क्या है? सुखी होने के रहस्य Happy Sunday Morning What is the meaning of tough time सरस्वती सरस्वती पूजा सरस्वती पूजा 2023 Big tough time How to make life happy in tough time खुशी खुशी खुशी में भी इन बातों का ध्यान रखें International day of happiness celebration : 2023 Be calm खुद को कैसे खुश रख सकते हैं आप खुशी-खुशी कैसे जिए How Always happiness is our motto Happy mind Happier mood Happiness Affirmation Mobile