What are the secrets of happiness of happy people

खुशहाल लोगों की खुशी के क्या राज होते हैं | What are the secrets of happiness of happy people

आइए जाने लोगों को क्या चीज खुशहाल बनाती है: खुशहाल लोग हमेशा परिवार और दोस्तों के बीच ही रहते हैं।वह कभी भी इस बात की चिंता नहीं करते कि पड़ोसी उनके बारे में क्या सोचते हैं ,उनकी क्या राय है ।

Table of Contents

Smile का जादू चलाना जानते हैं | What are the secrets of happiness of happy people

वे सदैव मुस्कुराते रहते हैं, अपने चेहरे के आभूषण, मुस्कुराहट का मूल्य जानते हैं, और सबके चहते बने रहते हैं । मुस्कुराने से उनके शरीर में भी ऊर्जा का स्तर बना रहता है

वे जीवन में किसी भी परिस्थिति को( अपने से),अपने दैनिक जीवन से अलग समझते हैं, और उसकी परवाह नहीं करते। वह किसी भी तरह की परिस्थिति को अपने अंतरमुख में प्रवेश करने नहीं देते ,और किसी भी हाल में अपनी प्रसन्नता को बनाए रखते हैं।

Dream देखते हैं, goal बनाते हैं|one direction in life:

उनके जीवन का कुछ उद्देश्य होता है । वे अपने जीवन में कुछ बड़ा करने का सपना देखते हैं । उसे सच साबित करने के लिए उस पर काम करते हैं, अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए उसमें व्यस्त रहते हैं ,और सदैव प्रसन्न में रहते हैं।

वे पढ़ने में रुचि रखते हैं ,उन्हें सीखने में रुचि होती है, और वे अपने knowledge को हर समय बढ़ाने में व्यस्त और मस्त रहते हैं।

जीवन यात्रा की ट्रेन में सफर के रहस्य जानते हैं।

वे इस बात को जानते हैं कि जीवन परिवर्तनशील है, एक ट्रेन की तरह है, जिसमें हम जीवन में चढ़ते हैं और अपने गंतव्य तक पहुंचने से पहले ,हमें बहुत से लोगों से मिलना जुलना पड़ता है, इस दौरान किसी का साथ मिलता है, कुछ स्टेशनों पर उतर जाते हैं, कुछ से हमारा मन मिलता है, कुछ से नहीं मिलता ।वे इन सब रहस्य को जानते हैं, और जीवन यात्रा की इस ट्रेन को ,परिवर्तन यात्रा के रहस्य को जानकर या तो उसे एक्सेप्ट करते हैं ,या मौन हो जाते हैं ,अपने आप में आनंदित रहते हैं।

Forget, forgive principal

वे बीती बातों को नहीं सोचते, बीती हुई बातों पर ध्यान नहीं देते ,जो गया सो गया वह इस बात को जानते हैं, और खुश रहते हैं।

वे over thinking से बचते हैं|

वे ओवरथिंकिंग से बचते हैं ,क्योंकि वे जानते हैं, ओवरथिंकिंग के दौरान हम कुछ उलट-पुलट बातों का चिंतन ज्यादा करने लगते हैं ,और जैसा हम सोचते हैं यह सृष्टि हमें उसी स्थिति में ले जाकर खड़ा कर देती है। इसलिए वे ओवरथिंकिंग से सदा बचते हैं।सिर्फ काम की बातों पर ही विचार विमर्श करते हैं, सोचते हैं,चर्चा करते और सुनते हैं। क्योंकि वे जानते हैं, हमारी सोच के अनुसार ही हमारा जीवन बन जाता है।

वे सही को सही और गलत को गलत बोलकर खुश रहते हैं।

वह दूसरों को भी किसी भी हाल में दुखी नहीं करना चाहते, वह अपने आप को दैनिक गतिविधियों में इतना लिप्त रखते हैं ,कि उन्हें दूसरे किसी के बारे में सोचने या बात करने की फुर्सत ही नहीं मिलती ।

उनमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे दूसरों को आसानी से माफ कर देते हैं,अटकते नहीं, आगे बढते हैं।

वे व्यक्तिगत विकास और घनिष्ठता को बढ़ाने पर विशेष ध्यान देते हैं ।

वह अपने स्वयं के मापदंड से खुद का मूल्यांकन करते हैं। दूसरों के पास क्या है, दूसरे क्या कर रहे हैं, इस बात में वे कभी दखलअंदाजी नहीं करते।

They take inspiration from successful people

यदि हम एक खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं तो हमें खुशहाल लोगों की जीवन शैली, दृष्टिकोण और व्यवहार का अध्ययन जरूर करना चाहिए। खुशहाल रहने वाले लोग हर हाल में खुश रहना पसंद करते हैं बे कभी भी खुद को दुखी होने नहीं देना चाहते ।

They enjoy their time

खुशहाल लोग हमेशा अच्छे से अच्छा अपना समय बिताने की कोशिश करते हैं ।वह दोस्तों और परिजनों के साथ बाहर जाते हैं, परिवार के साथ घूम फिर कर मौज मस्ती करते हैं।

सोच कर सोचते हैं।

अपने उन दृष्टिकोण ,मनोभाव का चुनाव करते हैं ,जो उन्हें सफल और खुशहाल बनने में मदद करता है ।किसी भी घटना के बारे में कैसे सोचना है, कैसा महसूस करना है, इस पर भी खुशहाल लोगों का पूरा नियंत्रण होता है।

खुशहाल व्यक्तित्व वाले,अपनी भावनाओं और कार्यों पर दूसरों का नियंत्रण नहीं होने देते ।अपनी इच्छाशक्ति पर काबू रखते हैं, ऐसे लोगों से दूर रहते हैं तो उनके साहस को कम करने की कोशिश करते हैं।

खुशहाल लोग हमेशा सिद्धांत का पालन करते हैं, यह दूसरों के साथ कभी ऐसा व्यवहार नहीं करते जो वे अपने साथ नहीं चाहते। इस तरह वे दयालु , सहानुभूति वाले लोग होते हैं।वह किसी के खिलाफ गलत शब्दों का इस्तेमाल नहीं करते, जिससे वे सदैव खुशहाल रह पाते हैं।

वर्तमान में रहते हैं |

वे कभी अतीत में नहीं रहते। दूसरों के कहने के विपरीत खुशहाल लोग यथार्थवादी होते हैं। वे इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि जीवन शुभ दायक और आसान है । वे यह मानते हैं ,जीवन में चुनौतियां आने और जाने वाली है, वे जीवन का हिस्सा है।

Travel

नए-नए रोमांचक स्थानों की यात्राएं करते हैं।

कुछ नया करने की सदैव कोशिश करते हैं। वे अपनी शौक को पूरा करते हैं।

उन चीजों को करते हैं ,जिन्हें करने से उन्हें डर लगता है।

वे प्यार करना जानते हैं ।इसके तहत वे गले मिलना, सर पर हाथ फेरना ,हाथ मिलाना, दुलारना ,थपकी देना ,आदि करके अपना प्यार जाहिर करते हैं।

Thank you univers :

उनके पास जो भी उपलब्ध संसाधन है, उससे संतुष्टि और संतोष प्राप्त करके खुश रहते हैं, इसके लिए वे ब्रह्मांड को धन्यवाद देते हैं, और उसका आशीर्वाद समझते हैं।

Dream (सपने)

  • अपने सपनों को पूरा करने के लिए नई- नई चीजों का प्रयोग करते हैं।
  • अपनी पिछली सफलताओं के बारे में सोच कर आनंदित होते हैं।
  • इस बात को जानते हैं की खुशियां, खुशहाल विचारों का परिणाम है ,वे जीवन जीने का तरीका जानते हैं।
  • वे खुशियां लूटने का और जशन मनाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते ,जीवन की सुंदरता का आनंद उठाते हैं।
  • वे अपना निर्णय लेते हैं, और उसको सही साबित करने के लिए काम करते हैं।
  • वे रिस्क लेने से डरते नहीं और भरपूर पैसा प्रचुरता से कमाते हैं।
  • वे पैसा तब तक कमाने में विश्वास रखते हैं, जब तक महंगी चीज भी खूब सस्ती नहीं लगे।

Always winner…

  • वे किसी भी काम को करके जीतते हैं, या सीखते हैं, हर हाल में खुश रहते हैं।

  • वे वही काम करते हैं जिसको करने में उन्हें मजा आता है।

  • वे सफल होने के लिए अकेले चलते हैं, ताकि जल्दी चल सकें।

  • वे खूब बांटते हैं। वे जानते है की जिस चीज को हम बाँटते हैं, वो बढ़ती हैं।

They take responsbility

वे जिमेदारी लेने में विश्वास करते हैं, किसी भी काम को न करने का बहाना नही बनाते।

वे information लेने से ज्यादा implement करने में विश्वास करते हैं।

thank you..

जय श्री कृष्ण …….

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

One thought on “खुशहाल लोगों की खुशी के क्या राज होते हैं | What are the secrets of happiness of happy people

  1. thanks bro , yah aarticle padhakr bahut hi achha laga aapka bahut bahut dhanywaad aise amazing post ko likhne ke liye ham logo ko nayi jaankari dene ke liye

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
व्यापार का महत्व जानें । आजादी के अमृत महोत्सव पर Mission happiness | Mukesh ambani indian business magnet | नींद आने का उपाय। Neend aane ke upaye | व्यस्त रहें, मस्त रहें | vyast rahe, mast rahe | अमीर कैसे बनें जानें हमारे प्रेरना स्रोत धीरू भाई अंबानी और उनके सुपुत्र मुकेशजी अंबानी के जीवन से | Insaan ko khushi kab milti hai | इंसानो को ख़ुशी कब मिलती है | Teenage के लिए Positive पारिवारिक रणनीतियाँ !! To Win | जीतने के लिए !! डर को भगाने के १o तरीके। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है !! आर्थिक समृद्धि के उपाय | कर्ज मुक्ति के उपाय डर क्या होता है। परीक्षा में फेल हो जाना जिंदगी में फेल हो जाना नहीं Youth Competition, और सुखी जीवन के लिए प्रशिक्षण। धन के जीवन में निरंतर प्रवाह के रहस्य युवा जानें secret ऑफ money Insaan ko khushi kab milti hai Youth पैसों को पकड़कर रखने के 10 तरीके सिखे पैसों को संभालना सीखें तभी और मिलेगा विद्यार्थी जीवन भविष्य की तैयारी का पड़ाव है
%d bloggers like this: