How to avoid the habit of procrastination

टालमटोल की आदत से कैसे बचें | How to avoid the habit of procrastination

आदमी की उन्नति और सफलता के मार्ग में सबसे बड़ी बाधा है, काम को कल पर टालने की आदत।काम को टालने या स्थगित करने की आदत ने मनुष्य को सदैव ही उसके लक्ष्य तक पहुंचने से रोका है ,और उसे अपनी खुशियों से दूर रखा है।

Table of Contents

जो करना है हम उसे आज से ही शुरू करें क्योंकि इंतजार करने वालों को उतना ही मिलता है जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं अपने काम को कभी भी कल पर ना डालें क्योंकि कल पर टालने से वह काम कभी पूरा नहीं होता और अगले दिन भी कठिन लगता है। मन पर भी बोझ बना रहता है, और मन सदैव चिंता से घिरा रहता है ,परिणाम यह होता है कि हम उस कार्य की चिंता में दुखी रहने लगते हैं।

IMG 20210615 185525 2

बांसी कॉम कल के बासी भोजन की तरह

जिस तरह बासी भोजन अरुचिकर हो जाता है उसी तरह बासी या टालमटोल करने वाले काम भी बासी भोज बनता है। जो हमारे मन पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है और जो हमें आलस्य से घेर लेता है। हमारा काम ,हमारा मन, उस काम पर, अपने मन से ही विचित्र या प्रतिकूल विचार का निर्माण करने लगता है ,जिससे हमारी उर्जा कम हो जाती है।

आलस्य नाम के पक्षी का घोंसला

काम को कल पर टालने का बहुत बड़ा कारण आलस्य होता है ।आलस्य इंसान की उन्नति में सबसे बड़ा शत्रु है, और यह शत्रु सबके सर पर सदैव मंडराता ही रहता है। हमें प्रयास करना चाहिए कि यह पक्षी हमारे सिर पर घोंसला ना बनाएं। चाहे व्यक्ति सफल हो या असफल यह सब के सर पर घोंसला बना ही रहता है, किंतु सफल व्यक्ति इसे पहचानता है ,और अपनी खुशियों के लिए इसके,ऊपर उठकर काम करता है जो उसके सुख और खुशियों का निर्माण करता है

आने वाला कल कभी नहीं आता और समय कभी नहीं रुकता

हम देखते ही रह जाते हैं और समय चलते रहता है इसे कोई रोक नहीं सकता और अगर हम आलस्य करते रहते हैं टालमटोल करते रहते हैं तो हम अपनी खुशियों से ही समझौता करते हैं ।हमारे आने वाला कल, हमारे जीवन का आज ही होता है। अगर इस बात को हम समझ सकते हैं तो आज के काम को आज ही, और अभी ही कर डालना चाहिए

टालमटोल की आदत को त्यागने से हम अपने अंदर स्फुर्ति और उत्साह को जन्म देते हैं और प्रसन्न में रह पाते हैं इसके लिए हमें जल्दी उठना अपने शरीर पर अपने मन पर काम करना अपने लक्ष्यों को लिखना और उस पर योजना बनाकर काम करना परिणाम देता है, हम गजब के आत्मविश्वास से पूर्ण हो जाते हैं,भर जाते हैं और हमारी खुशियां, हमारी समृद्धि, हमें बोनस के रूप में स्वयम ही मिल जाती है।

IMG 20210615 185748 7

टालमटोल की आदत से बचने के लिए काम पर बैठने से पहले ही काम को शुरू कर दें बैठने के बाद की क्रिया धीरे-धीरे करते रहे, इससे काम तुरंत होना शुरू हो जाएगा ।आपका समय भी बचेगा और काम भी तुरंत होना शुरू हो जाएगा इस क्रिया के लिए इस आदत को अपनाने के लिए अपने मन में रोज छोटे-छोटे सुधार करने का प्रयास करना चाहिए ,जिससे आसानी से हम समय को बचा पाते हैं।

लक्ष्य स्पस्ट रखें।

टालमटोल की आदत से बचने के लिए हमारा लक्ष्य हमारे सामने एकदम क्लियर होना चाहिए ताकि उस काम को कर ले। कार्य की योजना बनाना और कहां से शुरू करना, यह सब सोचने में समय बर्बाद ना हो ।इससे हम अपने काम में लगने से पहले ही काम को शुरू कर पाते हैं। इससे हमारे विचार विमर्श करने का समय बच जाता है, और हम तुरंत एक्शन लेने लग जाते हैं, हममें उत्साह भी बना रहता है, सफलता मिलती है, और खुशियों की ताकत हमारे काम के प्रति हमें ऊर्जावान करती है।

एक समय में एक ही काम

एक समय में एक ही काम को करने की आदत बनाएं, इसके लिए पहला कौन सा करना है, दूसरा कौन सा करना है, तीसरा कौन सा करना है ,यह पूरी तरह से योजनाबद्ध रखें। इससे समय काफी बचता है और टालमटोल करने का मूड भी नहीं बनता।

परफेक्ट स्थिति का इंतज़ार न करें।

IMG 20210628 173214

इस टालमटोल की आदत से बचने के लिए हम परफेक्ट सिचुएशन या सही स्थिति को बनने का इंतजार ना करें।जिस हालत में हो ,जिस परिस्थिति में खड़े हो ,वहीं से अपने काम को करना शुरू कर दें ,बाकी का काम अपने आप ही आपके लगते ही होने लगता है, और हम आत्मविश्वास से भर जाते हैं।

योग से शरीर में ऊर्जा बढ़ायें

टालमटोल की आदत से बचने के लिए हमें रोज ही ऊर्जा को संचय करने के लिए अपने शरीर में प्रात काल के समय प्राणायाम ,व्यायाम, योग आदि के द्वारा अपने शरीर में उर्जा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए ,इससे जीवन में उत्साह बढ़ता है।

ब्रेक लें

टालमटोल की आदत से बचने के लिए हमें बीच-बीच में ब्रेक भी जरूर लेना चाहिए इससे हमारा मन ,हमारी शक्तियां संतुलित होती है ,और हम काम के प्रति फिर से ऊर्जावान होते हैं। हमारा मूड ठीक होता है, जिससे हम काम को मन लगाकर कर पाते हैं।

डिस्टेक्शन की चीजों से बचें

काम के समय हम डिस्ट्रेक्शन से भी बचें, काम की मन लगाकर करने के लिए हम अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट को बंद रखें । काम के समय में हम फोन को भी साइलेंट मोड में रखें ,इससे हमारे काम में गति आती है, हम आत्मविश्वास से उस काम को सफलतापूर्वक कर पाते हैं और प्रसन्नता का अनुभव भी करते हैं।

खुद को इनाम दें

काम को पूरा करने की सभी आदतें ,सभी नियम को अपने जीवन में अपनाएं। अपने आपको काम के पूर्ण होने के बाद इनाम देना, अपने जीवन में हमें खुशियां देता है। इनाम के तौर पर हम अपने आप को शाबाशी दे।अपने आपको कोई गिफ्ट देने की खरीदारी के लिए निकले। अपनी मनपसंद चीज खरीदें ,इस तरह का उत्साह रहने से हम अपने काम को समय से कर पाते हैं ,टालमटोल की आदत से बचते हैं, और काम के पूरा होने की खुशी में महसूस कर पाते हैं।

आसान कामों को पहले सलटा लें

काम को समय से पूरा करने और काम में मन लगे, इसके लिए अपने छोटे-छोटे काम को पहले करके हम रिलैक्स फील कर सकते हैं। उनको खत्म कर लेने से भारी काम करते वक्त हमारा मन विचलित नहीं होता , हम आराम से कर पाते हैं, नहीं तो इस काम के करते-करते अगर हमारा मन विचलित हो जाए तो हमारे बाकी काम भी छूटने का डर हमें लगा रहता है।

परिणाम को सोचते रहें

सदैव इस बात के लिए चिंतन करें, जिस काम को मैं कर रहा हूं और उसे टालमटोल करने से मुझे क्या क्या परिणाम उठाने पड़ सकते हैं । इस तरह की योजना इस तरह की कार्यशैली से हम काम को टालमटोल करने से बच पाते हैं। हमारे काम को समय से पूरा कर पाते हैं, जो हमें खुशियां ,सफलता, समृद्धि, सब प्राप्त करा देता है।

सलाहकार से सलाह करते रहें।

IMG 20210615 185943 1

सलाहकार बनाएं उनसे सलाह लें

इस जीवन में मिला समय अनमोल है,क्यों की यह काफी कम भी है, और इस कम समय में अपने सपनों को पूरा करना और खुशियों को हासिल करना है।

Thank you

Jai sree krishna

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

आसान कामों को पहले सलटा लें

2 thoughts on “टालमटोल की आदत से कैसे बचें | How to avoid the habit of procrastination

  1. टालमटोल की आदत के कारण कई लोग न सिर्फ दुखी रहते है बल्कि अपने आस – पास के लोगों को भी परेशान करते है .. आपका यह लेख टालमटोल की आदत के लिए आवश्यक हर पहलु पर प्रकाश डालता है .. आशा है आप इसी तरह आगे भी विभिन्न विषयों पर अपना ज्ञान साझा करते रहेंगे ..

    धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
व्यापार का महत्व जानें । आजादी के अमृत महोत्सव पर Mission happiness | Mukesh ambani indian business magnet | नींद आने का उपाय। Neend aane ke upaye | व्यस्त रहें, मस्त रहें | vyast rahe, mast rahe | अमीर कैसे बनें जानें हमारे प्रेरना स्रोत धीरू भाई अंबानी और उनके सुपुत्र मुकेशजी अंबानी के जीवन से | Insaan ko khushi kab milti hai | इंसानो को ख़ुशी कब मिलती है | Teenage के लिए Positive पारिवारिक रणनीतियाँ !! To Win | जीतने के लिए !! डर को भगाने के १o तरीके। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है !! आर्थिक समृद्धि के उपाय | कर्ज मुक्ति के उपाय डर क्या होता है। परीक्षा में फेल हो जाना जिंदगी में फेल हो जाना नहीं Youth Competition, और सुखी जीवन के लिए प्रशिक्षण। धन के जीवन में निरंतर प्रवाह के रहस्य युवा जानें secret ऑफ money Insaan ko khushi kab milti hai Youth पैसों को पकड़कर रखने के 10 तरीके सिखे पैसों को संभालना सीखें तभी और मिलेगा विद्यार्थी जीवन भविष्य की तैयारी का पड़ाव है
%d bloggers like this: