Kaamayaab Insaan ke Gun

कामयाब इंसान के गुण | Qualities of a Successful Man in Hindi | Kaamayaab Insaan ke Gun

कामयाब इंसान वह है, (Kaamayaab Insaan ke Gun) जिसके पास पर्याप्त,समृद्धि, शांति,ऊर्जा, समय, स्वास्थ्य,रिश्ते,और धन सब उपलब्ध है,और हम सब मानव, इस स्थिति तक पहुंचने के लिए ही हर कार्य को करते हैं।कुछ नियमों और उसूलों पर चलकर हम इस सफल स्थिति तक पहुंचने के लिए तैयार होते हैं,ताकि हम बड़ी सफलता को प्राप्त कर सकें। सफल जीवन, खुशहाल और हंसी खुशी भरे जीवन के निर्माण में हम जीवन के उसूल और सिद्धांत को मान कर चलें, तो हम भी सफल इंसान बन सकते हैं।

Table of Contents

You are unique different- | kaamayaab Insaan Ke Gun

 

images 2022 04 24t0852294098081256945962526.

सफलता को प्राप्त करने के लिए हर युवा इस बात को याद रखें,अपने मन में अपने प्रति इस भावना को जागृत रखें, कि वे अपने आप में ईश्वर की विशेष रचना हैं,और कुछ बड़ा करने के लिए दुनिया में आये हैं। कुछ विशिष्ट करने के लिए,ईश्वर ने उन्हें यह मानव शरीर देकर इस पृथ्वी पर भेजा है,इसलिए कभी भी किसी से अपनी तुलना न करें,खुद को आत्मविश्वास से भरपूर रखें,और अपने कार्य पर ही पूरा ध्यान दें।

Also Check:

जुनून और Atmvishwas-

हम जीवन में कोई भी सफलता,अपने जुनून अपने सपनों की वजह से ही प्राप्त कर पाते हैं,क्योंकि यह जुनून और हमारे सपने ही हमारे अंदर आत्मविश्वास पैदा करते हैं,कुछ कर गुजरने की प्रेरणा हमको देते हैं।

Passion:शौक को अपना कर्म बनाएं।

images 2022 04 24t113254978328095349977917.
Successful man in india

अपने आप को सफल करने और कामयाबी की मिसाल कायम करने के लिए हर युवा इस बात को ध्यान रखे कि वह उसी काम को करने का बीड़ा उठाये,जिनको वे पसंद करते हो,अपने पसंद के काम करने से उनमें जोश और विश्वास की भावना जागृत होती है,और वे निश्चित ही सफलता भी प्राप्त कर पाते हैं।

Goals must be clear: लक्ष्य को साफ रखे|

जीवन में सफल होने के लिए हर युवा वर्ग को यह भी जानना जरूरी है,कि वे अपने लक्ष्य को बिल्कुल स्पष्ट रखें,और अपने लक्ष्य पर ही अपना ध्यान केंद्रित कर,अपने सब कार्य को करें, जो उन्हें निश्चित रूप से सफलता दिलाता है।अगर हमारा लक्ष्य नहीं होता तो हम व्यर्थ की बातों में ही अपना समय,और अपनी उम्र बिता देते हैं,और कुछ भी हमें प्राप्त नहीं होता।

अपना भाग्य खुद बनाते हैं।

सफलता की इस कड़ी में हम यह बात भी जाने कि हर मनुष्य अपना भाग्य लेकर पैदा होते हैं,और वे अपनी सोच के बल पर ही अपने भाग्य को बनाते हैं।हम जैसा सोचते हैं, उसी के अनुकूल हमारी क्रियाएं होती है,वही हम बोलते हैं,और उसी के अनुरूप हमें जीवन में परिणाम प्राप्त होते हैं।

Extra chahiye to extra dein.

युवा पीढ़ी को इस बात को जानने की जरूरत है कि अगर हमें कुछ अधिक चाहिए- तो हमें कुछ अधिक देने की भी जरूरत है,क्योंकि जब हम अपने कार्य सीमा से कुछ अधिक करते हैं,तो हमें परिणाम स्वरूप,कुछ अधिक देने के लिए यह प्रकृति मजबूर हो जाती है।

Honesty is best policy..

हर युवा पीढ़ी को अपने काम के प्रति ईमानदारी,उनके समय खर्च के प्रति ईमानदारी, उनकी सफलता का रास्ता तय करती है। अगर हम सफल होना चाहते हैं तो कार्यों के प्रति पूर्ण समर्पण और लगन अपने कार्य की ओर ही रखें,जो हमारी जीत और सफलता निश्चित करती है।

New work for new results

हम जो करते रहे हैं और वही करते रहेंगे,तो यह निश्चित है,कि हमें वही परिणाम मिलने वाले हैं,इसलिए कुछ नये, सकारात्मक और सफल परिणामों की प्राप्ति के लिए हम कुछ नया काम, नए तरीके से करें,तभी हम अपने काम में सफल हो पाते हैं।

Upgrade your self

सफलता के लिए हम अपने आप को अपडेट करने के लिए काम करें।हम जिस क्षेत्र में काम को कर रहे हो उस क्षेत्र का ज्ञान अर्जित करने के लिए, उस क्षेत्र के संबंधित लोगों से मिले,उनकी किताबें पढ़ें,सोशल मीडिया के द्वारा उनके अनुभवों को पढ़ें,और उस पर नए-नए तरीके से काम करें।

जितना बड़ा गोल उतनी बड़ी चुनौती।

जितना बड़ा हमारा लक्ष्य होता है,उतनी बड़ी चुनौती का हमें सामना करना पड़ता है, इसलिए हम चुनौतियों से ना घबराए,अपने कर्म क्षेत्र में डट कर खड़े रहे,अपने काम को करते रहे,परिणाम की आशा न करें,रोज के छोटे-छोटे प्रयास,1 दिन बड़ी सफलता दिला ही देते हैं।

If you can do on papers you can do it in real..

बड़ी सफलता के लिए हमें जीवन में जो भी चाहिए उसे हम अपने डायरी या पेपर पर सारी बातों को लिख डालें।ब्रह्मांड का यह नियम है जो बातें हम लिख देते हैं,वह हमारे अवचेतन मन में प्रवेश कर जाती है,और उसकी पूर्ति होने के सारे मार्ग दिखने लगते है।

सोंने और हीरे में चमक तेज अग्नि में तपने से आती है|

images 2022 04 24t1136053056770071862244782.

जीवन में कुछ भी बड़ा करने,बड़ी सफलता को प्राप्त करने के लिए,बड़ी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है,और इसके लिए हमें कड़ी मेहनत, कुछ नियम और उसूलों पर चलना पड़ता है।जिस तरह सोने को प्रज्वलित अग्नि में तपाकर उसकी चमक में निखार लाया जाता है, उसी तरह हम मनुष्य कई चुनौतियों से लड़ कर ही सफलता और उपलब्धियां हासिल करते हैं।

Perseverance : पीछे पड़े

बड़ी सफलता हमारे जीवन में किसी काम के पीछे पड़ने से ही मिलती है,उस काम को करने का नशा और जुनून हमें अंजाम और परिणाम तक पहुंचाता है।

बड़े बदलाव पहले स्वयं में करें

सफलता के मुकाम तक पहुंचने के लिए हमें सबसे पहले कुछ अपने आप में नियम बनाकर उसमें बदलाव करने पड़ते हैं,अपने दृढ़ इरादों पर अटल रहना पड़ता है,और उसकी वजह से ही हम सफल हो पाते हैं।

Burning desire for aspiration

कुछ कर गुजरने की प्रज्वलित आग हमें बड़े मुकाम तक पहुंचाती है,और हम कर पाते हैं। हमें कोई बड़ी उपलब्धि और सफलता तब प्राप्त होती है, जब हम यह निर्णय कर लेते हैं कि हमें वह चीज चाहिए ही चाहिए। इसलिए हमें अपने इरादों को इच्छा से जोड़ कर उस पर काम करना चाहिए,ताकि सफलता हमारे कदम चूमे।

पीछे न हट सकें। Cant back

हमें अपने इर्द-गिर्द ऐसे माहौल को तैयार करना की,सफल होना हमारी मजबूरी बन जाए,हमारे पीछे हटने की कोई संभावना ही ना रहे, किसी भी हालत में हम पीछे ना हट सके,तो यह हमें सफल होने को मजबूर कर देती है,और यह हम निश्चित रूप से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाते हैं।

They don’t depends on luck.

सफल होने वाले इंसान भाग्य के भरोसे नहीं बैठते,वे अपने मस्तिष्क में नए-नए तरीकों से अपने लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास करते हैं, उनका यह मानना होता है की दुनिया की हर चीज संभव है,इसलिए वे सिर्फ अपने काम करने के तरीके को बदलते हैं,अपने लक्ष्य को नहीं,और अपनी सफलता को हासिल करते हैं।

10 rules of life::

जिम्मेदारी

जिम्मेदारी एक एहसास है। हम अपने आज को संभालें।जिम्मेदारी लेने का नाम होता है,जिम्मेदारी देने का नाम नहीं, जिम्मेदार व्यक्ति आगे की सोचता है,वह समाधान पर काम करता है।

Let it be go–

छोड़ो उन बातों,परिस्थितियों, और उन विचारों और उन रिश्तो को जो बहुत तकलीफ दे रहे हैं आगे बढ़ो।

ये भी बीत जायेंगी,जो है परिस्थिति सब बीत जाएगी। सिर्फ समाधान पर,आगे के जीवन पर काम करें।जो बात,मनुष्य,या परिस्थिति हमें तकलीफ दे रही हों,उसे भूलाकर अपना काम करते रहे,अपने मूड को चार्ज करते रहें, और परम सत्ता इश्वर पर पूरा विश्वास रखें, यह भी निकल जाएगा।

Don’t listen to other people opinion

आप अलग है,सामने वाला पुरुष अलग है, इसलिए दूसरे पुरुष के ओपिनियन को सुनकर,किसी तरह का नकारातमक भावना नहीं लाये,खुश रहें। हर मनुष्य अलग विचार अलग-अलग तरह की सोच के होते हैं,उन्हें अपने जीवन से नहीं जोड़ना है।

अपनी तुलना कभी किसी के साथ ना करें हमेशा याद रखें यू आर यूनिक,यू आर स्पेशल|

अगर आप दूसरे के साथ अपनी तुलना करते हैं तो आप खुद को बनाने वाले उस परम सत्ता पर प्रश्नवाचक चिन्ह लगाते हैं,इसलिए कभी भी दूसरे से अपनी तुलना ना करें। तुलना करना भी है तो अपने पिछले जीवन से,अपने पिछले साल से,अपने कल से आज की तुलना करें। आपने अपने आप में कितना ग्रोथ किया,तरक्की की, हम कितने खुश हैं कितना हम अपने लिए कर पाए, इसकी तुलना अपने अतीत से करें। आप सदैव याद रखें आपको सिर्फ और सिर्फ अपने आपको हराना है।

थोड़ा धैर्य रखें।

हर सवाल के जवाब आज नहीं मिलेंगे किंतु यह तय है कि एक समय आने पर हर चीज के जवाब मिलेंगे, धैर्य रखें।

अपना पहला कदम तुरंत बढ़ायें।

Khushi आज में है

जीवन की सभी दिनों को आप जोड़ दो, हर पल को आप जोड़ दो, तो यही महसूस करेंगे कि जीवन तो सिर्फ और सिर्फ आज में है, इसलिए इस आज को जीने और आज में खुश रहें,कल अपने आप ही खुशनुमा हो जाएगा।

You are incharge of your life:

आप ही अपनी जिंदगी के मालिक हैं,आप अपने हेल्थ के मालिक हैं,आप अपनी खुशियों के मालिक हैं,आप अपने व्यवहार अपने इमोशन के मालिक हैं।इसलिए लापरवाह न होकर सजगता के साथ जीवन के हर पल,स्थिति,और समय का उपयोग करें।

Smile: जरा हंस भी लो

images 2022 04 24t1149574718288625071831692.

 

Successful man image mukeshji ambani

जरा हंस भी लीजिए भैया यह लाइफ एक आइसक्रीम की तरह है। हम जैसा भी जियें ice cream की तरह, पिघल तो जाएगी ही बीत ही जाएगी,इसलिए हंसते मुस्कुराते जी लो। हंसते और मुस्कुराते रहने वाला व्यक्तित्व सब कुछ अपने जीवन में प्राप्त कर लेता है सफलता उसके कदम चूमती है और वह अपने क्षेत्र का नेतृत्व करता है।

Life is not for only one goal but for daily improve ment:

जीवन के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हमें अपने लक्ष्य पर काम करना,उसमें रोज सुधार करना,रोज उससे जुड़े व्यक्तियों के अनुभवों को पढ़ना,और सुनना हमें हमारे लक्ष्य तक तत्काल पहुंचा देता है। इस कड़ी हम एक बात का और ध्यान रखें कि हम अपने दैनिक कार्यों पर रोज काम कर,और अच्छे तरीके से उसमें काम करने की तरकीब खोजें।अपने लक्ष्य तक हमें वे तरकीबें और हमारा काम के प्रति लगन स्वयं पहुंचा कर सफलता दिला देगी।

Take action:

हम जो भी कुछ सुने, जो भी अनुभव प्राप्त करें उसे हम अपने सिर्फ ज्ञान तक ही सीमित न रखें,बल्कि उसे अपने काम में परिवर्तित करें,और उसे क्रियान्वित करने पर ध्यान दें,यह हमें हमारे लक्ष्य तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण होता है।

बदलाव

इंसान होकर जो बदलाव नही स्वीकारे वो इंसान नहीं। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कई बार हमें एक चलती ट्रेन की तरह,लाइन बदलनी पड़ती है,ट्रेक बदलनी पड़ती है,इसे भी हम बड़ी सफलता के लिए अपने जीवन में ध्यान दें,और जहां जरूरत पड़े,वहां बदलाव कर आगे बढ़ते रहें।

रिलेक्स और फोकस इन पर

images 2022 04 24t0853061313408210034940358.

इस सफलता के दौरान हम अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों भी बखूबी निभाए। उनको भी समय और ऊर्जा दें। रीलेक्स के लिए भी समय दें,तभी हम बड़े मुकाम पर पहुंचकर आनंद महसूस कर सकते हैं।

रुकना नहीं।

images 2022 04 24t0853505673543138914274930.
Successful person

जितने वाले छोड़ते नही।और छोड़ने वाले जीतते नही। या तो रास्ता बदल दूँगा या रास्ता नया खोज लूंगा। इस तरह अपने जीवन में लक्ष्य को निरंतर गतिशीलता दें। फिर 1 दिन बड़ी सफलता निश्चित मिल जाती है।

टीम

images 2022 04 24t1155248005485958279161486.
Successful man meaning

हर बड़ी सफलता टीम के साथ मिलती है। बड़ी सफलता के लिए अपनी टीम का साथ होना बहुत ही मायने रखता है।जब हम टीम बनाकर किसी लक्ष्य पर काम करते हैं,तो हम आसानी और सरलता से अपने लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं।

खुद पर, अपने खुदा पर, और अपनी कामयाबी पर कभी शक न करें।

सफलता कदम चूमेगी

Jai sree krishna

Thank you

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
Control your mind अमीर बनने के 11 स्मार्ट तरीके working student should know अमीर सोच की आदत Happy start up Which Passive income give regular money and happiness अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस 2 अगस्त सोचें और अमीर बनें कैसे अमीर बनने के कुछ नियम जाने Happy and sad/ सुख और दुख Rich habits can give happiness Secret for what you want ब्रह्मांड के अद्भुत रहस्य/universal secret ये बातें स्कूल में नहीं सिखाई जाती Universe की कृतज्ञता ज्ञापन How guardian improve tenage mental health Student affirmation for success And happiness Knowledge is power आज का दिन नये खुशी के पल जीवन में सफल होना है तो 5 बातों को कचरे के डब्बे में डाल कर ये 5 बात को सोच और बोल में लें
%d bloggers like this: