How to get good sleep

अच्छी नींद कैसे लें? | तुरंत नींद आने के अचूक उपाए | How to get good sleep?

अच्छी नींद की कीमत हमें सचमुच समझनी चाहिए क्योंकि इसका सीधा असर हमारे मन ,मस्तिष्क और हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है । नींद हमारे दिमाग में नए रसायन का निर्माण करती है, जो हमारे  मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को भरपूर ऊर्जा देती  है।यह हमें शांति और खुशियां देती है।अच्छी नींद हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है । 

Table of Contents

अच्छी नींद से क्या होता है। How to get good sleep?

अच्छी नींद लेने वाला व्यक्ति सदैव स्वस्थ और प्रसन्न रहता है । अच्छी नींद के दौरान हम एक तरह से ध्यान यानी (meditation) में जाते हैं ,और अपने मन  को मस्तिष्क को नई उर्जा प्रदान करते हैं। अच्छी नींद यानी कि ध्यान और इस में जाने के लिए ,इसके लिए हमें तैयारी करनी चाहिए।

अच्छी नींद की तैयारी करें।

अच्छी नींद को लेने के लिए हमें सोने से पूर्व, सोने की तैयारी करनी चाहिए। जिस तरह हम शरीर की आवश्यकता के अनुसार माहौल और समय के अनुसार कपड़े बदलते हैं, कपड़ों की भी तैयारी करते हैं, इसी तरह हमें अच्छी नींद लेने के लिए भी तैयारी करनी चाहिए।

क्या क्या करें

अच्छी नींद लेने के लिए सबसे पहले हमें सोने से पूर्व टीवी और स्क्रीन से बचना चाहिए । सोने से पूर्व जो हम टीवी या मोबाइल के माध्यम से अपने मस्तिष्क में को देते हैं, वही वस्तुएं और विचार, हमारा मस्तिष्क, नींद के दौरान चिंतन करता है ,और जिससे हमारे मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है।इस दौरान नींद के समय भी हमारा मस्तिष्क उन चीजों की उथल-पुथल में लगा रहता है ,और हम क्वालिटी नींदनहीं ले पाते हैं। जबकि नींद में जाने के लिए हमें मस्तिष्क में शांति और शरीर में थकान की आवश्यकता होती है, और करते हम उल्टा हैं, मस्तिष्क को थका देते हैं, और शरीर को आराम देते हैं।

हमें स्क्रीन पर भी उन्हीं चीजों को देखना और सुनना चाहिए जो हम हकीकत में जीवन में देखना चाहते हों। क्योंकि नींद में जाने के पूर्व जो विचार हम अपने मस्तिष्क में भेजते हैं ,उन्हीं विचारों पर हमारा मस्तिष्क चिंतन मनन करता है ,और उन्हें सत्य करने की पूरी कोशिश करता है।

सोने से पूर्व अधिक से अधिक सकारात्मक विचारों के साथ ही जुड़े तो यह हमारे अच्छी नींद लाने के लिए अभूतपूर्व कार्य करता है।

सोने का समय निश्चित करें।

अच्छी नींद लेने के लिए हम सोने का समय निश्चित कर ले तो यह काफी लाभप्रद होता है। हमारा मस्तिष्क हमारी किसी भी आदत या क्रिया को डिजाइन करने के लिए मास्टर होता है।यह हमारा सोने का निश्चित समय हमारी आदत में परिवर्तित हो जाता है, जो हमारे क्वालिटी नींद लाने में अति कारगर होता है।

उठने का समय भी निर्धारित करें

सोने के साथ-साथ हम अच्छी नींद के लिए उठने का समय भी निश्चित रखे तो अति उत्तम है। उठने के बाद बिना आलस किए हम बेड से उतरे और उठने के 2 घंटे बाद तक अगर हम अपने फोन से दूर रहें तो यह हमारे शरीर और बॉडी के सिस्टम को रिवाइव करने के लिए बहुत ही कारगर होता है। हम अगले दिन भी क्वालिटी नींद फिर ले पाते हैं। इस समय हमारा मस्तिष्क अदृश्य शक्तियों के द्वारा नए-नए विचार स्वता ही प्राप्त करता है जो हमें जीवन में खुशियां देने के लिए काफी अनमोल होते हैं। इस समय हम अपने मस्तिष्क पर सिर्फ सकारात्मक विचारों की बातें ही सोचें।

img 20210823 0958093187966768355417426

अच्छी नींद के लिए हमें दूध ,फलों का रस, सुपाच्य आहार लेना चाहिए।

अच्छी नींद के लिए सोने से पहले गुनगुने पानी से शरीर धोना चाहिए ।

अच्छी नींद के लिए हमें अपने शयनकक्ष को भी स्वच्छ और व्यवस्थित रखना चाहिए ।

अच्छी नींद के लिए सोने से पूर्व कुछ मीठे मीठे संगीत का आनंद लें ,सिर्फ सुने धीमी आवाज में।

सोने से पूर्व हम अच्छी प्रेरणादायक किताबें भी पढ़ सकते हैं।

सोने से पूर्व हल्की-फुल्की पांव की एक्सरसाइज करते रहें,इससे भी कब नींद आती है, कुछ पता ही नहीं चलता।

images 2021 08 23t0952372033995553890229544.

अच्छी नींद के लिए कुछ देर गर्म पानी या गुनगुने पानी में अपने पांव को सोने से पूर्व डूबा कर रखें। इससे मस्तिष्क का तेज रक्त संचार, पांव की ओर प्रवाहित होने लगता है जिससे भी हमें मीठी नींद आनी शुरू हो जाती है।

सोने के पूर्व कुछ देर धीमी गति से प्राणायाम करना भी नींद को लाने के लिए बहुत ही कारगर उपाय सिद्ध हो सकता है।

अच्छी नींद के लिए अगर हवादार कक्ष हो तो अति उत्तम रहता है।अच्छी नींद को लेने के लिए हमें निश्चित समय पर ही सोने की आदत को डालना चाहिए।अच्छी नींद के लिए शयन कक्ष को सिर्फ सोने तथा अपने पत्नी और बच्चों के साथ समय बिताने के लिए ही कार्य में लेना चाहिए।

अच्छी नींद हमारे मानसिक स्वास्थ्य का निर्माण करती है,और इसके लिए अगर शयनकक्ष में पूरा अंधेरा शयन  के दौरान किया जाए तो अति लाभप्रद हो सकता है।

नित्य क्रिया में प्रातः काल किया जाने वाला, कुछ समय का व्यायाम भी अच्छी नींद लाने में काफी कारगर सिद्ध हो सकता है।अच्छी नींद हमारे दिल को मजबूत करता है ,हमारे मूड को अच्छा करता है, हमारी उत्पादक क्षमता को बढ़ाता है, हमारी याददाश्त को बढ़ाता है।

अच्छी नींद से हमारा शरीर फुर्तीला रहता है, हमारा तनाव कम होता है ,हमारा काम में मन लगता है और ध्यान से जब हम अपने कार्य को करते हैं तो वह हमें खुशियां प्रदान करता है।

अच्छी नींद के लिए हमें चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक, चाय ,कॉफी, से दूर रहना चाहिए।

अच्छी नींद लेने से हमारा वजन नियंत्रित रहता है और हमारी मानसिक एकाग्रता भी बढ़ती है।

अच्छी नींद लेने के लिए अच्छी पुस्तक को पढ़ते हुए नींद लेना अति लाभकारी और आनंददायक होता है।

img 20210823 0959007868871514675448835

सुबह सुबह की सैर , धूप में भ्रमण, नंगे पैर घास पर चलना, हमारी उत्तम नींद को लाने में कारगर सिद्ध हो सकता है।

मन के विचारों का नियंत्रण, अच्छी नींद के लिए बहुत ही लाभकारी है ,इससे हमारा मन शांति का अनुभव करता है। हमारी अच्छी नींद हमारे स्वास्थ्य को और हमारे मस्तिष्क को नई गति देती है।

अच्छी नींद हमारे शारीरिक वजन को भी नियंत्रित रखती है।अच्छी नींद 24 घंटे के निमित्त समय में आने वाला वह समय है, जब हम अचेतन अवस्था में होते हैं और आसपास की चीजों से अनजान होते हैं इस दौरान  हमारा शरीर नए हार्मोन और रक्त का निर्माण करता है । जिससे हमारा शरीर और मन दिनभर तनाव को दूर करने में सक्षम होता है , जिससे हम शांति और प्रसन्नता का अनुभव करते हैं।

भरपूर नींद लेने से दिमाग को शांति मिलती है, हमारी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है, हमें भूख और प्यास लगती है और हम सही खानपान कर पाते हैं । अच्छी नींद लेने से हमारा शरीर,मन ,आत्मा हमारी सभी कोशिकाएं पूर्ण विश्राम प्राप्त करती है और हम आनंद और खुशी का अनुभव करते हैं।हमारा शरीर इस दौरान संसार की सब गतिविधि से दूर होता है, सभी चुनौती, से दूर होता है और नए समाधान को भी खोज पाता है।

अच्छी नींद को लेने के लिए हम परिवार सहित शहर या घर से दूर रिसोर्ट पर जा कर भी एक दो रात ठहर कर प्रकृति के बीच  प्रदुषण रहित माहौल में रह कर खुद को ऊर्जा और खुशी भर सकते हैं।

images 2021 08 23t095310759269365295632610.

मेरा तो यही मानना है नींद भी क्या गजब की चीज है जो हमारे सभी तनाव को दूर कर देती है और हमारे जीवन में खुशियां भर देती है।

धन्यवाद

जय श्री कृष्ण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
जानें 10 बातें की खुशियाँ क्या है? सुखी होने के रहस्य Happy Sunday Morning What is the meaning of tough time सरस्वती सरस्वती पूजा सरस्वती पूजा 2023 Big tough time How to make life happy in tough time खुशी खुशी खुशी में भी इन बातों का ध्यान रखें International day of happiness celebration : 2023 Be calm खुद को कैसे खुश रख सकते हैं आप खुशी-खुशी कैसे जिए How Always happiness is our motto Happy mind Happier mood Happiness Affirmation Mobile