Best formula for success in business

व्यापार – सफलता के अनमोल सूत्र और विचार क्या है | Best formula for success in business

व्यापार एक तरह का विज्ञान है, जिसमें किसी वस्तु की खरीद, बिक्री को किया जाता है ,इस दौरान बेचने वाला इंसान उसमें कुछ कमाता है। खरीद से कुछ अधिक मूल्य पर बेच कर मुनाफा कमाता है और उससे अपने खर्च तथा व्यापार से जुड़े कर्मचारियों तथा विभिन्न लोगों को रोजगार देता है।

अगर बचपन से ही इस कला को उभारने के लिए प्रयास किया जाए तो इंसान बहुत बड़ा व्यापारी या बिजनेसमैन साबित होता है।

Table of Contents

व्यापार – सफलता के अनमोल सूत्र और विचार क्या है | Best formula for success in business

नौकरी करने की अपेक्षा खुद का व्यापार करने वाले लोग अधिक खुश होते हैं, कहते हैं नौकरी के बजाय स्वयं का रोजगार, डॉक्टरी, वकालत,अभिनेता, रिटेल या अन्य कोई बिजनेस करने वाला अधिक खुश रहता है।

अपना काम करने वाले लोगों को अधिक खुशी इसलिए मिलती है ,क्यों की उन्हें किसी का ऑर्डर मानने की कोई आवश्यकता नही होती, उनके ऊपर कभी कोई बंधन नहीं होता। उनके पास खाली समय, पैसा, ऊर्जा, समृद्ध परिवार, समाज और ,वो सब होता है जो उन्हें प्रसन्नता देता है।

किसी भी व्यापार को चलाना एक बेटा बेटी को योग्य बनाने जैसा है।जैसे एक गर्भवती मां शिशु को गर्भ की पीड़ा झेल कर जन्म देती है, उसके बाद भी वह यह नहीं जानती कि ,उसका भविष्य कैसा होगा ठीक वैसे ही बिजनेस की शुरुआत में बिजनेसमैन को गर्भवती मां की तरह ही पीड़ा सहन करनी पड़ती है । उसके बाद धीरे-धीरे उसे बड़ा करके सुयोग्य व स्थापित करना होता है।

किसी भी बिजनेस के फर्श से लेकर अर्श तक और 0 से लेकर अनंत तक की यात्रा के बीच कहीं कोई ठहराव नहीं होता, जहां बैठता है वहीं वह समाप्त हो जाता है। जिम्मेदारी और निरंतरता के साथ इसलिए इसे किसी तरह चलायमान रखना चाहिए।

कुल मिलाकर व्यापार रेत में से कुछ कीमती वस्तु को ढूंढने जैसा है।

क्यूं करें व्यापार|

जीवन में अधिक रुपिया कमाने के लिए व्यापार करना बहुत जरूरी है ,और व्यापार एक आईडिया पर निर्भर करता है, आइडिया जितना दमदार हो, उतने ही बेशकीमती परिणाम आते हैं, लोग देखते ही देखते धनवान हो जाते हैं।

रोज नई योजना,ऑफर ,और धमाका करें

व्यापार की आइडिया और योजना अगर दमदार हो तो धन की किसी न किसी माध्यम से स्वत ही व्यवस्था हो जाती है।

व्यापार जरूरत और आइडिया पर चलता है। अगर हम व्यापार ऐसी चीज का करें जिससे हम मनुष्य की किसी जरूरत को पूरा कर सकते हैं, और उस जरूरत को पूरा करने का कोई आईडिया हमारे पास हो तो निश्चित ही सफलता मिल जाती है।

व्यापार की सफलता के लिए हमें उन लोगों से मिलना चाहिए जिन्हें व्यापार का खासा तजुर्बा है ,उनके सिद्धांतों को जानना चाहिए ।सफलता मिले हुए उन लोगों से मिलना चाहिए ,जो लोग असफल भी हुए ,ताकि हम उस चीज के लिए सावधान होकर व्यापार कर , आगे बढ़ सके,वही तकलीफ हमें न उठानी पड़े।

images282129

व्यापार उसी चीज का करने का निर्णय लें जिसकी आपको पूरी जानकारी हो।

कौन सा व्यापार करें|

उसी चीज का काम करें, जोआप बहुत पसंद करते हैं, जिसमें आप समय देना चाहते हैं। व्यापार में योजना बना कर आगे बढ़े।व्यापार के सभी अनुशासन का पालन करें ।व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति में डटकार खड़े रहकर परिस्थिति पर पाँव रख कर आगे बढ़े।

कुछ नियम बना कर ही व्यापार करें

व्यापार की सफलता के लिए सिर्फ नगदी में ही लेन देन करें, तो बहुत अच्छा फायदा हम खुद ले पाते हैं। व्यापार में अतिरिक्त पूंजी की आवश्यकता बार बार नहीं पड़ती।

व्यापार को सिर्फ पक्के में ही करें

व्यापार की सफलता के लिए क्वालिटी और समय पर डेलिवरी ,दोनों पर ध्यान दें।व्यापारी को late delivery, पसंद नही।

याद रखें हर व्यापारी को हमेशा सस्ता और बढ़िया माल चाहिए।

अपनी कमाई का बीसवां हिस्सा इन्वेस्ट करें। नये कस्टमर को उधार बेचे या फिर नया कोई माल खरीद कर उसे स्टॉक करें,जिसका दाम बढ़ने वाला हो।

रोज 2 से 4 कस्टमर को रोज जरूर मिलें या बात करें। इससे कस्टमर को जब माल की जरूरत होती है वह हमें याद करता है।

रोज क्या-क्या छोटे-छोटे सुधार कर सकते हैं इस पर धयान दें।

व्यापार के अंदर रोज नई तकनीक ,नये कस्टमर को जोड़ने का प्रयास करें, इससे व्यापार अपनी गति से चलता रहता है। अगर हम समय के अनुसार अपने व्यापार में छोटे-छोटे सुधार नहीं करते हैं तो वह अपने आप पीछे होने लगता है।

इसका उदाहरण हिंदुस्तान मोटर की एंबेस्डर गाड़ी और एचएमटी की घड़ियां जो किसी जमाने में बहुत नामी, हुआ करती थी आज मार्केट से आउट हो चुकी है, क्योंकि इन्होंने कुछ भी सुधार और परिवर्तन नहीं किया

स्टाफ से सलाह करें|

क्या सुधार कर सकते हैं, इसकी सलाह कर्मचारियों से भी लें। यदि आपकी टीम एक्स्ट्राऑर्डिनरी है तो वह आपकी ऑर्डिनरी आइडिया को भी एक्स्ट्राऑर्डिनरी बना देगी और यदि टीम ऑर्डिनरी है तो आपकी बड़ी से बड़ी आईडिया को भी गिरा कर रख देगी।अच्छे और काबिल लोगों को रखें। ऐसे स्टाफ को रखें जो आपके आंखों के इशारों से यह समझ जाए कि आप क्या बोल रहे हैं।

स्टाफ के साथ रोज थोड़ी देर बैठे चर्चा करें। इससे कर्मचारियों का मनोबल बढ़ता है, आत्म बल बढ़ता है, और वे अपनी समस्या को आपके सामने रखकर उसका समाधान और चर्चा कर पाते हैं। नए-नए निर्णय स्वाधीनता से ले पाते हैं और व्यापार को नए मुकाम पर ले जाते हैं। उनकी शिकायतों को सुनें, उनकी बातों को सुने ,उनकी गलतियों के लिए उन्हें समझाएं, चर्चा करें वाद-विवाद से बचें।

अपनों के धन को निवेश करें

मित्र, रिस्तेदार, के धन को व्यापार को बढ़ाने के लिए लें, उन्हें अपने व्यापार में पार्टनर बनाएं या कुछ हिस्सेदारी दें इससे आपका व्यापार भी बढ़ेगा और उनके रुपयों का भी उपयोग होगा।

सफलता से व्यापार बढ़ रहा है तो दूसरे से पैसे ले।

प्राइवेट बैंक या अंतरराष्ट्रीय बैंक में ही एकाउंट खोलें।

आजकल आसानी से किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान से धन उपलब्ध हो जाता है तो अगर जरूरत हो तो नया धन निवेश करें। इसके लिए आप अगर प्राइवेट बैंक जैसे एचडीएफसी एक्सिस बैंक आईसीआईसीआई बैंक या ग्लोबली इंटरनेशनल बैंक,सिटीबैंक ,स्टैंडर्ड चार्टर्ड या एचएसबीसी ,बैंक में अकाउंट खोलें। व्यापार की वित्तीय चुनौतियों को यह बैंक पूरी तरह से सहयोग कर पूर्ति कर देते हैं।

व्यापार में माल सबसे कम से कम रेट में खरीदें ,और अधिक से अधिक रेट में बेचें।

व्यापार में आप दिखाई,और सुनाई दें, लोग आपको भूल ना सकें।

जो दिखता है, वही बिकता है ,इसलिए अपना प्रचार प्रसार करें।अपने प्रोडक्ट या सर्विस का ऐड निरंतर करें, क्योंकि जो दिखता है, वही बिकता है धीरे-धीरे आपकी सेल इंप्रूव करने लगेगी।

जो कमाते हैं कभी किसी को ना बताएं। अपने व्यापार के रहस्यों को गुप्त रखें ,किसी से साझा न करें।

कमाई के साथ-साथ अपने बच्चों का भी ध्यान रखें।

कस्टमर के साथ कैसा व्यवहार करें|

कस्टमर ही व्यापार का मुख्य और सबसे महत्वपूर्ण है। कस्टमर से ही सब कुछ है। अपने कस्टमर को देख कर मुस्कुराए।

कस्टमर को संतुष्ट करने की हर हाल में, हर कीमत पर कोशिश करें। उसकी परेशानी को हल करने का प्रयास करें।

कस्टमर का नाम याद रखें ,उन्हें उनका नाम लेकर ही संबोधन करें।

आइए ,कहकर संबोधन करें ,उन्हें बैठने के लिए कहें,उन्हें जल के लिए पूछें। उनके यदि घर जाएं तो कुछ ना कुछ लेकर जाए। उसके परिवार की भी इज्जत करें।

याद रखें खुश कस्टमर,अधिक से अधिक कस्टमर और नए कस्टमर लेकर आते हैं। कस्टमर का जन्मदिन याद रखें, उसे जन्मदिन की बधाइयां भेजें।

ग्राहक हमेशा सही है।

आपका कस्टमर हर समय सही है ,कस्टमर से बात ही बात में आप वाद विवाद कर, जीत सकते हैं किंतु उस कस्टमर को खो सकते हैं। इसलिए सदैव वाद-विवाद से बचें और उसी कस्टमर से नया व्यापार की की कोशिश करें। कस्टमर हमेशा सही है इस बात को हमेशा ध्यान रखें।

ग्राहक को बिल्कुल पसंद नहीं।

कस्टमर को लेट डिलीवरी पसंद नहीं आती।बिजनेस की सफलता के लिए सदैव डिलीवरी समय पर ही दें।

कस्टमर को हमेशा सस्ता चाहिए। कस्टमर को हमेशा सस्ता माल और अच्छी क्वालिटी का माल चाहिए होता है।

जो ग्राहक हमारे पैसे नहीं दे रहे हैं

उनकी तारीफ करें, उन्हें कहे आप मेरे बहुत अच्छे ग्राहक थे।

उनकी फैमिली को हमेशा रिस्पेक्ट दे।

ब्याज लग रहा है, इस बात को भी बार-बार उन्हें बताएं। अगर संभव हो एग्रीमेंट साइन कराएं ,तभी व्यापार करें।

अपने पैसे के लिए बार-बार बोलते रहे।मांगे बिना माँ भी दूध नही पिलाती।

व्यापारी की बात सदैव पूरी तरह से सुनकर ही जवाब दें।

अगर कोई काम आप नहीं कर सकते हैं तो उसे साफ तौर पर ना कहने की आदत डालें।

अगर कस्टमर ने माल का दाम पूछा, तो इसका मतलब उसने लेने के लिए अपने दिमाग में कोई योजना बनाई है।

अपने कस्टमर के दिमाग को पढ़ना सीखें ,उसकी क्या जरुरत है, उसके अनुसार उससे बात करें।

IMG 20210613 155613

व्यापारी की आंखों में आंखें डाल कर बात करें।

व्यापार के सबसे कठिन काम को सबसे पहले करें। सदैव याद रखें सिर्फ ८0% सकारात्मक रिजल्ट हमें २0 प्रतिशत कस्टमर देता है ,उस 20% पर ही जयादा फोकस करें।

IMG 20210613 155548

नो रिस्क नो गेन, जितना बड़ा रिस्क हम उठाते हैं,उतना बड़ा मुनाफा हमारे व्यापार में मिलता है। छोटे छोटे रिस्क लें।

जितना सेल्स टीम बढ़ेगी उतनी कमाई बढ़ेगी

IMG 20210615 190055

बिक्री बढ़ानी हो तो बिक्री पर,आदमी बढ़ा दें। जितना आदमी बढेगा, उतनी बिक्री बढ़ेगी।

व्यापार की सफलता के लिए बिक्री ही सर्वप्रथम मायने रखती है ,इसको बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक कर्मचारी सेल्समैंन रखें, यदि व्यापार में एक कर्मचारी 1% मुनाफा लाकर देगा जीतने प्रतिशत मुनाफा आपको चाहिए उतने कर्मचारी रख ले।

IMG 20210615 185723

व्यापार की सफलता के लिए उन लोगों के साथ उठ बैठ कीजिए जिन्होंने व्यापार में सफलता पाई है।अगर कामयाब बिजनेसमैन बनना चाहते हैं उस पार्क में जाएं या उस रेस्टोरेंट में जाएं, उन लोगों के साथ डिनर पर जाएं जिन्होंने व्यापार में सफलता प्राप्त की है।

IMG 20210615 185748 6

सफल बनने के लिए यह ध्यान रखें ,आप अपने आपको यानी स्वयं को बेचते हैं। अतः अपने आप में सदैव छोटे-छोटे अपडेट करते रहे।

सफल व्यापारी हमेशा समाधान पर केंद्रित होते हैं ,और नए-नए रास्ते पूछ कर निकाल लेते हैं ,समस्याएं उनके सामने छोटी पड़ जाती है और एक दिन वे बड़े बनकर उभरते हैं।

IMG 20210615 185621 1

व्यापार में कभी-कभी कुछ व्यक्ति भरोसा करके एक दूसरे से माल का लेन देन कुछ समय की सुविधा या उधार से भी करते हैं ,इस लेनदेन को साफ सुथरा रखें।

याद रखें मुनाफे पर ही आपका अधिकार है। अपने मुनाफे का ही लाभ उठाएं, किसी के भरोसे का नहीं, उस रुपए से ही उस व्यक्ति का व्यापार, घर और उसका जीवन चलता है। वह व्यक्ति जिस व्यापार से जुड़ा होता है उससे जुड़े सैकड़ों ,हजारों, लाखों मजदूरों का घर चलता है। उसके जीवन की प्रत्येक खुशियां उस व्यापार से ही जुड़ी होती है।

IMG 20210615 WA0145 1

व्यापार के सभी कामों को या आज दिन तक के कार्यों को कभी टालने का प्रयास न करें, कभी यह न सोचें, कि यह मुझसे नहीं होगा या मेरा मूड नहीं है, कुल मिलाकर काम को दी गई प्राथमिकता एक दिन आपको सकरात्मक परिणाम देती है।

व्यापार एक जंग

व्यापार के लिए आपको घंटे आठ ही मिले हैं अपने समय को योजनाबद्ध तरीके से खर्च करें । अपने कर्मचारियों को निर्णय लेने की क्षमता प्रदान करें। सोशल मीडिया पर अपना समय सिर्फ व्यापार के लिए कुछ सीखने के लिए ही व्यतीत करें ।ऐसा ना हो कि सोशल मीडिया आप का इस्तेमाल कर आपको बर्बाद कर रहा हो।

img1400833
images284029

व्यापार का कैश एक रिधी है, इसकी गति के लिए इसका उपयोग सही जगह पर करें।

IMG 20210707 075047

व्यापार का सारा खेल पेमेंट पर ही चलता है। पेमेंट सही समय पर लेने और देने का प्रयास करें ।व्यापार की गति ,उन्नति, वृद्धि, पेमेंट पर ही निर्भर करती है। पैमेंट मांगने में शर्म या संकोच न करें।व्यापार का सारा खेल पेमेंट पर ही चलता है। पेमेंट सही समय पर लेने और देने का प्रयास करें ।व्यापार की गति ,उन्नति, वृद्धि, पेमेंट पर ही निर्भर करती है। पैमेंट मांगने में शर्म या संकोच न करें।

IMG 20210615 WA0131 1

आजकल हमारे समाज से दिन पर दिन लोगों को नौकरी करने के लिए प्रोत्साहंन किया जा रहा है हमारा समाज यह याद रखे, नौकरी करके कभी कोई अमीर नहीं बन पाया है। हम सभी कभी न कभी अपने गांव से व्यापार करने के लिए ही शहर आए थे, इस विचारधारा को हम भूल कर पढ़ लिख कर नौकरी करने की दिशा में चलने लगे, जो कि गलत है एक व्यापारी कम से कम 10 रोजगार पैदा करता है और 100 तरह के नए धंधों को जन्म देता है, देश की उन्नति होती है, उसकी खुद की उन्नति होती है। समाज तथा विश्व में जहां व्यापार अधिक होता है ,वहीं पर लोग समृद्ध , सफल, और खुश देखे जाते हैं।

img 20210808 1448562249086458351877998

व्यापार में किसी भी आधुनिक तकनीक को अपनाने,को हमेशा तैयार रहें।

व्यापार से संबंधित कोई भी फोन, ४_५ घंटी बजने तक उठ जाना चाहिए। हम कई बार, फोन उठाने में देर करते हैं।

कमाई का १० वां हिंसा दान।

अपनी वार्षिक कमाई का दसवां हिस्सा दान, या सत्कर्म पर लगाएं, इस पर ब्रह्मांड का अधिकार है। व्यापार की सफलता के लिए, बहुत जरूरी है। ratan tata, mukesh ambani,और अपने आस पास ही ऐसे लोग जरूर दिख जायेंगे, उनसे प्रेरोना लें।

इस मौजूद चुनौती से दो दो हाथ।

अपने व्यापार को जिंदा रखने, चालू रखने के लिए जो हो सके, जो जरूरी हो करें, अपने व्यापार के हित को सर्वप्रथम ध्यान में रख कर, ही कोई भी निर्णय लें।

नफा, हानि व्यापार के दो पहिये हैं। इसे सहन करते हुए, किसी भी तरह टिके रहकर व्यापारी को बचाते हुए, निर्णय लें,इससे व्यापार की गति भी बनी रहेगी, और यह समय भी निकल कर अच्छे दिन आयेंगे।

फिर आयेंगी खुशियाँ ही खुशियाँ।।

Thank you

जीवन को खुशियों भरा बनाएं।

जय श्री कृष्ण

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
Happy trail Productive mind Control your mind अमीर बनने के 11 स्मार्ट तरीके working student should know अमीर सोच की आदत Happy start up Which Passive income give regular money and happiness अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस 2 अगस्त सोचें और अमीर बनें कैसे अमीर बनने के कुछ नियम जाने Happy and sad/ सुख और दुख Rich habits can give happiness Secret for what you want ब्रह्मांड के अद्भुत रहस्य/universal secret ये बातें स्कूल में नहीं सिखाई जाती Universe की कृतज्ञता ज्ञापन How guardian improve tenage mental health Student affirmation for success And happiness Knowledge is power
%d bloggers like this: