khushi keshe milti hai

ख़ुशी कैसे मिलती है। khushi keshe milti hai(how to find happiness)

खुशी कैसे मिलती है (khushi keshe milti hai) खुशियां हमें तब मिलती है,जब हम अपने मन और आत्मा को कथा, सत्संग, सलाहकारों,के पर्याप्त विचारों द्वारा भोजन करा कर तृप्त रखते हैं।जब हमारा मन खाली होता है तो वह व्यर्थ के विचारों से घिर जाता है,जिसकी वजह से हमारा मन आवारा की तरह भटकने लगता है,जिससे हम अशांत महसूस करते हैं।इसलिए मन की खुशी और शांति के लिए इसे लगातार भोजन देना,इसे ज्ञान की बारिश में नहलाते रखना बहुत जरूरी है।

चूंकि मन हमारा हवा से भी ज्यादा गतिशील है,इसमें हजारों विचार निरंतर आते रहते हैं और इसे अगर हम सटीक विचार और माहौल से दूर रखते हैं,तो अन्य विचारों से हमारा मन भ्रमित हो,व्यथित हो जाता है। कानों के द्वारा जो हम श्रवण कर मन को विचार भेजते हैं,हमारा मन उसी पर चिंतन करता है,जिसकी वजह से हम सुख और दुख को महसूस करते हैं।इसलिए हमारा मन प्रसन्न रहे,इसके लिए हम निरंतर सत पुरुषों से जुड़े,अच्छे लोगों के विचारों को निरंतर सुने,अच्छे मित्रों का संग करें और अपने सुनने वाली चीज पर विशेष अमल करें।क्योंकि इन विचारों को सुन कर ही हमारा मन सुख- दुख को महसूस करता है,इन विचारों के प्रभाव से ही हमारी सोच बनती है,हमारे लक्ष्य का निर्माण होता है।

Table of Contents

खुशी कहाँ(where is happiness)

हर इंसान अपने अंदर के उपलब्ध गुणों का अनुसंधानकर्ता है। वह अपने अंदर परम सत्ता के दिए गुणों की ऊंचाइयों को मंथन करता है,और परमात्मा के प्यार को महसूस करता है। वह सतत, सुंदरता, प्रकाश, ऊर्जा और ज्ञान के साथ जुड़कर खुशी को महसूस करता है।यह सब कर वो,ऊर्जावान महसूस करता है।

khusi kaha hai
खुशी कहाँ

समय का महत्व (importance of time)

important of time
समय का महत्व

धीरे धीरे वह समय के महत्व को जानता है और समय पर ही सब काम को करता है।इसकी प्रेरणा वह प्रकृति से लेता है।वह जानता है की प्रकृति का सब काम,समय पर ही होता है,और जो हम मनुष्य प्रकृति के नियमों को तोड़ते हैं,उन मानव को विभिन्न चुनौती का सामना करना पड़ता है।

आदत (habit)

habbits
आदत

हैप्पीनेस एक आदत है जो हमें प्रेरणा देती है हमें जीवित रहने का उत्साह देती है,मार्ग दिखाती है,इससे हम खुश रहते हैं।अनजाने में लगी हुई अच्छी आदत जीवन में हमें पुरस्कार दिलाती है,हमारी उन्नति कराती है और बुरी आदतें हमें दुख के सागर में ढकेलती है।

जो होता है (whatever happens)

kya hota hai

इस ब्रह्मांड में जो भी परिस्थिति का निर्माण होता है वह कहीं न कहीं हमारे कल्याण और हमारे, सुधार और उन्नति के लिए होता है।यह रहस्य जब मानव जान जाता है,वह खुश रहने लगता है। उसे पता होता है,इस ब्रह्मांड में जो होता है वो सिर्फ और सिर्फ कल्याण के लिए होता है, इसलिए वह सभी परिस्थिति के लिए ब्रह्मांड को धन्यवाद ही करता है।

वाणी का महत्व (importance of voice)

वह अपनी वाणी से सदा सकारात्मक शब्दों को ही प्रयोग कर अपने मस्तिष्क को खुशियों के उत्तम विचार से परिपूर्ण रखता है। वह खुश रहने का संकल्प लेता है,और अपने आसपास के माहौल में भी खुशियां बिखेरता नजर आता है।इससे दूसरे लोग भी उसकी और स्वतः आकर्षित होते हैं।

Downloader.la 62974c8eeb1f6 1

इच्छा शक्ति (Willpower)

Downloader.la 62974d4adfd44

वह जानता है किसी भी चीज को प्राप्त करने के लिए,उसको इच्छा शक्ति से जोड़ना आवश्यक होता है,और इसके लिए उस भावना को ब्रह्मांड में भेजना होता है। और इसलिए वह उसे प्राप्त करने की चाहत और संकल्प लेकर उसको,फिर पूर्ण विश्वास के साथ उसे इस बात का पता होता है,कि वह उसे मिल ही जाएगी,और इस वजह से वह खुश रहता है।

वह जानता है किसी भी चीज को प्राप्त करने के लिए,उसको इच्छा शक्ति से जोड़ना आवश्यक होता है,और इसके लिए उस भावना को ब्रह्मांड में भेजना होता है। और इसलिए वह उसे प्राप्त करने की चाहत और संकल्प लेकर उसको,फिर पूर्ण विश्वास के साथ उसे इस बात का पता होता है,कि वह उसे मिल ही जाएगी,और इस वजह से वह खुश रहता है।

khusi kaha hai
खुशी कहाँ

सोच (Thinking)

Downloader.la 62974dcade38f 3

हम जैसा सोचते हैं,वैसा बनते हैं,वैसा ही बोलते हैं।इसलिए हमें अपनी सोच का विशेष ध्यान रखना है,और सोच कर ही सोचना, और बोलना है।

ब्रमांड के रहस्य (secrets of the universe)

Night time long exposure landscape photography. A man standing in a high place looking up in wonder to the Milky Way galaxy, photo composite.

ब्रह्मांड की शक्तियों का जानकार होता है,उसे पूरा भरोसा होता है कि ब्रह्मांड में उसके लिए सब कुछ उपलब्ध है,और इस विश्वास को लेकर वह सिर्फ अच्छी भावनाओं को ब्रह्मांड को भेजता है, और निश्चिंत हो जाता है।

ज्ञान की बातें (words of wisdom)

Downloader.la 62974f917f77d

वह अपने ज्ञान के खजाना को जागृत करता है और इसके लिए वह अच्छी पुस्तकों का अध्ययन करता है,ज्ञान का सेवन कर खुशी मासूस करता है।

भय को दूर करने पर काम (work on overcoming fear)

उसे ज्ञान के द्वारा उसे इस बात की जानकारी होती है कि खुश रहने के लिए जीवन में भय को जानना,उससे मुक्त होना, और मुक्त होने के लिए आध्यात्मिक जीवन जीना, निरंतर कथा,सत्संग,भागवत और अपने गुरु के प्रवचन द्वारा ज्ञान को मन मे भर कर वह खुश रहने लगताहै।वह ज्ञान की नौका पर चढ़कर भय के सागर को पार कर लेता है, और जीवन का वास्तविक सुख और आनंद की प्राप्ति करता है।

Downloader.la 6297501f94a4e

प्रकृति को देख कर (looking at nature)

Downloader.la 62975078eaa64

वह सदैव युवा बने रहने के लिए प्रकृति से जुड़ा रहता है। वह जानता है कि हर मानव के शरीर का निर्माण पंचतत्व यानी धरती, आकाश, जल ,वायु ,और हवा के सम्मिश्रण से यह प्रकृति करती है,और इस प्रभाव को जानने की वजह से वह कुछ समय अपने शरीर और मन के रक्षण के लिए अपना समय प्रकृति को देख कर व्यतीत करता है और आनंद की अनुभूति करता है।

इसे भी पढ़ो:

हम जितना जानते हैं उतना ही हम अपने ज्ञान के द्वारा अपना जीवन का निर्माण करते हैं,और जीवन में खुश रह पाते हैं। इस ज्ञान के महत्व को जानकर निरंतर ज्ञान अर्जित करने के प्रयास करते है। इस ज्ञान को अर्जित करने के लिए वह खूब निवेश करता है,और अपने गर्दन के ऊपरी हिस्से को सदैव ज्ञान से तृप्त रहकर खुश रहना जानता है।

Downloader.la 629750ca53c16

परिवार (family)

अपने अंदर आत्मविश्वास की शक्ति को जगाना अपने अंदर के आनंद और उत्साह को जगाने के लिए अपने रिश्तो की कद्र करना। उन्हें प्यार और सम्मान की भावना से अपनी और आकर्षित करना भी वह जानता है।

धैर्य (Patience)

Downloader.la 6297519e5e240

वह ज्ञान के द्वारा अपने अंदर के धैर्य, दयालुता, मानवता, व्यक्तित्व और अपनी शक्तियों पर ध्यान को केंद्रित रखता है,जो उसे लगातार युवा बना कर रखती है। वह उसे महसूस कराती है,की वह अपने जीवन में बहुत खुश है।

आजादी का अमृत (elixir of freedom)

वह हर तरह के बंधन से मुक्त होता है,उसके पास पर्याप्त समय,सफलता,समृद्धि, उपलब्ध होती है,और वह जीवन की हर परिस्थिति का आनंद लेता नजर आता।

कुल मिला कर (Altogether)

वह अपनी खुशियों को अपने उम्र से नहीं जोड़ता।हर उम्र में,जो उसके पास उपलब्ध होता है,उसको बांटता है,देता है,और उस ज्ञान, शक्ति, सामर्थ्य के द्वारा सेवा कर प्रसन्नता का अनुभव करता है। उसे इस चीज का ज्ञान होता है कि जो वह बानटेगा,वही बढ़ने लगती है।

जय श्री कृष्ण

थैंक यू

निर्मल टाटिया

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

One thought on “ख़ुशी कैसे मिलती है। khushi keshe milti hai(how to find happiness)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
रथ यात्रा कुछ जरुरी बाते जो आपको अमीर बनने से रोक रही है। आखिर क्या है राज ?? Thank You की Vaccine आलोचना की स्थिति में क्या करें ताकि खुशी बनी रहे। जाने धीरू भाई अम्बानी के परिवार की सोच और विचार। आमिर लोग आमिर बनने के लिए क्या क्या करते है। यह कुछ सुझाव है जो पैसो को अपनी और खींचने मे मदद करेगा। विश्व संगीत दिवस पर संगीत सुनने के लाभ (21 जून 2022) International yoga day 21 June 2022 सफल लोग अपनी छुट्टियां कैसे बिताते हैं? अमीर लोग और अमीर क्यों बनते हैं। Why do rich people become richer? अमीर कैसे बनाती है ये आदतें..(How these habits make you rich..) 80% and 20% rules of life. खुश रहने के 10 राज। 10 secrets to being happy लड़की और माँ के रिश्ते की ये बातें बढ़ती उम्र में | सुख की परिभाषा क्या है। What is the definition of happiness? जीवन पर सर्व श्रेष्ठ विचार। best thoughts on life Khushi jab आने वाली होती है, तब ये संकेत दिखाई देते हैं। (GSEB) गुजरात बोर्ड 12वीं का परिणाम घोषित मुश्किल हालातो मे हमे किन किन बातों पर ध्यान देना चाहिए??
%d bloggers like this: