How to choose the right career

Guide | कैसे सही करियर का चुनाव करें | How to choose the right career

आज की जनरेशन कैरियर ओरिएंटेड होती है और हो भी क्यों नहीं जिस रफ्तार से समय बदल रहा है उतनी ही रफ्तार से जिम्मेदारियां और जरूरत भी बढ़ती जा रही हैं ।ऐसे में जरूरी है सही समय पर सही काम से जूड जाना,क्योंकि जितना अधिक अनुभव होता है बच्चे उतनी अधिक उन्नति कर पाते हैं ,और उतनी ही खुशहाल जिंदगी जी पाते हैं।

देखने में ऐसा आता है कई लोग अपना आधा जीवन काम की तलाश में इधर उधर भटक कर ही गवा देते हैं। उन्हें यह पता नहीं होता कि वह किस क्षेत्र में और कौन सा काम करे। इसके चलते वह अपना व्यवसाय बदलते रहते हैं और अपना कैरियर भी बदलते रहते हैं , और कहीं भी सफल नहीं हो पाते।

कैसे सही करियर का चुनाव करें | How to choose the right career

images 2021 10 17t1214015417212845720353736.

यह बात पूर्णतया सच है कि हमें पता होना चाहिए कि हमें क्या काम करना चाहिए हमें स्वयं को जांचने परखने की क्षमता की कला को आना चाहिए या किसी कैरियर काउंसलर के पास जाकर इस बारे में चर्चा करनी चाहिए ताकि समय, ऊर्जा और धन को बर्बादी से बचाया जा सके।

कुछ बच्चे कैरियर चुनने के पहले अपने दोस्तों यारों की देखा देखी अपने विषय और कार्य को चुन लेते हैं और जिसे अपना कर उन्हें आगे चलकर कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, और उसके उपरांत भी वे सेट नहीं हो पाते और उनका सारा जीवन संघर्ष करते हुए ही व्यतीत हो जाता है।

images 2021 10 17t1217401841509576690111673.

कुछ बच्चों को आगे चलकर उनका कार्य बोझ लगने लगता है।उन्हें ऐसा लगने लगता है ,वह अब पीछे नही हो सकते और वे किसी तरह उसे सीखते हैं,क्योंकि वे जानते हैं, गुजरा वक्त लौट कर नहीं आता ।इसलिए अपने वक्त को अपने अनुभव में शामिल कर कैरियर को चुनना हमें सीखना चाहिए। हमें कैरियर को चुनना आना चाहिए, ताकि हमारे जीवन में निरंतर खुशहाली बनी रहे ,इस तरह पूरी गहन चिंतन के बाद ही अपने कैरियर पर फैसला लेना चाहिए।

कैरियर चुनने से पहले इनको जांच करें।

images 2021 10 17t1215111944430509444580415.
  1. इस कैरियर को चुनने से पहले हमें देखना चाहिए कि हमें कौन सा कार्य पसंद है मेंटल , फिजिकल या क्रिएटिव या हम रिसर्च संबंधित काम को करना पसंद करते हैं।इस पर हमें विचार करना चाहिए।


  2. हमें यह देखना चाहिए कि हमें आउटडोर काम पसंद है या इंडोर काम।इसका मतलब कि हम दुकान में एक जगह बैठ कर काम करना पसंद करते हैं ,या हमें घूम घूम कर काम करना पसंद आता है।


  3. हमें कैसा काम करना है , हमें परमानेंट काम करना है ,टाइम पास करना है ,प्लान करके पैसा कमाना है ,या हम घर पर बैठे-बैठे ही काम करना पसंद करते हैं। इस पर भी हमें अपना कैरियर चुनने से पहले सोच लेना चाहिए।


  4. अगर हम जॉब करना पसंद करते हैं तो हमें यह भी पहले ही सोच लेना चाहिए हमें सरकारी, प्राइवेट, सोशल सर्विस, कि किसी कंपनी में काम करना है ,या हम निजी व्यवसाई कंपनी में काम करेंगे ,या अपना कोई क्रिएटिव काम करना पसंद करेंगे।


  5. कैरियर चुनने से पहले हम यह भी देखें कि यह हमारे स्वयं के लिए ही होगा या देश के लिए या फिर मनोरंजन के लिए या ऐशो आराम की जिंदगी यापन के लिए होगा यह भी हम सोच समझ कर ही अपना कैरियर चुने।


  6. कैरियर का चुनाव करने के पहले हम इस बात को भी ध्यान दें कि हमारा आदरणीय रोल मॉडल कौन है किस तरह के लोगों से हम प्रभावित होते हैं । यह जो लोग हैं वह किस क्षेत्र से जुड़े हैं ,कैसे हम उन तक पहुंचेंगे, उनके इतिहास को जाने ,उसके बाद ही लिया निर्णय हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।


  7. कैरियर चुनने से पहले यह भी देखें कि पिछले कुछ सालों में हमें किस के संबंधित अवार्ड मिले हैं। हमारा कैरियर का चयन उसी दिशा में हो। उसे भी नजरअंदाज ना करें।


  8. कैरियर चुनने से पहले हम यह भी देखें किस-किस तरह के लोग हमारी तारीफ करते हैं हमारे किस गुण की लोग प्रशंसा करते हैं ,हम उसी विषय को अपनी आय का साधन बनाने का प्रयास करें।


  9. पहले तुमने से पहले कैरियर को चुनने से पहले हम यह भी देखें किस काम को करने में हमें थकावट और समय का भी पता नहीं चलता और उस काम को करने में हमें भरपुर आत्म संतुष्टि मिलती है उसे ही चुने


  10. किस तरह की किताबें पढ़ना किस तरह के लोगों की चर्चा सुनना हमें पसंद आता है इस तरह के विषयों पर हम सरलता से अपने विचार रख पाते हैं कैरियर के चुनाव में यह भी एक भूर विषय होता है इसे भी ध्यान दें।


  11. किस तरह की जानकारियां और काम की बातें हमें बिना प्रयास के भी याद आ जाती है, हमें अपनी और आकर्षित करती हैं, उसे ही अपना कैरियर बनाने का प्रयास करें।


  12. स्कूल कॉलेज में कौन सा विषय ऐसा था, जिसमें कम मेहनत में भी हम अधिक नम्बर लेकर आते हैं उस विषय को भी कैरियर चुनने के समय देख ले।


  13. हमें किस तरह की चीजें आकर्षित करती हैं ,हमें पसंद है और उसे कैरियर में चुनाव के दौरान कैसे बदला जा सकता है इस पर भी ध्यान दें ताकि हमारी खुशियों से हमें जीवन में कभी समझौता करना ना पड़े।


  14. कैरियर के चुनाव के दौरान यह भी देखें कि किस तरह के नाटक ,सीरियल ,फिल्में ,मैगजीन और समाचार हम देखना पसंद करते हैं, वह हमारे कैरियर का ही एक अंश हो इसे भी देखें ।


  15. कैरियर चुनने से पहले सदैव इस बात को समझ ले कि यह आप अपने जीवन का चुनाव कर रहे हैं इसे चुनने के पहले आप यह भी समझने की है आप अपनी खुशियों का चुनाव कर रहे हैं कौन सा काम करके आप खुश रह सकेंगे इसको गहराई से चिंतन मनन करके मेरे कुछ सूत्र बताए गए हैं उसे ध्यान में रखते हुए ही चुने ताकि ताकि हमें जीवन भर खुशियां ही खुशियां मिले हम से जुड़े हुए लोग भी अपने आप को कुरान विद महसूस करें।

जय श्री कृष्ण
Thank you
Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
व्यापार का महत्व जानें । आजादी के अमृत महोत्सव पर Mission happiness | Mukesh ambani indian business magnet | नींद आने का उपाय। Neend aane ke upaye | व्यस्त रहें, मस्त रहें | vyast rahe, mast rahe | अमीर कैसे बनें जानें हमारे प्रेरना स्रोत धीरू भाई अंबानी और उनके सुपुत्र मुकेशजी अंबानी के जीवन से | Insaan ko khushi kab milti hai | इंसानो को ख़ुशी कब मिलती है | Teenage के लिए Positive पारिवारिक रणनीतियाँ !! To Win | जीतने के लिए !! डर को भगाने के १o तरीके। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है !! आर्थिक समृद्धि के उपाय | कर्ज मुक्ति के उपाय डर क्या होता है। परीक्षा में फेल हो जाना जिंदगी में फेल हो जाना नहीं Youth Competition, और सुखी जीवन के लिए प्रशिक्षण। धन के जीवन में निरंतर प्रवाह के रहस्य युवा जानें secret ऑफ money Insaan ko khushi kab milti hai Youth पैसों को पकड़कर रखने के 10 तरीके सिखे पैसों को संभालना सीखें तभी और मिलेगा विद्यार्थी जीवन भविष्य की तैयारी का पड़ाव है
%d bloggers like this: