Environmental effect for pressure us for success

वातावरण का ऐसा प्रभाव और दबाव जो सफल होने को मजबूर कर दे | Environmental effect for pressure us for success://>

हर मनुष्य जीवन में कुछ न कुछ सपने देखते है। कुछ न कुछ अपनी ग्रोथ और सफलता के लिए करते रहते है, किंतु कई बार ऐसे देखने में आता है, वह कर नहीं पाता, किंतु मैं यहां आपको ऐसे कुछ सिद्धांत बता रहा हूं उन सिद्धांतों को हम जीवन में जोड़ते हैं तो कामयाब होने के लिए, अपनी चीज में सफल होने के लिए, हम मजबूर हो जाएंगे, सफल होना, हमारी मजबूरी हो जायेगी।

Table of Contents

Law of environment. | Environmental effect for pressure us for success

Enviroment ऐसा बना लें की आपका सफल होना आपकी मजबूरी बन जाये।

Book

img 20220210 wa01092039779205231792244

ज्यादातर हम सब लोगों में यह आदत होती है, हम ग्रेजुएट या डिग्री लेने के बाद किताबों को पढ़ना छोड़ देते हैं, किंतु किताबें एक ऐसा miracle tool है, ऐसा अस्त्र है जो हमें हमारी मंजिल पर पहुंचने के लिए, हमें सफल होने के लिए मजबूर कर सकती है। इसलिए किताबों को पढ़ने में किताबों को साथ रखने, किताबों से मित्रता बनाने की आदत बनाएं। सफलता निश्चित मिलेगी।

कामयाब होना आपकी मजबूरी हो जायेगी। | Event या seminaar|

img 20220210 wa01075095989685110763516

एक इवेंट आपकी जिंदगी बदल कर रख सकता है।इवेंट joint करने से हम यह देख पाते हैं हमें जाना कहां है, हम जा कहां रहे हैं, और उसके लिए हम कर क्या रहे हैं, जिन-जिन कमियों को हमें अपने अंदर सुधार करना है, जिन बातों से हमें जागरूक होना है, वह बातें हमें इन training और सेमिनार में जानने को मिलती है, इसलिए किसी भी हाल में किसी भी कीमत पर ऐसा इवेंट जरूर जॉइंट करें।

Also Check:

Event aur seminaar आपको सफल होने को मजबूर कर देंगे। | अपने आस पास के लोगों का संग:

images 2022 02 10t1753438429969595724105722.

जैसे लोगों का हम संग करते हैं, वैसे हम बनते हैं। इसलिए आप जिस फील्ड में जाना चाहते हैं उस से कनेक्टेड स्कूल या उनलोगों से कनेक्ट होने का प्रयास करें, उनके साथ समय बिताएं जो वहाँ पर बैठे हों। वैसी ही जगहों पर जाएं और वहां जाकर बैठ जाएं। जिस तरह आप भीड़ भरे स्टेशन पर लोकल ट्रेन में चढ़ने के लिए सिर्फ भीड़ का एक हिस्सा बन जाएँ, और उस भीड़ में घुस जाए तो निश्चित ही आपको ट्रेन के अंदर वह भीड़ ही घुसा देगी।

उनकी भीड़, उनका संग, आपको कामयाब होने के लिए मजबूर कर देगा

Place, country, city

किस जगह पर हम जाते हैं, किस जगह पर हम रहते हैं, उस जगह का प्रभाव हमारे ऊपर निश्चित तौर पर पड़ता है। उस जगह की ताकत, उस जगह की एनर्जी से हम जुड़ जाते हैं। जैसे अगर हम वृंदावन जाते हैं तो हमारा मन भक्तिमय हो जाता है, हमारा मन पवित्र और, शांत हो जाता है। इसी तरह अगर हम किसी ऐसे स्थान पर भ्रमण करने जाते हैं, जहां पर निरामिष खानपान का ज्यादा चलन हो, तो हमारा मन वहाँ जाते ही उत्तेजित हो जाता है।

इसका एक उदाहरण हम भूटान से भी ले सकते हैं। जैसे हमारा ही पड़ोसी देश भूटान वहां किसी तरह का जंक फूड अलाउड नहीं, वहां यह सब junk food नहीं मिलते, फिर भी वहां के लोग खुश रहना जानते हैं,और खुश रहते हैं। इसी तरह जिस स्थान पर हमें ऊर्जा की प्राप्ति हो, हमें अपने सपने सच करने का सामर्थ्य लगता हो, उस स्थान पर हम बार-बार जायें। इसी तरह विदेश में एक उदाहरण हम दुबई का ले सकते हैं, यहां यह देखने में आता है कि जहां तक हम सोच सकते हैं, उसके बाद की यात्रा वहाँ से शुरू होती है, उसके आगे की चीजें हम जाकर जान सकते हैं, देख सकते हैं। इसलिए स्थान पर भी विशेष ध्यान दें।

स्थान हमें कामयाब होने के लिए मजबूर कर देगा

Trainnig programs

इसी तरह सफलता के लिए, अपने कामयाब होने के लिए ऐसे किसी ट्रेनर को हायर करें, जो हमें निश्चित रूप से ही सफलता के लिए मजबूर कर दे। इसके लिए हम पैसों को ना देखें, इसके लिए हम उनकी फीस को भी ना देखें, यह हमें हमारी मंजिल तक निश्चित रूप से ही पहुंचा देते हैं, हमें हमारे कार्य का master बना सकते हैं।

इन ट्रेनर के साथ कुछ समय व्यतीत करने से कामयाब होना हमारी मजबूरी बन जाती है

कुल मिलाकर जिस तरह मछली को घर के बॉक्स में एक नियमित ही बढ़ा हुआ हम देख सकते हैं और उसकी तुलना में अगर मछली को नदी या समुद्र में रखा जाए तो वह जिस तरह बढ़ेगी, उसकी तुलना नहीं हो सकती। इसी तरह एक मनी प्लांट के किसी एक पेड़ को अगर हम घर पर लगाते हैं, तो उसकी वृद्धि और उसे एक बगीचे में लगाते हैं तो उसके वृद्धि अलग अलग होती है। उसका विकास तेजी से होता है, जो पेड़ बगीचे में लगाया जाता है। इसी तरह हमारे जीवन का हमारा envoirment हमें कामयाब होने के लिए मजबूर कर देता है,और हमारा माहौल हमें कामयाबी के लिए मजबूर कर देता है।

अच्छे विचार टिकते नहीं। जल्दी करें।

अच्छे विचार बहुत देर हमारे मस्तिस्क में टिकते नही, इसलिए जो समझ आये कर डालें।

आपका आत्मविस्वास ही आपकी भरोसा और सफलता की गारंटी|

img 20220210 wa01136033095128296944404

जल्दी चलने की आदत डालें, हमारे मोशन ही इमोशन बनते हैं, गर्दन ऊँची, कंधे ऊँचे रखे, और थोड़ा तेज चलें। आँखों में आँखें डाल कर बात करें। सीधे बैठे कर बात करें। आगे बैठे कर बात करें। ज्यादा से ज्यादा पढ़ें, अपने skill की बेस्ट किताब पढ़ें, धीरे धीरे बात करें। थैंक्स करें उपर वाले का, अपने कपड़ों पर ध्यान दें। ऐसा आत्मविश्वास बढ़ाने पर काम करें, की सफल होना हमारी मजबूरी हो जाए। आत्मविश्वास सफलता का मूलमंत्र है।

Implement magic|

जो सिखा है, जैसा और जितना आता है, उसे इंप्लेमेंट कर दें। आगे बढें, आगे की राह आगे बढ़ने से, अपने आप दिखने लगेगी।

लगे रहना। Consitency:

img 20220210 wa01125854413390925350210

जीतने वाले कभी छोड़ते नहीं, और छोड़ने वाले बीच में रोक देने वाले, रुक जाने वाले कभी जीतते नहीं। कामयाब लोग हालात और मुश्किलों के सामने घुटने नहीं टेकते। उनकी सोच होती है, वे challange आने से खुश होकर, उसे नये अवसर की तैयारी मान जुट जाते हैं। वे मुश्किओं से दोस्ती करते हैं, उसे जिंदगी का हिस्सा बनाते हैं। लगे रहते हैं।

और सीखते हैं, और जीत जाते हैं। रुकावटें कभी छोटी या बड़ी नही होती हमारी लड़ने की ताकत कम या अधिक होती है। वे उनको फेस करते हैं, और लगन के साथ आगे बढ़ते हैं। अपने काम पर डटे रहते हैं। खुद पर अपनी कामयाबी पर शक न करके लगे रहते हैं। हमको उपर वाला उतने ही challange देता है, जितनी हम सुलझा सकते हों। इस बात का पुरा भरोसा उनको रहता है। यह भरोसा ही उनको सफल होने को मजबूर कर देता है।

img 20220210 wa01084316478197126367433

Jai Shree Krishna

Kamyaabi ki rah par….

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
व्यापार का महत्व जानें । आजादी के अमृत महोत्सव पर Mission happiness | Mukesh ambani indian business magnet | नींद आने का उपाय। Neend aane ke upaye | व्यस्त रहें, मस्त रहें | vyast rahe, mast rahe | अमीर कैसे बनें जानें हमारे प्रेरना स्रोत धीरू भाई अंबानी और उनके सुपुत्र मुकेशजी अंबानी के जीवन से | Insaan ko khushi kab milti hai | इंसानो को ख़ुशी कब मिलती है | Teenage के लिए Positive पारिवारिक रणनीतियाँ !! To Win | जीतने के लिए !! डर को भगाने के १o तरीके। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है !! आर्थिक समृद्धि के उपाय | कर्ज मुक्ति के उपाय डर क्या होता है। परीक्षा में फेल हो जाना जिंदगी में फेल हो जाना नहीं Youth Competition, और सुखी जीवन के लिए प्रशिक्षण। धन के जीवन में निरंतर प्रवाह के रहस्य युवा जानें secret ऑफ money Insaan ko khushi kab milti hai Youth पैसों को पकड़कर रखने के 10 तरीके सिखे पैसों को संभालना सीखें तभी और मिलेगा विद्यार्थी जीवन भविष्य की तैयारी का पड़ाव है
%d bloggers like this: