Boy and Girl Things to Discuss in Hindi

Boy and Girl Things to Discuss in Hindi | जीवन साथी चुनने के दौरान लड़का- लड़की एक दूसरे से क्या पूछे?

सबसे पहले, सूरत, Dress Up, सादगी,आप दोनो ही लड़के, और लड़की एक दूसरे में देखें। India में Arrange marriage आम बात है। अरेंज मैरिज में meeting के समय हमेशा निम्न बातों का जरूर ध्यान रखें।यह बात हमेशा ध्यान रखें इस दौरान पूछे गए सारे प्रश्न और उत्तर इस बात पर निर्भर करेंगे कि आप भविष्य में अमुक जीवन साथी के साथ जीवन बिताना पसंद करेंगे या नही।

Table of Contents

No try to impress, try to express reality… | Boy and Girl Things to Discuss in Hindi

यह मुलाकात एक दूसरे को इंप्रेस करने के लिए नहीं है।यह मुलाकात एक दूसरे को समझने के लिए है।रियलिटी में हम कैसे हैं, एक दूसरे को बताने के लिए है, यह मुलाकात एक दूसरे की आदतों को जानने की है। हम एक दूसरे को या उनकी उन आदतों को एक्सेप्ट कर सकेंगे या नहीं,यह समय उन बातों को जानने का है।यह मुलाकात हमारे सोच की है कि,हम कैसा सोचते हैं,हमारी सोच में किसी तरह की भिन्नता तो नहीं।

images 2022 04 16t142505439901500071888680.

मैं ऐसा ही हूँ, कोई मुझे जीवन साथी चाहे तो ऐसे ही, कोई मुझे बदल कर प्यार करे ये मुझे मंजूर नहीं।

लड़का और लड़की एक दूसरे को देखने या पहली बार मिलने के समय अपने नॉर्मल चॉइस के कपड़े पहने, इंप्रेस करने के लिए कुछ अलग दिखने के लिए,अलग तरह के कपड़े पहनने की कोई जरूरत नहीं। जितना अधिक हो सके हम अपने रियलिटी को सामने वाले लड़के या लड़की को दिखाएं,और बताएँ।आप जैसे हैं,जो हैं,जैसा आप सोचते हैं,सिर्फ उस रियलिटी को ही सामने वाले व्यक्तित्व को दिखाएं।किसी तरह का झूठ,किसी तरह का दिखावा करके इंप्रेस करने का प्रयास ना करें।

Also Check:

Be comfort for speaking language in first:–

कई बार यह भी देखने में आता है कि लड़का या लड़की जिसकी इंग्लिश स्पीकिंग अच्छी होती है,वह इंग्लिश में बात करता है तो हमें इंग्लिश में ही जवाब देना पड़ता है। ऐसा कोई जरूरी नहीं,आपको जो भाषा कंफर्ट लगें उसी में उनकी बातों का जवाब दें समझदार जीवनसाथी समझ जाएगा कि आप हिंदी में कंफर्ट है या इंग्लिश में कंफर्टहै, या जिस भाषा मे हम comfort हैं।

You are Going to share room

अभी तक आप शादी से पहले अकेले सोते थे,अकेले रूम में रहते थे अब आप शादी के बाद एक दोस्त के साथ परमानेंट रहने की सोच रहे हैं,उस समय अपने रूममेट में आप कैसा गुण देखना चाहेंगे,इस समय आपको यही सोचकर निर्णय लेना है,कि सामने वाले व्यक्तित्व में वह गुण उपलब्ध है या नहीं। आपके लिए यह साथी ठीक होगा या नहीं।

Question पर question न पूछे। आराम से smoothly धीरे धीरे बात करें।

(Jivan ka sawal hai भई)

What to ask in first meeting:

१) किसी दबाव में तो आप यहाँ नही हैं न, आपकी अन्य कोई प्राथमिकता हो,तो अभी बोल सकती हैं।

Check focus

२)बातें शुरू करने से लेकर अंत तक इस बात को भी देखें कि लड़का या लड़की आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों को फोकस दे रहे हैं या नहीं,उसका सही तरह से ध्यान से सोच कर जवाब दे रहे हैं या नहीं,या उनका ध्यान कहीं और है,या वह अपने फोन में बिजी हैं, या अपने आप को आपसे ज्यादा हैंडसम दिखाने का प्रयास कर रहे हैं,या फिर उनको जाने की जल्दी है,इन सब से पता चलता है, कि वह आप में इंटरेस्टेड नहीं है।

Health and food के बारे में

आप स्वास्थ्य के प्रति कैसा सोचते हैं,हेल्थ कॉन्शियस के बारे में आपका क्या ख्याल है। खाने में आपको क्या पसंद है,इन सब से आपको यह पता चलता है कि वह अपने स्वास्थ्य के लिए हेल्थएवाइज कैसा सोचते हैं।यहाँ वे बातें निकल कर आती है जो आप फूड हैबिट्स के बारे में जानना चाहते हैं। अगर आप नॉन veg खाते हैं तो इस परभी जरूर जरूर चर्चा करें।या वो चीज जो आप चाहते हैं आपका जीवन साथ खाये नहीं उस पर जरूर चर्चा करें।

Family expectation-

उनकी फैमिली के बारे में उनसे बातचीत करें।उनकी फैमिली में कौन-कौन है,वो संयुक्त परिवार में रहना पसंद करते हैं,या एकाकी परिवार,उन्हें अधिक पसंद है परिवार के रिश्तो के प्रति उनका कैसा नजरिया है,वह अपने घर में किसको ज्यादा प्यार करती हैं,इन सब से यह पता चलेगा कि उनका रिश्तो के प्रति क्या सोच है, क्योंकि शादी एक रिश्तो का मिलन भी है,यह दो दिलों का मिलन तो है ही, दो परिवार का मिलन भी है।

त्योहार और घर के रीति-रिवाजों के बारे में कैसी सोच और समझ है,उस लड़की की। वह अपने माता-पिता से कैसा व्यवहार करती है,कैसे उनकी बनती है,इनसे पता चलता है, उनका स्वभाव और व्यवहार। लड़की को कब हां कहना, कब ना बोलना इसका ज्ञान होना भी अति आवश्यक है।

Future thinking:

आप जॉब करना चाहते हैं, शादी के बाद आप कैसा कपड़ा पहनना चाहेंगे।आपको कैसे कपड़े आपका जीवन साथी पहने जैसे sarees,या western यदि कोई आपका preference है तो clear कर लें।

What is your thinking about friends:

उनसे उनके मित्रों के बारे में पूछें उनके कितने दोस्त हैं,उनका दोस्तों के प्रति कैसा नजरिया है,उनके दोस्त क्या करते हैं,कैसे दोस्त उनको पसंद है,इन सब से यह पता चलता है कि, उनका व्यक्तित्व।कैसी सोच और पसंद के व्यक्ति को वे पसंद करते हैं उनके दोस्तों में कैसी आदतें हैं,समानता है,येे जानने से आपको पता चलेगा कि वह व्यक्ति हमारे में किन गुण का होना पसंद करेंगे। आपका मन, जिससे मिलता है, आप वैसे ही इंसान होते हो।

उन्हें फ्रेंड्स के साथ कैसे समय बिताना अच्छा लगता है।वे घूमना फिरना उनके साथ पसंद करते हैं या उनके साथ बैठे रह कर समय बिताना उन्हें पसंद है, या उनके साथ उन्हें यात्रा करना अच्छा लगता है,अपने दोस्तों के साथ वे किस तरह समय व्यतीत करना चाहते हैं ,इससे उनके आदत का पता चलता है।

How to ask about goal of life।

What are expactation?

उनके फ्यूचर प्लान के बारे में उन से चर्चा करें ,उनके फ्यूचर प्लान के बारे में यह चर्चा करें कि वह फ्यूचर में क्या चाहती हैं क्या कुछ बनना चाहती है। हाउसवाइफ बनना चाहती हैं, या कुछ और इससे उनके आगामी गोल के बारे में पता चलेगा।यह पता चलेगा कि वह किसी तरह के दबाव में नहीं है,और आपके अनुकूल है कि नहीं।आगामी वह जॉब करना चाहते हैं, स्टार्टअप करना चाहती है, डिस्कस करके निकाल सकते हैं कि वह आपके गोल से मैच करता है कि नहीं।क्या आप यह सब पसंद करेंगे या नहीं इस पर आप अपना निर्णय ले सकते हैं।

What are hobbies?..

उनकी हॉबीज के बारे में उनसे बात करें उनकी हॉबीज में यह खोजें कि इन hobbies को आप एक्सेप्ट करने तैयार हैं कि नहीं। आपकी शौक और पसंद से उनकी हैबिट मैच करती है कि नहीं ।उनकी हॉबीज में वह चीजें हैं कि नहीं जो आप चाहती हैं, जो आपके जीवन साथी में हो।इनको सर्च करें और मिलाएं कि यह जीवन साथी आपके अनुकूल है कि नहीं।

Holiday को वे कैसे spend करना चाहतें हैं।

कुल मिलाकर यही वो दिन होते हैं जब आप दोनों साथ समय व्यतीत करते हैं

छुट्टियों में आप क्या करना पसंद करते हैं आप घर पर रहकर परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं,या आपको घूमना पसंद है,या आपको मित्र और रिश्तेदारों को घर पर बुलाना पसंद है, यह भी चर्चा कर ले इससे भी आपको बहुत कुछ अपनी सोच से मिलान करने का अवसर मिलेगा।

meet with very comfortably डरना नही

फूड के बारे में चर्चा जरूर करें, फूड मेकिंग उनको पसंद है या नहीं, इसकी उनको बेसिक khowledge है या नहीं।

अगर कुछ ऐसी बात आप अपनी शादी के बाद चाहते ही हैं,तो उसके लिए खुलकर उनसे चर्चा करें।जैसे आप शादी के बाद अगर जॉब करना चाहती हैं,या शादी के बाद अगर आपके पिता या माता को भी आप फाइनेंशियलि सपोर्ट करना चाहती हैं,तो इन सब के बारे में भी पहले से डिस्कस करना बहुत अच्छा होता है।

स्मोकिंग, ड्रिंकिंग, night ड्यूटी, western ड्रेसिंग, इन सब के बारे में भी चर्चा कर ले कि,आपके जीवन साथी को इन सब की कैसी आदत है।यह आदतें आपको पसंद है कि नहीं इसका भी मन में निर्णय करें।इन बातों के होते हुए भी आप हम को एक्सेप्ट करने तैयार हैं कि नहीं,इन बातों का भी मनन चिंतन करें।कई बार ऐसा देखने में आता है कि हमारा जीवन साथी हमें विवाह के बाद भी वेस्टर्न ड्रेस भी पहनाना चाहता है या साड़ी पहनाना चाहता है या अन्य कोई उसकी प्राथमिकता है तो इस बारे में भी चर्चा कर ले ।अगर आप लड़की हैं और विवाह के बाद आप उस परिधान को जो वे चाहते हैं धारण नहीं कर पाएंगे तो इस बात पर भी आराम से बात निकल कर आ जाती है,और आप अपना निर्णय ले पाते हैं।

चूंकि शादी एक पक्की दोस्ती, ये भी जानना जरूरी

1)शादी के बाद अगर किसी कारण से घर में तुम्हें कोई असुविधा हो तो आप कैसे adjust करोगी,या मुझे लेकर अलग रहना पसंद करोगी या।

2)आप modern या traditional लड़का या लड़की, जीवन साथी चुनना चाहोगी या चाहोगे। या कोई अमुक तरह का जीवन साथी हमें पसंद है तो वह भी देख ले, वे चीजें आपके जीवन साथी में हैं या नहीं।

3)आपके जीवन का आज तक का सबसे बड़ा challange क्या रहा,उसमें उसने जीवन में क्या अनुभव किया। जीवन में चुनौतियों को कैसे आपका जीवन साथी देखता है,या सोचता है,इस पर भी विचार विमर्श करें।

4)आर्थिक challange अगर शादी के बाद आये तो आप क्या करेंगे। शादी के बाद अगर किसी तरह की जीवन में आर्थिक परिस्थिति उत्पन्न होती है उस परिस्थिति के लिए उनका क्या अनुभव है इस पर भी बातें कर सकते हैं।

5)Shaadi के ५ साल बाद आप क्या नया चाहेंगी। इससे future लाइफ की सोच के बारे में पता चलता है।

6)Office से आने के बाद अगर मैं गुस्सा हो जाऊँ तो आप क्या करेंगे।

7)आपको बच्चे पसंद हैं या नहीं।

8)आपके मन में कोई बात हो तो आप भी पूछ सकते हैं। ये बात भी उनको बोलें इससे आपके जीवन साथी को यह लगेगा कि उन्होंने आपको भी मौका दिया इसके अलावा अगर आप इन बातों को मनन चिंतन करने के लिए समय भी ले सकते हैं एक बार दोबारा भी मिल सकते हैं एक बार दोबारा भी फोन में बात कर सकते हैं, क्योंकि यह आपके जीवन की बात है।

meet with smile at last you are selected:——

लड़कियाँ क्या देखती हैं

High confident लड़के उनको पसंद आते हैं।दूसरी girl की कैसी इज्जत करता है,पहनावे colour combination,देख कर पहना है, स्मार्ट, hansome दिखाई देता है या नहीं। उनको स्मोक aur drink karney वाले लड़के पसंद नही आते।

चूंकि लड़कों का first स्वभाव या गुण पैसा कमाना होता है और लड़कियां यह देखती है कि लड़का पैसा कमाने का गुण जानता है या नहीं।

लड़के क्या देखते हैं, क्या उन्हें जानना जरूरी है?

Skill for life:>लड़कियों का स्वाभाविक गुण उन्हें फूड मेकिंग आना होता है,तो लड़के यह देखते हैं कि इन्हें फूड मेकिंग तो आती है ना, ज्यादा नहीं भी तो basic idea है या नही।

Nature- सूरत की सुंदरता तो कुछ वर्षों के लिए ही अच्छी लगती है किंतु हमारा स्वभाव हमारी सोच का तरीका,हमारा व्यवहार सारी जिंदगी काम आता है,इसलिए ज्यादातर बुधिमान लड़के सुंदरता के साथ-साथ इन सब चीजों को भी निरीक्षण करते हैं।

मुस्कुराहट लड़कियों का कि सुंदरता और उनका आभूषण होता है,यह भी देखना चाहिए।

उनका शर्माना या झुकना,इस बात को दिखाता है वो बुद्धिमान, और समझ दार है, जो झुकना जानती है,वो झुका भी सकती है।

Husband या घर के member को किसी बात को conveyance कर सके, अपनी बात समझा सकती है या नहीं।

मुस्कुराना,और बातचीत का तरीका ऐसा हो, जिससे हम सुनने के लिए,उस ओर आकर्षित हो।

घर में आने जाने वाले guest पर उनका नजरिया कैसा है। उनको वे पसंद हैं या नहीं।

Confidence, nature wise soft behaviour, ignore करने वाली, passion, या carrier prefer होना, health conscious लड़की!!(लड़को को पसंद आती है)।

जरूरत पड़ने पर फाइनेंशियल earning भी कर सकती है या नहीं।

शादी से खुश या तैयार तो हैं न।

इतना होने के बाद इतनी बातचीत होने के बाद आप आराम से सोच समझकर घर जाकर भी डिसीजन ले सकते हैं।आप एक दोबारा मीटिंग भी कर सकते हैं। दोबारा कुछ प्रश्न अगर आपके दिमाग में आए तो इसके लिए आप कुछ दिन का समय और भी ले सकते हैं,क्योंकि यह आपके जीवन का सवाल है। be happy

Wedding wishes:>

जय श्री कृष्ण:

Thank you..

Marriage consultant

Mein khushiyaan bechta hoon.

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

2 thoughts on “Boy and Girl Things to Discuss in Hindi | जीवन साथी चुनने के दौरान लड़का- लड़की एक दूसरे से क्या पूछे?

  1. Very nice article n much needed for today’s generation for those opting for arranged marriages

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
व्यापार का महत्व जानें । आजादी के अमृत महोत्सव पर Mission happiness | Mukesh ambani indian business magnet | नींद आने का उपाय। Neend aane ke upaye | व्यस्त रहें, मस्त रहें | vyast rahe, mast rahe | अमीर कैसे बनें जानें हमारे प्रेरना स्रोत धीरू भाई अंबानी और उनके सुपुत्र मुकेशजी अंबानी के जीवन से | Insaan ko khushi kab milti hai | इंसानो को ख़ुशी कब मिलती है | Teenage के लिए Positive पारिवारिक रणनीतियाँ !! To Win | जीतने के लिए !! डर को भगाने के १o तरीके। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है !! आर्थिक समृद्धि के उपाय | कर्ज मुक्ति के उपाय डर क्या होता है। परीक्षा में फेल हो जाना जिंदगी में फेल हो जाना नहीं Youth Competition, और सुखी जीवन के लिए प्रशिक्षण। धन के जीवन में निरंतर प्रवाह के रहस्य युवा जानें secret ऑफ money Insaan ko khushi kab milti hai Youth पैसों को पकड़कर रखने के 10 तरीके सिखे पैसों को संभालना सीखें तभी और मिलेगा विद्यार्थी जीवन भविष्य की तैयारी का पड़ाव है
%d bloggers like this: