Current environment health and marriage

वर्तमान माहौल, स्वास्थ्य और शादी | Surgical Strike Idea to Government and Planner for Marriage | Current environment health and marriage

वर्तमान के बार बार बिगड़े माहौल में बार बार शादी का रुकना, टलना, उसकी छोटे रूप में मनाने की सरकारी घोषणा से कैसे निपटें? इससे वर्तमान समय में लाखों लोगों का रोजगार तो प्रभावित होता ही है, अपने बच्चों का विवाह न कर पाने की वजह से कई परिवारों को अपनी खुशी से भी समझौता करना पड़ रहा है।

Table of Contents

क्या करें| शादी के लिए अब इंतज़ार जरूरी नहीं

वर्तमान माहौल में किसी भी काम को रोकने से ज्यादा इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है, की किस तरह, या किन सावधानी को अपनाते हुए विवाह के आयोजन को इस जीवन के सबसे बड़े त्यौहार (shaadi) को मनाया जाय, ताकि सबका काम भी बना रहे, शादी में परिवार की ख़ुशी भी बनी रहे।

New environment | Current environment health and marriage

शादी के लिए खुशीयों को ऐसा माहौल हो, जहाँ सबको खुशी मिले, सबको स्वास्थ्य लाभ मिले, सबका शरीर खुले Oxygen में सांस ले सके, सबसे मिलना जुलना, हंसना बोलना, यह सब शरीर और मन की ताकत को बढ़ाने के साधन पर्याप्त में उपलब्ध हो इसको ध्यान, में रख कर ही जगह का चयन किया जाए।

images 2022 01 15t171200473518535443586076.All programme in morning hour

शादी के सभी कार्यक्रम सूर्योदय, यानी प्रात: ९ से ४ बजे के अंदर सूर्य की साक्षी में ही करने की योजना बना के कर लिया जाए तो अति उत्तम है।

देर शाम के बाद सिर्फ संगीत या भजन संध्या का आयोजन ही किया जाए, सिर्फ बैंक्वेट या रूम में ही TV पर ही जिसके देखने की व्यवस्था की जाय, जिससे Social Distancing का पालन भी आसानी से हो पाए।

Also Check:

Wedding Venue कैसे करें?

Wedding की जगह आपके घर के जितनी नजदीक की हो, या Destination मैरेज हो तो घर के आस पास का ही की कोई Resort या Hotel हो। इससे आने-जाने वाले को भी परेशानी नहीं होगी कोई भी Guest आसानी से पहुंच सकेगा।अच्छी तरह घर के रीति रिवाज और सरकार की गाइडलाइंस भी मानी जा सकेगी, उनसे भी निपटा जा सकेगा।हरेक परिस्थिति में मैरेज को किया जा सकेगा।

images 2022 01 15t1711062568209597889867607.

वर्तमान समय Resort या खुले माहौल में, बड़ी जगह पर शादी का आयोजन किया जाय, ताकि हरेक व्यवस्था प्रोटोकॉल को ध्यान रख कर, Social Distance का पुरा पालन करते हुए की जा सके।

Best event management ko contact dein:जो हर situation को हैंडल कर सके। 
Guideline for marriage

Wedding planner...
Marriage rules

img 20220121 wa0078725830465162734927
वर्तमान माहौल, स्वास्थ्य और शादी | Surgical Strike Idea to Government and Planner for Marriage | Current environment health and marriage 144

img 20220121 wa00665462918557731679735

फूड और वेंयू की बुकिंग तुरंत कर लें। बाकी चीजों की बुकिंग Marriage के २५ to ३० दिन पहले ही करें। जल्दबाजी न करें।

घर की शॉपिंग और अन्य छोटे कामों की प्लानिंग शुरू रखें। अपना स्वयं का और indoor वर्क, Complete रखे|

 

Top 18 guidelines to success your marriage event with happiness

images 2022 01 15t1750369072945783208406832.

1). बड़े या खुले हाल में विवाह का आयोजन करें, जिससे लोग दूर दूर रहकर कर मास्क पहनकर, इस आयोजन को सफल बना सकें।

Social distancing सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी काफी जरूरी है, इसके लिए हर कार्यक्रम की व्यवस्था बड़े हॉल में या बड़े मैदान में की जाए।

img 20220121 wa00753560316374783693341

2)Hand sanitizer🧴🤲 प्रत्येक बैंक्विट हॉल के बाहर ,प्रत्येक गार्डन के बाहर प्रत्येक रूम कॉरिडोर के बाहर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाए ,ताकि लोग हर जगह से निकलते और घुसते हुए अपने हाथों को सैनिटाइज कर सकें ।

images 2022 01 21t1733378871269867098485674.

3)दूल्हा दुल्हन के पास सिर्फ वर- वधु के माता-पिता ही खड़े रहे।बाकी परिवार दूर से ही इस समारोह का आनंद लें तो और चार चांद लगा सकता है। इसके लिए थोड़ी थोड़ी दूर पर कुछ स्त्रियां और कुछ पुरुष हमारे मेहमानों को हाथ जोड़कर प्रार्थना कर दूर रहने(social distance) के लिए आग्रह भी करते रहें।

4)😷Masks- परिवार घर का उत्सव होने की वजह से ऐसा देखने में आता है कि बार-बार लोग अपना mask उतार कर घूमने लगते हैं,इसके लिए भी बार-बार कुछ व्यक्ति मासक की निगरानी करें,ऐसी भी व्यवस्था की जाए।

images 2022 01 15t1751096937724691223820388.

5) must vaccinated:- शादी के दौरान इस बात को विशेष रूप से कार्ड में भी मेंशन कराया जा सकता है, कि समारोह में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति vaccinated जरूर हो, इसके लिए आग्रह करने की जिम्मेदारी अलग से भी कुछ इवेंट के स्टाफ टीम को दी जा सकती है जो फोन करके भी सारे प्रोटोकॉल को फिर से अलग बता कर आपके गेस्ट को बार-बार आमंत्रित करें,ताकि उन्हें भी अच्छा लगे और विवाह समारोह का भी आनंद बिना किसी विघ्न बाधा के हो पाए।

6) Music for: Dil Dhak Dhak Ke Liye – संगीत एक तरह से मन को गुदगुदी देता है। मन के जरिए हमारे मस्तिष्क को प्रफुल्लित करता है। इस माहौल में अगर संगीत को मीठा मीठा या बहुत तेज आवाज में,समारोह स्थल पर चलाया जाए तो यह इम्यूनिटी का काम कर सकता है, लोग बहुत आनंदित भी होते हैं उनका ध्यान पिछले सभी बातों से भूलता है और शादी भी रोमांचित हो जाती है।

साथ ही साथ खाने पीने की व्यवस्था भी बैठा कर की जाए। इसकी व्यवस्था भी दूर-दूर लगा कर की जाए। बैठकर खाने की टेबल, कैटरिंग टेबल से थोड़ी दूर लगाई जाए ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन आसानी से हो सके।

images 2022 01 21t1935527291923187211637406.
Follow guidelines with your happiness:
img 20220121 wa00676118503283614576708

Sitting Dinner अगर इस माहौल में डिनर की व्यवस्था बैठकर दूरियों से की जाए तो यह सबके स्वास्थ्य के लिए अनुकूल हो सकता है, क्योंकि घूम घूम कर खाने के दौरान कई बार बैक्टीरिया, एंजाइम, लग जाते हैं, और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी भंग होता है।

img 20220121 1809151154696540499479280
Weddings rules please

7) No Touch Only Namastey शादी के दौरान समारोह स्थल पर अभिवादन करने के लिए यह बोर्ड भी लगाया जाए कि कोई भी आदमी एक दूसरे को बिना छुए अभिवादन करें। सिर्फ नमस्ते करें ना कोई किसी को गले लगाए, ना कोई किसी से हाथ मिलाएं।इसके लिए बोर्ड, हम गाड़ी से उतरते ही, या गेस्ट के प्रवेश द्वार से ही कुछ बोर्ड लगा दे। इससे गेस्ट भी उसे आसानी से फॉलोअप करता हुआ आगे बढ़ता है।

Logo of smile:-

8) Smile must, Eye contact विवाह समारोह के दौरान हम अपने निमंत्रण मैसेज पर या कार्ड पर, समारोह स्थल पर लोगो लगा सकते हैं। जो इस माहौल में इम्यूनिटी का काम करता है। इसके अलावा हम इस समारोह के दौरान पहुंच कर आई कांटेक्ट से अपने गेस्ट और अतिथियों से जब मिलते हैं तो यह उन्हें भी खुशी देता है, और हमें भी खुशी पहुंचाता है, और इस बहाने से हम सब में इम्यूनिटी बढ़ती है।

Health adda:

9) Chai aur Cocktail Adda key saath ab health adda… समारोह में विभिन्न तरह की मिठाइयां, व्यंजन, सब्जी, रोटी, दाल,अभी तक रखी जाती है। किंतु इसके साथ ही समारोह के हर एक उत्सव में एक हेल्थ अड्डा भी बनाया जाए, जहां पर हेल्थ फिटनेस की ही चीजें मिलेगी। बादाम का दूध, फल, विभिन्न तरह के जूस और काढा, निम्बू पानी, Aloe vira और, आमला जूस आदि का प्रबंध भी हम कर सकते हैं।

सुबह के चाय अड्डा, और हेल्थ अड्डा काउंटर की जगह, पर नाम संकीर्तन का कुछ मिठा संगीत बजे तो वह सबको ऊर्जा देता है।

10) destination marriage, मैरिज को यादगार बनाने के लिए आजकल Destination मैरिज का चलन चला है, यह वास्तव में बहुत ही अच्छा है, क्योंकि इस दौरान हमारे सारे अतिथि और हम सब परिवार के लोग एक जगह इकट्ठे हो एक जगह 2 दिन रुक पाते हैं।

दो दिन हम सबको साथ रहने का मौका मिलता है और हम इस विवाह समारोह का आनंद ले पाते हैं। यह हमारा एक यादगार स्वप्न बन जाता है, इस डिस्टेंशन मैरिज के दौरान लोगों का आने जाने का समय बचता है, और थकान भी नहीं होती, सभी परिवार के सदस्य इकट्ठे होकर आनंद ले पाते हैं।

No physical gift, Marriage rules..

11) Wedding Gift: इस विवाह समारोह के दौरान सभी अतिथियों को गिफ्ट देना और गिफ्ट लेना,इस पर भी रोक लगनी चाहिए। इसे हम बाद में सभी अतिथियों के घर भिजवा सकते हैं।

Morning Entertainment

12)Health education: इस विवाह समारोह के दिन को यादगार और आनंदमय बनाने के लिए 1 दिन, 1 घंटे का समय सुबह के समय योग, प्राणायाम आदि की हेल्थ एजुकेशन का भी रखा जा सकता है।

13)Marriage card on line: इस समय हम कार्ड की प्रथा को भी बंद कर सकते हैं, कार्ड हम ऑनलाइन ही व्हाट्सएप के जरिए भेज कर, उन्हें फोन से आमंत्रण कर सकते हैं। इससे स्वास्थ्य की सुरक्षा भेजने वाले और पाने वाले दोनों परिवार की बनी रहती है। Google meet ka id, password hum card par print करवा दें, ताकि हमारे Guest बच्चों को घर पर भी किसी कारण न पहुँच पाएँ तो आशीर्वाद दे पाएँ, और शादी को घर पर अपने TV पर Enjoy कर पाएँ।

In emergency:

14) अनुपम Life long: सारे जीवन भर साथ देने वाले रिश्तेदार और हमारा परिवार इन सब का साथ तो इस माहौल में हमें अच्छा लगता ही है, इस माहौल में भी उन्हें बुलाना उनके साथ समय बिताना वर वधु को उनका आशीर्वाद दिलाना, हमें लाइफ लोंग यादगार बनाता है।

प्रत्येक माता-पिता इस उत्सव को महोत्सव की तरह मनाना चाहते हैं किंतु वर्तमान माहौल में सुख शांति सुख और धैर्य से थोड़े से छोटे स्वरूप में इस महोत्सव को मना सकते हैं।

15)Issue entry pass with marriage card for road safety, and car permission:

चूँकि आजकल कई तरह के कानून, Restrictions भी रहते हैं, जिनमें नाइट कर्फ्यू में हम कहां जा रहे हैं, या कहाँ से आ रहे हैं, कई बार गाड़ी रोककर पूछा जाता है, इसके लिए हम Guests pass for their car बना सकते हैं जो हमारे अतिथियों को गाड़ी में रखने की हिदायत दी जा सकती है। इससे उन्हें किसी तरह की रोक टोक भी ना हो।

16)Management of saffa for all guest: पहले तो आने वाले अतिथियों का विभिन्न तरीके से स्वागत किया जाता था अभी के इस वर्तमान माहौल में अगर उन्हें साफा पहनाया जाए तो यह कोई अतिशयोक्ति न होगी। अतिथि भी प्रवेश करते समय प्रवेश द्वार पर ही अगर साफा पहन कर ही समारोह स्थल पर आयें, तो माहौल भी सुंदर बनेगा, और उनकी सुरक्षा भी हो सकेगी।

17) Security guard, Camera walky talky: इस समारोह की सफलता के लिए कुछ जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए, जिससे कुछ लोग टीवी पर इस समारोह को ठीक तरीके से देखते रहे, कहीं लापरवाही ना हो रही हो, इस दौरान कुछ लोग walky talky लेकर इन लोगों के साथ संपर्क में रहें, ताकि कहीं भी लापरवाही दिखे तो, उन्हें अलर्ट किया जा सके।

18)जिनके घरों में यह विवाह समारोह रहता है,प्राथमिक रूप से उनका स्वास्थ्य अच्छा रहना काफी आवश्यक है इसके लिए भी कुछ नियम कुछ परहेज कुछ रूटीन को अगर वर-वधू, परिवार पक्ष के लोग भी माने तो यह समारोह निर्विघ्न पूर्ण हो जाता है।

The 10 best idea to prepare yourself, and family’ members for marriage happiness..

1) health fitness, cleaning face, massage or vibrration body massage, pranayam, exercise, before marriage function prior before 30 days.

2) fruit, juice, milk, kadha, salaad, ajwain, elaichi,-अपने घरों में खाने के दौरान इन सब चीजों का प्रयोग दोनों पक्षों को priority before 30 days कर दिया जाए,जिससे विवाह मे वे ऊर्जावान दिखाई देंगे, उनमें चमक दिखाई दे,और वे विवाह को भी हंसी खुशी से आनंद पूर्वक निर्विघ्न पूर्ण कर पायें।

3) focus on sleeping and wake up timing , sleep well.. अभी के इस माहौल में विवाह के कुछ दिन पहले से हम देर से सोना, देर से उठना, आदि चीज वर वधू के परिवार में शुरू हो जाती है।इस पर भी ध्यान देना चाहिए हमें अपने परिवार के सभी सदस्यों को समय से ही सोना और उठना चाहिए।इससे शरीर की अंदरूनी ताकत बनी रहती है और हम सब का स्वास्थ्य सही रहता है।

4) financial planning- 30 दिन पूर्व से ही हम अपनी सारी आर्थिक योजना बना ले तो यह किसी तरह की हमें चिंता परेशानी में नहीं डालता।

5) avoid physical meetings-हम अपनी तैयारी के लिए वर वधू के परिवार के सदस्य बार-बार फिजिकल मीटिंग को अवॉइड करें।जो भी बातें करनी हो हम उनसे फोन पर ही बातें करके फाइनल करें तो वह ज्यादा अच्छा होता है दोनों परिवार के सदस्य स्वस्थ रह पाते हैं।

6) meet one मीटिंग marriage councellor before marriage-शादी को पक्का करने के पहले एक बार अगर मैरिज काउंसलिंग करा दी जाए।जिसमें परिवार के वर-वधू के साथ माता-पिता भी जुड़कर सब बातें अच्छे से समझ कर साझा कर ले। इस माहौल में कभी भी कोई भी निर्णय बदला जा सकता है,सभी बातों पर खुलकर चर्चा कर ले।इससे हमारे रिश्ते भी मजबूत होते हैं,दोनों परिवार में प्यार भी बढ़ता है,मान सम्मान की भावना भी बढ़ती है, रिश्ता मजबूती से निभता है, टिकता है। इस दौरान जो जो सावधानियां बरतनी है, उसकी भी चर्चा पहले ही कर ली जाए तो ज्यादा अच्छा है।

7) shadi ki uniqueness ke liye live zoom id,or google meet for all 👪 guest–इस माहौल में कई बार अचानक सरकारी घोषणा ऐसी भी सुनने में आती है की शादी 50 आदमियों की होगी। शादी में अमुक संख्या में लोग ही उपस्थित हो पाएंगे। यह निर्धारण अचानक हो जाता है तो इसके लिए google meet की व्यवस्था की जाए।इसकी आईडी भी कार्ड पर ही प्रिंट करा दी जाए,ताकि किसी कारण से यदि कोई ना पहुंच सके, ना आ सके तो वे वर वधु को घर से भी आशीर्वाद दे सकें। विवाह समारोह का आनंद ले पाएँ।

इसके अलावा हम apne event और caterer द्वारा आपात स्तिथि में अपने गेस्ट को उनका food और drink उनके घर पर ही deliver करवा सकते हैं।

जय श्री कृष्ण:>

Thank you:>

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
Control your mind अमीर बनने के 11 स्मार्ट तरीके working student should know अमीर सोच की आदत Happy start up Which Passive income give regular money and happiness अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस 2 अगस्त सोचें और अमीर बनें कैसे अमीर बनने के कुछ नियम जाने Happy and sad/ सुख और दुख Rich habits can give happiness Secret for what you want ब्रह्मांड के अद्भुत रहस्य/universal secret ये बातें स्कूल में नहीं सिखाई जाती Universe की कृतज्ञता ज्ञापन How guardian improve tenage mental health Student affirmation for success And happiness Knowledge is power आज का दिन नये खुशी के पल जीवन में सफल होना है तो 5 बातों को कचरे के डब्बे में डाल कर ये 5 बात को सोच और बोल में लें
%d bloggers like this: