i like money

धन से दोस्ती और प्रेम और हमारी खुशियों का संबंध।millionaire: I like money|

हमारे जीवन में आए रुपयों को आदर और प्रेम दे, प्रसन्नता दे, मान- सम्मान दें। इसे देखकर खूब प्रसन्न हों। इसका धन्यवाद करें।

Rupya (Money) जिसकी हर समय ,हर क्षण, हमें आवश्यकता रहती है। इसे खूब मान, सम्मान, प्यार,और आदर देने की आदत बनाएं। जीवन में रुपयों की वही भूमिका है ,जो सांस लेने में वायु की ,नवजात शिशु के लिए मां के दूध की ,और शरीर को सक्रिय रखने में रक्त- संचार की होती है ।

अपने रुपयों के प्रति लगाव रखना शुरू करें, उसके प्रति सदैव सतर्क रहने की आदत डालें। पैसों की चुनौती का स्थाई निदान हमारे जीवन की सभी चुनौतियों का स्थाई निदान है, जैसे-जैसे जीवन में पैसों का क्षेत्र बढ़ता है ,वैसे वैसे हमारे जीवन में निखार आता चला जाता है।

Table of Contents

The Millionaire journey | रुपिया हमारा खास मेहमान। I like money

i like money
धन को हम जीवन में मेहमान की तरह मानें, और उसके स्वागत के लिए हर समय तैयार रहें। उसे अपने जीवन में आने का अवसर दें ।जैसे हम मेहमानों की मेहमान नवाजी के लिए तैयार रहते हैं ,उसे खूब आदर सत्कार देते हैं, घर के अंदर बुलाते हैं, खिलाते पिलाते हैं ,कुछ गिफ्ट देते हैं, उस तरह हम पैसे से व्यवहार करें, संबंध बनाएं । वह हमारे द्वारा जब बाहर भेजे जाएं,तब अन्य लोगों से हमारी चर्चा, हमारे गुण, लोगों को बताये,और तब हमारे जीवन में पैसे की गति विभिन्न माध्यमों से और बढ़ने लगेगी, और हम प्रसन्नता का अनुभव करेंगे।

धन और धनी के प्रति भावना |thank you to money and millionaire|

जिसके पास पैसा होता है उसे देखकर हमें यह सोचना है ,यदि उसके पास है, तो हमारे पास भी हो सकता है। उसे कृतज्ञता देनी है । धनी व्यक्ति के प्रति हमें यह सोचना है ,निश्चित ही इसने पैसे को आदर किया होगा ,इसकी चाह की होगी ,मेरे पास भी आ ही जाएगा।उन्हें देखकर हमें प्रसन्न होना है ,खुश होना है ,कि उनके पास यह है ,तो मेरे पास भी आ ही जाएगा ,आ रहा है,और उनके प्रति कृतज्ञता का भाव रखें। पैसे के प्रति कृतज्ञता का भाव रखें ,और खूब प्रसन्नता जाहिर करें ,जरूर इन्होंने कोई अच्छा काम किया होगा ,इस वजह से यह इनके पास है।

रूपियों के प्रति सोच |aesthetic thinking…

धन के प्रति हम अपनी सोच पर काम करें। हम यह देखें हमारे मन में किसी तरह का भी, धन और पैसे के प्रति नकारात्मक विचार तो नहीं। हमेशा ऐसा सोचे ,पैसा आसानी से आता है। धन सरलता से कमाया जा सकता है। धन से दोस्ती निभाई जा सकती है ,और ऐसा सोच- सोच कर खूब प्रसन्न हो ,अपनी सोच पर काम करें।

Functions of money

सदैव ध्यान रखे ,पैसे का ना होना ही जीवन में दुख का कारण होता है ।पैसा होना ही हमारे जीवन की 90 परसेंट चुनौतियों को समाधान ले कर आता है। जीवन परिवर्तित कर देता है।पैसा होना जीवन में सौभाग्य की बात है, पैसे से ही सब समस्याओं का हल हो सकता है। पैसे की कमी, पैसों को लाकर ही पूरी की जा सकती है ,थैंक्यू मनी, थैंक्यू ,थैंक्यू, थैंक्यू, मनी।

रूपियों से क्या हो सकता है|

रुपिया एक शक्ति है, जिससे हम अपनी खुशियों के सामान को खरीद, अपनी इच्छा का काम कर ,वस्तुएं खरीद कर, आनंदित हो सकते हैं। रुपए से हम किसी भी व्यक्ति से उसका समय खरीद कर अपना काम करवा कर, अपना समय बचा सकते हैं ,और उस खाली बचे समय में हम प्रसन्नता के अन्न विभिन्न माध्यमों से जुड़ सकते हैं।

इंसान कहता है कि पैसा आए तो मैं कुछ करके दिखाऊं और पैसा कहता है कि तू कुछ करके दिखा तो मैं आऊं।

रुपिया हमेशा कर्मनिष्ठ तथा मेहनत करने वालों के पास ही रहना चाहता है, पैसा यह देखता है इसके मन में मेरे प्रति चाह या प्यार कितना है,क्यूँकि हमको कोई प्यार करने वाला होता है तो उस के लिए हम कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं।

Money management is life management…

पैसों को अस्त-व्यस्त रखना या अव्यवस्थित करके रखने का अर्थ है जैसे घर- धूल मिट्टी, मकड़ी के जालों ,से भरा हो ।सबसे पहले धूल मिट्टी और जालों को साफ कीजिए अर्थात इधर-उधर बिखरे पैसों को एक जगह में इकठा कीजिए।

जैसे ताश के बिखरे पत्तों को इकट्ठा करके उन्हें एक गड्डी में व्यवस्थित किया जाता है ,वैसे ही पैसों को व्यवस्थित कर लेने के बाद ही हमारी सोच भी व्यवस्थित और संतुलित होती है जहां हम पैसा रखते हैं अपने बटुए को भी सुंदर और व्यवस्थित रखें उसमें बस के टिकट, विजिटिंग कार्ड कागज के टुकड़े, फालतू किसी तरह के सामान को न रखें, पैसों को भी उस में सजा कर सकते हैं।

फिर किनसे क्या लेना, और किन को क्या देना , यह हिसाब भी साफ सुथरा रखें। हमारे पास कितना रुपया है इसकी भी पूरी जानकारी रखें, अपना दैनिक हिसाब किताब जरूर रखें ,इससे हमें अनावश्यक खर्च पर अंकुश लगाने में मदद मिलती है। जब हम पैसों का हिसाब किताब रखते हैं तब हमें बहुत कुछ स्पष्ट रूप से दिखाई देने लगता है इसके लिए एक डायरी जरूर रखें।

Every man is source of money |

हमसे मिलने वाला हर व्यक्ति हमारे लिए पैसों का सूत्र या सोर्स ऑफ मनी हो सकता है । जब भी किसी व्यक्ति से मिले, उन्हें अपना नाम कार्य और व्यवसाय के बारे में बताना ना भूलें। साथ ही यह भी बताएं कि वे किस तरह हमारे काम आ सकते हैं। इस प्रकार नए नए लोगों से संपर्क स्थापित करना भी हमारे लिए आर्थिक तरक्की के रास्ते बनाता है।

रूपियों को प्यार कैसे दें |

images 2021 12 05t0945401114334998889785399.

१)अपने हाथ में नोट लेकर उसे चूमें, उसे प्यार करें, उसे अपने मस्तक पर लगाएं।

२) रुपए के प्रति कृतज्ञता का भाव अर्पित करें, उसे अपने दिल से लगाएं और उसे कृतज्ञता की भावना अर्पित करें ।

३)अपने जीवन में जिन चीजों के द्वारा हम इस रुपए को प्राप्त कर पाते हैं जैसे फोन ,कंप्यूटर, मशीनरी, हमारे स्टाफ ,हमारी ऑफिस, या दुकान, हमारी कलम, हमारी गाड़ी ,इन सभी का तहे दिल से धन्यवाद करें।

४)अपने बटुए, बैंक के पासबुक ,बही खाते ,इन सब के प्रति भी हमें थैंकफूल ,कृतज्ञ होना चाहिए, जिनका पैसों के प्रति हमारा प्रत्यक्ष संबंध हो, उन सबको आभार प्रकट करें।

५)किसी काम को सफलतापूर्वक करने पर चेहरे के लिए मुस्कान बना कर रखें।अपने चेहरे पर मुस्कान बना कर रखें और मन ही मन अपने आप को शाबाशी दें ,इससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है।

६)किसी को पैसा देते समय पूरे सम्मान के साथ दें।किसी से पैसा लेते समय भी उपयुक्त सम्मान के साथ ही उस पैसे को ले। इन पैसों को देते समय प्रसन्न मन से उसे खुशहाली की कामना के साथ दें ,यह पैसा उसके जीवन में उसके जीवन को आसान कर, फिर से उसी के द्वारा लौट कर हमारे जीवन में आए ।

७)जितना सम्मान हम अपने पैसों का करें उतना ही सम्मान हम दूसरे के पैसों का भी करें।

मनी प्लांट को मन के बगीचे में लगाएं|

images 2021 12 05t0936147853162790279098323.
बड़े से बड़े वृक्ष की उत्पत्ति एक छोटे से बीज से होती है और वह पेड़ बन जाता है।बीज उसका आरंभिक बिंदु होता है, इस तरह हमारे मन के विचार बीज की तरह होते हैं। इस तरह मन में सदैव पैसों के प्रति सकारात्मक सोच रखें ,अच्छी भावना रखें ,ताकि पैसों का पेड़ आपके जीवन में लग सके।

 इस तरह हम अपने जीवन में मनी प्लांट के वास्तुकार बनते हैं ,और अपने विचारों से निर्मित तथ्य के आधार पर ही रुपया हमारे जीवन में रहता है। हमेशा ऐसा सोचे और बोले पैसा बड़ा आसानी से कमाया जाता है, और वैसे भी देखा जाए तो किसी भी चीज का सृजन पहली बार मन मस्तिष्क में और दूसरी बार ही वास्तविकता में प्रकट होता है 

No habit for money |

तुरंत निर्णय लेने लेने की स्थिति ले पाने की स्थिति में एक बार तो ना कहने की आदत ही रखें ।इससे यह रुपया सदैव हमारे पास रहेगा। फिर सोच विचार कर निर्णय लेकर रुपयों का लेनदेन करें ।याद रखें जो रिश्ते रुपयों के लिए टूट सकते हैं ₹ देने से भी नहीं रह पाएंगे। पैसों की दुनिया के जंगल में वही बचा रह सकता है, जो मजबूत हो , शक्तिशाली हो, जो ना कहने की भी शक्ति रखता हो ।

Money के प्रति आत्म केंद्रित रहे

रुपयों के प्रति अपनी परवाह पहले करें ,पहले खुद को सैलरी दे ,पहले अपने घर के सदस्यों को खर्च दें, अपने ऑफिस के कर्मचारियों को सैलरी दे, ठीक उस तरह जैसे हम हवाई जहाज में बैठने वाले यात्रियों को निर्देश दिया जाता है, की आपातकालीन स्थिति में स्वयं हम अपना ऑक्सीजन मास्क पहले लगाएँ, उसके बाद ही दूसरे की मदद करने जाए।

पैसों से दोस्ती के लिए हंसते गाते और नाचते रहना जरूरी|

पैसा सदैव – जो स्वयं को तरोताजा रखते हैं, ऊर्जावान बनाकर रखते हैं, हंसते नाचते गाते रहते हैं ,उनसे दोस्ती रखता है ,उनके साथ रहना पसंद करता है।

Thank you

Jai sree krishna..

Nirmal Tantia
Nirmal Tantia
मैं निर्मल टांटिया जन्म से ही मुझे कुछ न कुछ सीखते रहने का शौक रहा। रोज ही मुझे कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहा। एक दिन मुझे ऐसा विचार आया क्यों ना मैं इस ज्ञान को लोगों को बताऊं ,तब मैंने निश्चय किया इंटरनेट के जरिए, ब्लॉग के माध्यम से मैं लोगों को बताऊं किस तरह वे आधुनिक जीवन शैली में भी जीवन में खुश रह सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
व्यापार का महत्व जानें । आजादी के अमृत महोत्सव पर Mission happiness | Mukesh ambani indian business magnet | नींद आने का उपाय। Neend aane ke upaye | व्यस्त रहें, मस्त रहें | vyast rahe, mast rahe | अमीर कैसे बनें जानें हमारे प्रेरना स्रोत धीरू भाई अंबानी और उनके सुपुत्र मुकेशजी अंबानी के जीवन से | Insaan ko khushi kab milti hai | इंसानो को ख़ुशी कब मिलती है | Teenage के लिए Positive पारिवारिक रणनीतियाँ !! To Win | जीतने के लिए !! डर को भगाने के १o तरीके। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है !! आर्थिक समृद्धि के उपाय | कर्ज मुक्ति के उपाय डर क्या होता है। परीक्षा में फेल हो जाना जिंदगी में फेल हो जाना नहीं Youth Competition, और सुखी जीवन के लिए प्रशिक्षण। धन के जीवन में निरंतर प्रवाह के रहस्य युवा जानें secret ऑफ money Insaan ko khushi kab milti hai Youth पैसों को पकड़कर रखने के 10 तरीके सिखे पैसों को संभालना सीखें तभी और मिलेगा विद्यार्थी जीवन भविष्य की तैयारी का पड़ाव है
%d bloggers like this: